Move to Jagran APP

जमीन का मुआवजा बाजार भाव से दे या अधिग्रहण रद करे सरकार : भगवंत

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए पंजाब में उपजाऊ भूमि के अधिग्रहण के खिलाफ राज्य भर के किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 07:34 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 07:34 PM (IST)
जमीन का मुआवजा बाजार भाव से दे या अधिग्रहण रद करे सरकार : भगवंत
जमीन का मुआवजा बाजार भाव से दे या अधिग्रहण रद करे सरकार : भगवंत

संवाद सूत्र, संगरूर :

loksabha election banner

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए पंजाब में उपजाऊ भूमि के अधिग्रहण के खिलाफ राज्य भर के किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। परियोजना से संबंधित किसानों को होने वाली समस्याओं के प्रति आम आदमी पार्टी ने सरकार को आगाह करते हुए समाधान करने की मांग की। 'आप' के पंजाब प्रधान और संगरूर से सांसद भगवंत मान ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए किसानों से लिए जाने वाली जमीन का मुआवजा कलेक्टर दर के बजाए बाजार दर के हिसाब से दिया जाए।

उन्होंने कहा कि हाल ही में कैप्टन अमरिदर सिंह के घर में कम दरों पर जमीन के अधिग्रहण से परेशान किसानों ने घेराव किया। किसानों का कहना है कि उन्हें दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे के लिए अधिकृत भूमि का सही मूल्य नहीं दिया जा रहा है। मान ने कहा कि सौ किसानों को अधिकारों की मांग करने पर हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया जाना किसानों का अपमानजनक। किसानों पर दर्ज यह केस वापिस लिए जाएं। मान ने किसानों की मांगों को आगे रखते हुए कहा की जहां भी सड़कें बन रही है वहां सर्विस रोड उपलब्ध कराई जाए। इसके अलावा, हाईवे निमार्ण के लिए जिन किसानों की जमीन अधिग्रहित की जा रही है, उन्हें सड़क के साथ लगती जमीन पर कोई काम करने के लिए

'एनओसी' की शर्त को खत्म की जाए।

किसानों की फसलों को होने वाले संभावित नुकसान पर ध्यान दिलाते हुए उन्होंने कहा कि रोड ऊंची होने के कारण बारिश के दिनों में पानी की निकासी सही ढंग से न होने से आसपास की फसल खराब हो सकती है। इसलिए हाईवे के दोनों तरफ पानी निकासी का बेहतर प्रबंध किया जाए। सड़क के किनारे भी पानी जमा न हो इसकी भी व्यवस्था की जाए एवं जिन किसानों की जमीन अधिग्रहित की जा रही है, उनके परिवार के कम से कम एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.