Move to Jagran APP

बीज विक्रेता के खिलाफ किसानों का धरना 23 को

लहरागागा (संगरूर) भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्घूपुर ब्लॉक लहरागागा की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 05:37 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 05:37 PM (IST)
बीज विक्रेता के खिलाफ किसानों का धरना 23 को
बीज विक्रेता के खिलाफ किसानों का धरना 23 को

जेएनएन, लहरागागा (संगरूर) : भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर ब्लॉक लहरागागा की बैठक ब्लॉक प्रधान गुरलाल सिंह जलूर की प्रधानगी में गुरुद्वारा साहिब धन्ना भगत में हुई। बैठक में पातड़ा के बीज विक्रेता की दुकान के समक्ष 23 जनवरी को धरना लगाने का फैसला लिया गया। बैठक को संबोधित करते हुए गुरलाल सिंह जलूर ने कहा कि क्षेत्र के कई किसानों ने पातड़ा की अनाज मंडी में स्थित प्रेम कुमार नाम के बीज व्यापारी से बासमती की किस्म 1401 के छह क्विंटल 80 किलो बीज से करीब 170 एकड़ बासमती धान रोपा था, लेकिन बाद में पता चला कि यह बीज असली नहीं था। इसकी जानकारी बीज विक्रेता को दी गई तो उसने बीजों को कंपनी के पास टेस्ट के लिए भिजवा दिया। कंपनी माहिरों ने अपनी गलती को माना कि बीज सही नहीं थे, जिसके बाद बीज विक्रेता ने किसानों के हुए नुकसान की भरपाई करने का आश्वासन दिया। फसल पकने के बाद जब उसे मंडी में बेचा गया तो उसका मूल्य बहुत कम मिला। किसानों को करीब 34 लाख रुपये का नुकसान हुआ, लेकिन अब विक्रेता पूरी तरह से मुकर गया है। इससे परेशान होकर किसानों ने दो बार बीज विक्रेता की दुकान के समक्ष धरना लगया। 24 नवंबर को लगाए धरने में किसान यूनियन व बीज विक्रेता में चले विवाद को लेकर डीएसपी दलवीर सिंह व नायब तहसीलदार राजविदर सिंह व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों पक्षों से बात कर मामले को पांच दिनों में सुलझाने का विश्वास दिया था, लेकिन दो महीने बीतने के बाद भी कार्रवाई नहीं की। इससे दुकानदार व प्रशासन के बीच मिलीभगत का शक पैदा होता है। इसके खिलाफ यूनियन 23 जनवरी को दोबारा धरना लगाएगी।

loksabha election banner

इस मौके पर भूरा सिंह, रामपाल सिंह, गुरचरन सिंह, हरजिदर सिंह, मक्खन सिंह, निक्का सिंह, रामजीत सिंह, बिदर सिंह आदि किसान उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.