Move to Jagran APP

मालेरकोटला में आगजनी, केमिकल फैक्ट्री जली, लोगों ने भागकर बचाई जान

सोमवार रात्रि शहर की ठंडी सड़क पर स्थित बीएसएनएल एक्सचेंज के पास बीके सेल्स कारपोरेशन नाम की केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने से फैक्ट्री का सारा सामान जलकर खाक हो गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 05:50 PM (IST)
मालेरकोटला में आगजनी, केमिकल फैक्ट्री जली, लोगों ने भागकर बचाई जान
मालेरकोटला में आगजनी, केमिकल फैक्ट्री जली, लोगों ने भागकर बचाई जान

संवाद सहयोगी, मालेरकोटला (संगरूर) : सोमवार रात्रि शहर की ठंडी सड़क पर स्थित बीएसएनएल एक्सचेंज के पास बीके सेल्स कारपोरेशन नाम की केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लगने से फैक्ट्री का सारा सामान जलकर खाक हो गया। आग इतनी भयानक थी कि उसकी लपटें शहर के कई किलोमीटर दूर गांव में भी लोगों को दिखाई दी। फैक्ट्री के पास रहते कई झुग्गियां, एक टेंपो बुरी तरह से जल गए। आगजनी के कारण फैक्ट्री की छत व दीवारें भी ध्वस्त हो गईं। छतों में लगे लोहे के गार्डर भी पिघल गए। झुग्गियों में रहने वालों ने भागकर अपनी जान बचाई। इनमें से कुछ लोग इसी फैक्ट्री में काम करते हैं। आग पर काबू पाने के लिए मालेरकोटला सहित अन्य इलाकों से दमकल की गाड़ियां मंगवाई गईं, जिस कारण चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आगजनी में किसी प्रकार का जानी नुकसान होने से बचा रहा, क्योंकि आगजनी के समय फैक्ट्री की लेबर फैक्ट्री से बाहर निकल चुकी थी।

loksabha election banner

फायर अफसर राणा नरिदर सिंह ने बताया कि उन्हें आग बुझाने में कड़ी मशक्कत व मुश्किलों का सामना करना पड़ा, क्योंकि आग बुझाते समय फैक्ट्री के भीतर से बड़े धमाकों की आवाजें आ रहीं थीं। आग की लपटों से साथ वाली टेलीफोन एक्सचेंज की बिल्डिग को आग लगने का खतरा था। दमकल कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद स्थिति पर पूरी तरह से काबू पाया।

जानकारी मुताबिक फैक्ट्री मालिक किसी काम हेतु शहर से बाहर गए हुए थे। मौके पर पहुंचे एसडीएम मालेरकोटला टी बैनिथ, तहसीलदार बादलदीन ने कहा कि आग से हुए नुकसान का अभी अंदाजा नहीं लग सका। फैक्ट्री से संबंधित विभागीय अधिकारियों से बैठक कर उनसे जांच रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आने पर ही बनती कार्रवाई की जाएगीं। साथ ही फैक्ट्री मालिक का पक्ष भी जाना जाएगा। आगजनी में छह झुग्गियां जलकर राख

फैक्ट्री के समीप झुग्गियों में रहते नबी कुमार व बीरा देवी ने बताया कि रात को अचानक जब फैक्ट्री में आग लगने व धमाकों की आवाज सुनाई दी तो वह अपने घरों में रात का खाना इत्यादि बना रहे थे। शोरगुल सुनाई दिया तो आग की लपटें उठ रही थीं। उनके यहां दस परिवार रहते हैं, जिनकी अलग-अलग झुग्गी बनी हुई है, लेकिन इस आगजनी ने साथ लगती झुग्गियों को भी अपनी चपेट में ले लिया। आगजनी में उनकी छह झुग्गियां जलकर राख हो गई। बीरा देवी ने कहा कि उसकी ननद का अगले माह विवाह होना था। उसकी शादी का लहिगा व दाज का अन्य सामान, राशन, घर का सारा सामान, कपड़े, नकदी इत्यादि सब झुग्गी में जलकर राख हो गया। उनके परिवारों ने भी मौके से अपनी झुग्गियां छोड़कर भागकर जान बचाई। उन्होंने सरकार व प्रशासन से मांग की प्रशासन उनकी आर्थिक मदद करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.