Move to Jagran APP

110 करोड़ की राशि गुल, शहर में सीवरेज की समस्याएं फुल

जागरण संवाददाता संगरूर शहर को शत फीसदी सीवरेज जल सप्लाई इंटरलॉकिग टाइलों का मामला।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 10:43 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 10:43 PM (IST)
110 करोड़ की राशि गुल, शहर में सीवरेज की समस्याएं फुल
110 करोड़ की राशि गुल, शहर में सीवरेज की समस्याएं फुल

जागरण संवाददाता, संगरूर :

loksabha election banner

शहर को शत फीसदी सीवरेज, जल सप्लाई, इंटरलॉकिग टाइलों व स्ट्रीटलाइटों की सुविधा से लैस करने के लिए वर्ष 2016 में आरंभ हुए 110 करोड़ के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का प्रोजेक्ट आज भी शहर के लिए बेमायने साबित हो रहा है। 110 करोड़ के प्रोजेक्ट की अधिकतर राशि सीवरेज बोर्ड ने शाहपुरजी प्लोजी कंपनी को अदा कर दी है, लेकिन शहर आज भी सीवरेज की समस्या से घिरा है। शहर के सीवरेज व पानी के 110 करोड़ के प्रोजेक्ट के एग्रीमेंट की उल्लंघन के मामले में शुक्रवार को डीसी संगरूर कार्यालय में जिला शिकायत निवारण अफसर-कम-एसडीएम दिड़बा सिमरप्रीत कौर द्वारा सीवरेज बोर्ड, शिकायकर्ता व शाहपुरजी प्लोजी कंपनी के अधिकारियों का पक्ष दर्ज किए। करीब ढ़ाई घंटे तक चली इस बैठक में एसडीएम ने सीवरेज बोर्ड व शाहपुरजी प्लोजी कंपनी को जमकर फटकार लगाई।

शिकायतकर्ता जतिदर कालड़ा राज्य कोआर्डिनेटर सेल भाजपा पंजाब की ने एसडीएम को 110 करोड़ के एग्रीमेंट के उल्लंघन संबंधी शाहपुरजी प्लोंजी कंपनी व सीवरेज बोर्ड की मिलीभगत का रिकार्ड सबूत सहित पेश किया गया। जतिदर कालड़ा ने बताया कि कंपनी के ठेकेदार गत दो वर्षों से बगैर सीवरेज सफाई मशीनों, बगैर पानी टेस्टिग लेबोरेटरी व सीवरेज लाइनें साफ किए शहर निवासियों से पानी व सीवरेज के बिलों के रूप में मोटी रकम वसूल कर रहे हैं। एग्रीमेंट मुताबिक संगरूर में कोई भी मेन होल ओवरफ्लो नहीं होगा, चौबीस घंटे में बंद सीवरेज खोला जाएगा, पूरा वर्ष खासकर बरसाती मौसम से पहले शहर में सीवरेज लाइनें साफ करनी थी। साथ तकनीकी तरीके से सीवरेज समस्या का निपटारा करने, मेन होल में से गंदगी निकालने हेतु दो सीवरेज क्लीनिग मशीनों का इस्तेमाल करने, शहर को चौबीस घंटे पानी की सप्लाई देने, पानी की जांच के लिए लेबोरेटरी स्थापित करने, रोजाना पानी टेस्ट करने, पानी के मीटर लगाए जाएंगे, ट्यूबवेल वाले स्थान पर पार्क बनाने के नियम की पालना एग्रीमेंट अनुसार करनी थी, लेकिन सीवरेज बोर्ड व शाहपुरजी प्लोजी कंपनी द्वारा मिलीभगत कर तमाम नियमों की पालना नहीं की जा रही है।

सीवरेज बोर्ड के जेई तेजिदर बांसल ने कहना है कि कंपनी चौबीस घंटे में बंद सीवरेज का निपटारा करती है। कंपनी को प्रोजेक्ट की अधिकतर पेमेंट अदा कर दी गई है। कंपनी ने सीवरेज समस्या हल न किए जाने पर दस लाख रुपये का जुर्माना भी सीवरेज बोर्ड ने कर दिया है। इस जवाब में एसडीएम ने फटकार लगाई की 110 करोड़ के प्रोजेक्ट में एग्रीमेंट की पालना न करने पर दस लाख का जुर्माना नाकाफी है। एसडीएम ने सीवरेज बोर्ड द्वारा अब तक कंपनी की तरफ से की गई पेमेंट का रिकार्ड पेश करने को कहा गया है।

साथ ही शाहपुर जी प्लोजी कंपनी के इंचार्ज सुखजिदर सिंह ने कहा कि कंपनी ने शत फीसदी सीवरेज डालने, जल सप्लाई पाइप लाइन डालने, पानी सप्लाई के मीटर लगाने, सभी सीवरेज की शिकायतें 24 घंटे में हल करने, सफाई के लिए मशीनरी का प्राप्त प्रबंध होने का भरोसा दिलाया। एसडीएम ने उन्हें मशीनों का रिकार्ड, लगाए मीटर, अब तक किए गए कार्य, गत वर्ष की गई सफाई, हल की गई समस्याओं सहित हर प्रकार का रिकार्ड एक सप्ताह में पेश करने के आदेश दिए। साथ ही जिन इलाकों में समस्याएं बरकरार हैं, वहां तुरंत दौरा करके समस्या हल करने की हिदायत दी। ये हैं मांगे

जतिदर कालड़ा ने मांग की कि कंपनी व सीवरेज बोर्ड के आरोपी मुलाजिमों के खिलाफ सख्त कार्रवाई। सीवरेज बोर्ड व कंपनी ने मिलकर 110 करोड़ के प्रोजेक्ट के एग्रीमेंट की धज्जियां उड़ाई व जनता के पैसे का दुरुपयोग से उक्त राशि की रिकवरी करवाई जाए व बनती कार्रवाई की जानी चाहिए। जांच उपरांत कार्रवाई का भरोसा जिला शिकायत निवारण अफसर-कम-एसडीएम दिड़बा सिमरप्रीत कौर ने कहा कि उक्त प्रोजेक्ट पर किए गए कार्य की गंभीरता से पड़ताल की जाएगी। करवाए गए काम का सर्वेक्षण करवाया जाएगा। कंपनी द्वारा अगर एग्रीमेंट का उल्लंघन किया गया है तो इनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.