Move to Jagran APP

यह कैसी प्रतियोगिता: मुर्गा पकड़ो, 1100 रुपये नकद और बोतल इनाम में पाओ

एक अजीबोगरीब प्रतियोगिता। इसके लिए लगे पोस्टर में लिखा है जो सबसे कम समय में मुर्गा पकड़ेगा उसे बोतल 1100 रुपये नकद औऱ पकड़ा गया मुर्गा इनाम के तौर पर मिलेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 03:50 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 03:50 PM (IST)
यह कैसी प्रतियोगिता: मुर्गा पकड़ो, 1100 रुपये नकद और बोतल इनाम में पाओ
यह कैसी प्रतियोगिता: मुर्गा पकड़ो, 1100 रुपये नकद और बोतल इनाम में पाओ

जेएनएन, चमकौर साहिब [रूपनगर]। एक तरफ पंजाब सरकार नशे के खिलाफ जंग का दावा करती है तो दूसरी तरफ बेट क्षेत्र काहनपुर गांव में नशे को बढ़ावा देने वाला अजीबोगरीब प्रतियोगिता कराई जा रही है। बावा हसन शाह वेलफेयर क्लब के 28 नवंबर को 21वां कबड्डी टूर्नामेंट करवा रहा है। इसी के तहत मुर्गा पकड़ने का मुकाबला करवाने के पोस्टर पूरे क्षेत्र में लगे दिखाई दे रहे हैं।

loksabha election banner

पोस्टरों में लिखा है कि मुकाबले में 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग ही हिस्सा ले सकते हैं। आधार साथ में लाना होगा। जो सबसे कम समय में मुर्गा पकड़ेगा उसे बोतल, 1100 रुपये नकद औऱ पकड़ा गया मुर्गा इनाम के तौर पर मिलेगा। गनीमत यह है कि मामला सुर्खियों में आने और प्रशासन की सख्ती के बाद अब प्रबंधक ये मुकाबला रद करने की बात कह रहे हैं।

दूसरी ओर इस अजीबोगरीब मुकाबले ने पूरे समाज की मनोदशा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। लोगों का कहना है कि एक तरफ तो सरकार का नशा खत्म करने पर जोर है दूसरी ओर ऐसे मुकाबले कराकर नशे को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे नौजवानों में गलत संदेश जाएगा।

वह पोस्टर जिसमें लिखा है जो सबसे कम समय में मुर्गा पकड़ेगा उसे बोतल, 1100 रुपये नकद औऱ पकड़ा गया मुर्गा इनाम के तौर पर मिलेगा।

प्रबंधक बोला - सरकार ने तां ठेके खोल रखे ने, पहलां ओह बंद कराओ

ये पोस्टर जहां-जहां भी चिपकाए गए हैं, चर्चा का विषय बन गए हैं। टूर्नामेंट के मुख्य प्रबंधक हैप्पी से मुर्गा पकड़ने वाले को दिए जाने वाले इनाम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि विजेता को पंजाब की बढ़िया क्वालिटी की शराब की बोतल दी जाएगी। जब सवाल किया गया कि टूर्नामेंट तो नौजवानों को नशे से बचाने के लिए करवाए जाने हैं तो जवाब बदल गया। हैप्पी ने कहा कि बोतल कोई भी हो सकती है। कोल्ड ड्रिंक की भी हो सकती है। प्रबंधक ने यह भी कहा कि- असीं केहड़ा कोई गलत कम्म किया है। सरकार ने तां ठेके खोल रखे ने। पहलां ओह बंद कराओ।

लानत है ऐसे टूर्नामेंट करवाने वालों पर

क्षेत्र के नशा विरोधी लोगों जसबीर सिंह सैदपुर, शमशेर सिंह भोजेमाजरा, बरिंदर सिंह ढिल्लों, परगट सिंह रोलूमाजरा ने कहा कि अगर टूर्नामेंटों में नशे को बढ़ावा दिया जाता है तो लानत है ऐसे टूर्नामेंट करवाने वालों पर। उन्होंने जिला प्रशासन, खेल विभाग से ऐसे टूर्नामेंट पर पाबंदी लगाने की मांग की।

एसडीएम चमकौर साहिब बोले- प्रतियोगिता हुई तो होगी कड़ी कार्रवाई, प्रबंधकों ने की रद

मामला सुर्खियों में आने के बाद अब टूर्नामेंट प्रबंधकों ने मुर्गा पकड़ने की प्रतियोगिता रद करने का फैसला किया है। एसडीएम चमकौर साहिब मनकंवल सिंह चाहल ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जवाब-तलब करने पर प्रबंधकों ने मुर्गा पकड़ने का मुकाबला रद कर दिया है। उन्होंने कहा कि यदि यह प्रतियोगिता आयोजित की जाती है तो एक्साइज डिपार्टमेंट तत्काल कड़ी कार्रवाई करेगा।

कई पीढ़ियों से गांव स्थित बाबा हसन शाह की मजार पर माथा टेक रहे हैं लोग

यहां हर वर्ष कबड्डी कप होता है। पहला पुरस्कार 51 हजार और दूसरा 41 हजार रुपये है। बेस्ट रेडर को मोटरसाइकिल दी जाएगी। बाबा हसन शाह के बारे में तो किसी को ज्यादा जानकारी नहीं है। गांव में उनकी मजार है और कई पीढ़ियों से लोग यहां माथा टेकते हैं। गांव के युवा बाबा हसन शाह वेलफेयर क्लब के तहत कबड्डी कप करवाते हैं। कबड्डी कप के दौरान रस्साकशी के मुकाबले भी होंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.