Move to Jagran APP

नंगल का सिविल अस्पताल बना राहत, विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती की प्रक्रिया पूरी

करीब डेढ़ दशक पहले नंगल में मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल बनाने के संजोया सपना साकार होता नजर आने लगा है। 12 करोड़ की लागत से बने अस्पताल का संचालन पंजाब सरकार की हेल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन की ओर से किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 11:20 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 11:31 PM (IST)
नंगल का सिविल अस्पताल  बना राहत, विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती की प्रक्रिया पूरी
नंगल का सिविल अस्पताल बना राहत, विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती की प्रक्रिया पूरी

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

करीब डेढ़ दशक पहले नंगल में मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल बनाने के संजोया सपना साकार होता नजर आने लगा है। 12 करोड़ की लागत से बने अस्पताल का संचालन पंजाब सरकार की हेल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन की ओर से किया जा रहा है। मौजूदा सरकार के सकारात्मक प्रयासों के परिणाम स्वरूप अस्पताल के बेहतर संचालन एवं जरूरी प्रबंधों के लिए उपलब्ध करवाई गई तीन करोड़ की राशि मिलने से अस्पताल में जरूरी सेवाएं व दवाइया मिलनी शुरू हो चुकी हैं। अन्य सेवाएं भी इलाका वासियों के लिए बड़ी राहत बन गई हैं। हिमाचल के जिला ऊना व बिलासपुर के हजारों लोगों को भी इस अस्पताल का लाभ मिल रहा है, हिमाचल के भाखड़ा बांध, कुठलैहड़ व नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के हजारों मरीज नंगल के अस्पतालों पर निर्भर हैं।

जिला रूपनगर के सिविल सर्जन डा. एचएन शर्मा के अनुसार सिविल अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टरों की अनिवार्य संख्या पूरी करने के मद्देनजर एमडी मेडिसिन डॉक्टर की नियुक्ति भी कर दी गई है। नियुक्त किए गए एमडी मेडिसिन एवं हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. विनीत शर्मा ने कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने बताया कि पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह तथा स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू के आदेशों से इस समय अस्पताल में नेत्र विशेषज्ञ, गाइनेकोलॉजिस्ट, सर्जरी विशेषज्ञ, एनेस्थीसिया आदि विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्तियों की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। ऐसे में इलाकावासी इस अस्पताल का पूरा लाभ उठा सकते हैं। गत 25 फरवरी से अस्पताल में इमरजैंसी सेवा भी शुरू हो चुकी है। नशा मुक्ति के लिए नि:शुल्क सेवाएं जारी

सिविल अस्पताल में कोविड 19 की रोकथाम के लिए जारी कार्य के तहत 125 टैस्ट हो रहे हैं वहीं ओपीडी में भी रोजाना औसतन 130 मरीज चेकअप के लिए आ रहे हैं। नशा विरोधी अभियान के तहत संचालित ओट सेंटर में करीब 125 लोग नशा मुक्ति के लिए पहुंच रहे हैं। महिला विशेषज्ञ डाक्टर आने से एएनसी महिलाओं का चेकअप व डिलिवरी कार्य शुरू हो चुका है। आपातकालीन सेवाएं तथा पंजाब सरकार से मिलने वाली मुफ्त दवाइयों का वितरण जारी है। एक्स-रे के सुविधा जीरो से पांच साल तक की लड़कियों तथा एक साल तक के लड़कों के लिए मुफ्त है। टीबी का इलाज मुफ्त शुरू हो चुका है वहीं आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य योजना शुरू की जा चुकी है।

डा. नरेश,

एसएमओ, सिविल अस्पताल, नंगल। 15 साल पहले किए वादे को निभाया है

नंगल इलाका वासियों के लिए बेहतर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाएं बेहद जरूरी है। इसके मद्देनजर करीब 15 साल पहले किए वादे को पूरा करने के लिए मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का निर्माण काग्रेस पार्टी ने ही वर्ष 2006 में शुरू करवाया था। बकायदा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नंगल आकर अस्पताल का शिलान्यास किया था लेकिन इसके बाद लगातार 10 सालों तक अकाली-भाजपा सरकार ने इस अस्पताल को जरूरी ना मानते हुए इसका काम नहीं शुरू करवाया लेकिन बीच में राजनीतिक लाभ उठाने के लिए वर्ष 2006 के अंदर पंजाब सरकार की ओर से अधिसूचना जारी किए बिना अस्पताल को चालू कर दिया। परंतु काग्रेस पार्टी ने अपनी कहनी और कथनी को एक जैसा रखते हुए सर्वप्रथम अस्पताल के लिए अधिसूचना जारी करवाई, साथ ही तीन करोड़ के फंड भी उपलब्ध करवाए गए हैं। यही वजह है कि अस्पताल लोगों के लिए राहत बन चुका है। जनता से किए वादों को ईमानदारी से पूरा करने के लिए बिना भेदभाव से सेवा की जा रही है।

राणा केपी सिंह

स्पीकर, पंजाब विधानसभा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.