Move to Jagran APP

11वीं की छात्रा का शोषण करने के आरोपित अध्यापकों का तबादला

रूपनगर/घनौली रूपनगर जिले के एक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की 11 वीं छात्रा के साथ दो अध्यापकों द्वारा शारीरिक शोषण के आरोपों का मामला गर्माता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 08:02 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 08:02 PM (IST)
11वीं की छात्रा का शोषण करने के आरोपित अध्यापकों का तबादला
11वीं की छात्रा का शोषण करने के आरोपित अध्यापकों का तबादला

जागरण टीम, रूपनगर/घनौली

loksabha election banner

रूपनगर जिले के एक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की 11 वीं छात्रा के साथ दो अध्यापकों द्वारा शारीरिक शोषण के आरोपों का मामला गर्माता जा रहा है। जिला परिषद भरतगढ़ के सदस्य न¨रदर पुरी, ब्लॉक समिति सदस्य सोनिया पुरी की अगुवाई में इलाके के लोगों ने स्कूल ¨प्रसिपल तथा दो अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर स्कूल के बाहर धरना लगा दिया। उधर, शिक्षा विभाग ने स्कूल के दोनों संबंधित अध्यापकों का तबादला कर दिया है। एक अध्यापक को होशियारपुर तथा दूसरे को नवांशहर जिले में भेजा गया है। इधर, प्रदर्शन के दौरान गांववासियों ने स्कूल की ¨प्रसिपल द्वारा मामले को कई दिनों तक दबाए रखने तथा स्कूल प्रबंधक कमेटी के ध्यान में मामला न लाने के विरोध में नारेबाजी की। इस दौरान थाना कीरतपुर साहिब क एसएचओ सन्नी खन्ना तथा चौकी भरतगढ़ के इंचार्ज सरताज ¨सह ने मौके पर पहुंचकर माहौल तनावपूर्ण होने से रोका तथा प्रदर्शनकारियों के बफद की स्कूल की ¨प्रसिपल के साथ बैठक करवाई, लेकिन ये बैठक बेनतीजा रही तथा प्रदर्शनकारियों ने धरना जारी रखा। जिला परिषद सदस्य न¨रदर पुरी ने बताया कि वो विधानसभा स्पीकर राणा केपी ¨सह को मिल कर आए हैं तथा स्कूल के दोनों अध्यापकों को टर्मीनेट करने तथा स्कूल ¨प्रसिपल का तबादला करने की मांग की है। विधानसभा स्पीकर ने इलाके के लोगों की मांगों को गंभीरता से विचारने का आश्वासन दिलाया तथा संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई का निर्देश देने की बात कही है। ये हैं आरोप न¨रदर पुरी ने कहा कि नौ तारीख को जब अभिभावकों ने स्कूल ¨प्रसिपल को लिखित शिकायत दी थी तो ¨प्रसिपल ने क्यों इसे 23 सितंबर तक दबाए रखा। जब उच्चाधिकारियों को ¨प्रसिपल मामले से अवगत करवा सकती हैं तो स्कूल प्रबंधक कमेटी जो स्थानीय स्तर पर प्रबंध देखती है, उसे क्यों नहीं बताया गया। उन्होंने कहा कि कहीं न कहीं ¨प्रसिपल की भूमिका मामले में सकारात्मक नहीं रही। इसी कारण अभी तक ये मामला उलझा हुआ है। ऐसे में बाकी अध्यापकों के हौसले भी अइस तरह के घिनौने कृत्य करने की तरफ बढ़ेंगे। इसलिए अध्यापकों को टर्मिनेट किया जाए तथा ¨प्रसिपल का तबादला किया जाए। ये हुई ¨प्रसिपल के साथ बातचीत प्रदर्शनकारियों की ¨प्रसिपल से बातचीत के दौरान जब मामला शांत नहीं हुआ तो मौके पर एसएसओ सन्नी खन्ना ने एसडीएम रूपनगर हरजोत कौर के साथ बात की। एसडीएम ने आश्वासन दिया कि डिप्टी कमिश्नर की पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव के साथ बातचीत हो गई है तथा उचित कार्रवाई की जाए। जबकि ¨प्रसिपल ने ये आश्वासन दिलाया कि डीपीआइ स्कूल के पास मामला विचाराधीन है। प्रदर्शनकारी इस बात पर अड़े रहे कि जब कार्रवाई की पावर ¨प्रसिपल के पास है तो वो क्यों उच्चाधिकारियों की तरफ ताक रही हैं। प्रदर्शनकारियों में शिव कुमार बडवाल उपाध्यक्ष एंटी नार्कोटिक सैल पंजाब, राज मोहम्मद सचिव अल्पसंख्यक सैल कांग्रेस पंजाब, रतन ¨सह नंबरदार ककराला, सुच्चा ¨सह भाओवाल, जो¨गदर ¨सह भाओवाल, सूबेदार सुखदर्शन ¨सह, हवलदार गुरदर्शन ¨सह, नंबरदार उजागर ¨सह बड़ा ¨पड शामिल हुए। विभागीय जांच जारी रहेगी: डीईओ (स) शरनजीत ¨सह जिला शिक्षा अधिकारी (स) शरनजीत ¨सह ने कहा कि दोनों अध्यापकों का होशियारपुर तथा नवांशहर जिले में तबादला कर दिया गया है। उनके खिलाफ विभागीय जांच जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.