Move to Jagran APP

शारदीय नवरात्रों में मां नयना देवी के दर चढ़ा 86 लाख का चढ़ावा

माता श्री नयना देवी जी (हिमाचल प्रदेश) में 29 अक्टूबर से चले शारदीय नवरात्र धूमधाम के साथ संपन्न हो गए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 10:49 PM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 10:49 PM (IST)
शारदीय नवरात्रों में मां नयना देवी के दर चढ़ा 86 लाख का चढ़ावा
शारदीय नवरात्रों में मां नयना देवी के दर चढ़ा 86 लाख का चढ़ावा

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब: आनंदपुर साहिब के साथ लगते उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थस्थल मंदिर माता श्री नयना देवी जी (हिमाचल प्रदेश) में 29 अक्टूबर से चले शारदीय नवरात्र धूमधाम के साथ संपन्न हो गए। 10 दिनों तक चलने वाले इन नवरात्रों के दौरान अंतिम दिन लगभग 1.50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मां के मंदिर में माथा टेका। न्यास अध्यक्ष के मुताबिक नवरात्रों के दौरान न्यास को 86 लाख, 56 हजार, 720 रुपये नकद, 238 ग्राम 660 मिलीग्राम सोना और 16 किलो 136 ग्राम चांदी चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुई है। इसके अलावा 20 डॉलर न्यूजीलैंड के, 15 डॉलर यूएसए के, 70 डॉलर कनाडा के और 10 पौंड इंग्लैंड के भी चढ़ावे के रूप में न्यास को प्राप्त हुए। वहीं मेले के दौरान लगभग 400 पुलिस और होमगा‌र्ड्स के जवानों ने मार्चा संभाला। मेले के दौरान लगभग सभी विभागों के सहयोग के साथ किए गए प्रबंधों को संबंधित विभागों के अधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया।

loksabha election banner

मेले के दौरान सफाई व्यवस्था श्री नयना देवी जी में बेहतर रही। स्वास्थ्य सुविधा में मंदिर न्यास ने व्यापक प्रबंध किए थे। इन नवरात्रों के दौरान जेबीडी ग्रुप हरियाणा ने इस बार भी अलग- अलग प्रकार के माता जी के लंगर में पकवान बनाकर यात्रियों की सेवा की। नवरात्रों के दौरान एक श्रद्धालु की हृदयगति रुकने के कारण मौत हो गई थी। इसके अलावा कोई भी अप्रिय घटना नहीं घटी। कुल मिलाकर शारदीय नवरात्रों का समापन मंगलवार को शांतिपूर्वक हो गया। नवरात्रों में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी माता श्री नयना देवी जी के दर्शन किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.