Move to Jagran APP

कीरतपुर साहिब का सीवरेज कर रहा सतलुज को गंदा

कीरतपुर साहिब कीरतपुर साहिब के साथ लगते सतलुज दरिया में गिराई जा रही शहर के सीवरेज की गंदगी की समस्या ज्यों की त्यों बरकरार है। हालाकि कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू से लेकर अन्य कई दिग्गज नेताओं ने इस गंदगी से सतलुज दरिया को बचाने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट जल्द लगवाने के वादे कागजों में ही दबकर कहीं खो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 09:40 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 09:40 PM (IST)
कीरतपुर साहिब का सीवरेज कर रहा सतलुज को गंदा
कीरतपुर साहिब का सीवरेज कर रहा सतलुज को गंदा

शिव शंकर (मनीष), कीरतपुर साहिब

loksabha election banner

कीरतपुर साहिब के साथ लगते सतलुज दरिया में गिराई जा रही शहर के सीवरेज की गंदगी की समस्या ज्यों की त्यों बरकरार है। हालाकि कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू से लेकर अन्य कई दिग्गज नेताओं ने इस गंदगी से सतलुज दरिया को बचाने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट जल्द लगवाने के वादे कागजों में ही दबकर कहीं खो गए हैं। आज भी सिखों के मिनी हरिद्वार के रूप में जाने जाते गुरुद्वारा श्री पातालुपरी साहिब के निकट सतलुज दरिया में कीरतपुर साहिब के सीवरेज की गंदगी गिर रही है। इस गंदगी से जहां स्वछ पेयजल दूषित हो रहा है, वहीं इस दरिया का पानी गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब में अस्थियां विसर्जित करने आई संगत के लिए अमृत के समान है। लोग श्रद्धा के साथ दरिया के पानी में अपने संबंधियों की अस्थियां विसर्जन करने के उपरांत डुबकी लगाते हैं तथा जल को शुद्व समझ कर बोतल आदि में भरकर घर ले जाते हैं, लेकिन यदि उन्हें पता लगे कि पूरे शहर की गंदगी बिलकुल अस्थघाट के पास ही दरिया में गिरती है तो उनकी भावना को गहरा आघात पहुंचेगा। कीरतपुर साहिब तथा अन्य क्षेत्रवासियों सहित पर्यावण प्रेमी संत बलवीर ¨सह सीचेवाल द्वारा भी गंदगी से दरिया को बचाने के लिए कई प्रयास किए गए लेकिन अभी समस्या का समाधान नहीं हो सका है। फंड के अभाव में नहीं हो पाया काम: ईओ गुरदर्शन ¨सह नगर पंचायत कीरतपुर साहिब के कार्यसाधक अधिकारी गुरदर्शन ¨सह ने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम फंड के अभाव के कारण नहीं हो पाया है। लेकिन यह मामला उनके अलावा उच्चाधिकारियों के ध्यान में है तथा जल्द ही काम शुरू होगा। आने वाले दिनों में कोर्ट में पेश करुंगा रिपोर्ट: संत सींचेवाल पर्यावरण प्रेमी तथा पंजाब व हिमाचल प्रदेश के कुदरती जल स्त्रोतों की निगरान कमेटी के चेयरमैन संत बलवीर ¨सह सीचेवाल ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि धार्मिक नगरी से जुड़ी इस समस्या से भलीभांति परिचित हैं। हाल ही में जल स्त्रोतों को प्रदूषित करने पर कोर्ट में उनकी रिपोर्ट पेश की गई है। जिसके चलते 14 नवंबर को पंजाब सरकार को 5- करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। इसी समस्या के संबंध में वह आने वाले दिनों में रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष रिपोर्ट भेजी जाएगी।

मामला मेरे ध्यान में नहीं: एसडीएम हरबंस ¨सह एसडीएम आनंदपुर साहिब हरबंस ¨सह ने कहा कि उनके ध्यान में मामला नहीं है। इस संबंधी प्रदूषण से जुड़े विभाग के साथ आप बात कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.