वीकेंड पर नंगल में चारों तरफ लगा जाम, हजारों लोग परेशान

भाखड़ा बांध तथा नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड इकाई के राष्ट्र निर्माण में अनेकों उपलब्धियों व अहम योगदान के कारण राष्ट्र के मानचित्र पर अहम स्थान रखने वाले नंगल शहर में इन दिनों हजारों लोग रोजाना ट्रैफिक जाम में परेशान हो रहे हैं।

JagranPublish: Sat, 22 Jan 2022 07:20 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 07:20 PM (IST)
वीकेंड पर नंगल में चारों तरफ लगा जाम, हजारों लोग परेशान

सुभाष शर्मा, नंगल : भाखड़ा बांध तथा नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड इकाई के राष्ट्र निर्माण में अनेकों उपलब्धियों व अहम योगदान के कारण राष्ट्र के मानचित्र पर अहम स्थान रखने वाले नंगल शहर में इन दिनों हजारों लोग रोजाना ट्रैफिक जाम में परेशान हो रहे हैं। शुक्रवार शाम से रात तक तथा शनिवार को दोपहर 12 बजे से करीब दो बजे तक बस स्टैंड के आस-पास नंगल भाखड़ा मार्ग पर बीबीएमबी का पुल का रास्ता ट्रैफिक जाम के कारण काफी देर तक बंद रहा। इस वजह से यहां आकर जुड़ने वाले सभी मार्गों पर जाम में फंसे वाहनों की लंबी लाइनें लगी रहीं।

नेशनल हाईवे एक्सटेंशन 503 के रास्ते बन रहे फोरलेन फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के आरओबी का काम दोबारा दो साल बाद गत छह दिसंबर को शुरू हो चुका है। इसके लिए एनएच के रास्ते नार्दर्न रेलवे के सी-88 फाटक बिना वैकल्पिक इंतजाम किए बंद कर दिया गया है। इस वजह से रोजाना हिमाचल से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तरांचल की ओर जाने वाले कारों जैसे लाइट वाहन हजारों की संख्या में जाम में फंसकर परेशानी झेल रहे हैं। कहा जा सकता है कि जाम की समस्या से निपटने में प्रशासन पूरी तरह से फेल हो चुका है। उधर, बरारी गांव के पास सतलुज दरिया पर बन रहा राहत के रास्ते का काम बंद हो चुका है। इन हालातों में रोजाना परेशान होने वाले हजारों लोग घंटों देरी से गंतव्य की ओर पहुंच रहे हैं। यही बस नहीं, हिमाचल की तरफ से महानगरों की ओर उपचार के लिए जाने वाले रोगी वाहन जाम में फंसकर देरी से आगे बढ़ रहे हैं। ट्रैफिक का ताना-बाना पूरी तरह से उलझ चुका है, बावजूद इसके चुनावी दौर में विकास के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं । वैकल्पिक मार्ग नहीं है झील के आर-पार बसे नंगल में

नंगल डैम के ऊपर से गुजरते मार्ग के अलावा शहर में और कोई वैकल्पिक मार्ग नहीं है जहां से होते हुए नेशनल हाईवे का ट्रैफिक आगे बढ़ सके। फाटक को बंद करने से पहले की गई व्यवस्था के अनुसार ट्रकों जैसे बड़े वाहनों को आनंदपुर साहिब व अगमपुर की तरफ से 20 किलोमीटर का लंबा रास्ता तय करके नंगल व नया नंगल की ओर पहुंचना पड़ रहा है। सैकड़ों ट्रक टैंकर नया नंगल क्षेत्र में ही पिछले डेढ़ महीने से खड़े हुए हैं । इस वजह से रेलवे रोड में ऑटो मैकेनिक व ट्रकों पर निर्भर दुकानदारों व पेट्रोल पंपों का कारोबार चौपट हो चुका है।

वीकेंड व बारिश के कारण पेश आई समस्या

वीकेंड व बारिश के कारण शनिवार को ट्रैफिक जाम की समस्या पेश आई है। ट्रैफिक को सामान्य बनाए रखने के लिए बकायदा पुलिस तैनात है। जाम की वजह लोगों की ओर से व्यवस्था को भंग करना है। वाहन चालकों को चाहिए कि वे खुद ट्रैफिक सिस्टम को सामान्य और सुविधाजनक बनाए रखने में जल्दबाजी करने की बजाय लाइनों में लगकर ही आगे बढ़ने का सहयोग दें।

सतीश कुमार, डीएसपी नंगल

Edited By Jagran

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept