Move to Jagran APP

अच्छे कर्म करने वाले होते हैं प्रभु के प्रिय भक्त

निकटवर्ती गांव दड़ौली के परम लोक धाम आश्रम में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम मंगलवार को भक्तिमय वातावरण में संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 04:56 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 04:56 PM (IST)
अच्छे कर्म करने वाले होते हैं प्रभु के प्रिय भक्त
अच्छे कर्म करने वाले होते हैं प्रभु के प्रिय भक्त

जागरण संवाददाता, नंगल: निकटवर्ती गांव दड़ौली के परम लोक धाम आश्रम में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम मंगलवार को भक्तिमय वातावरण में संपन्न हो गया। कार्यक्रम के दौरान आयोजित संत सम्मेलन में दूर दराज से पहुंचे संतजनों तथा धार्मिक शख्शियतों का सम्मान करते हुए स्वामी कृपाला नंद पुरी जी महाराज ने कहा कि संत बाई सेवानंद पुरी तथा ब्रह्मलीन गुरु भक्तानंद पुरी के अलावा परम तपस्वी एवं न्यायमूर्ति स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज की प्रेरणा से ही आश्रम में लगातार मानवता का अध्यात्मिक मार्गदर्शन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि सभी जीवन को संस्कारवान बनाने के लिए लगातार धर्म क्षेत्र से जुड़े रहें, क्योंकि अच्छे संस्कारों के कारण मनुष्य पर प्रभु कृपा से ऐसा सुरक्षा कवच बनता है जिससे उसकी रुचि बुरे कामों की ओर नहीं बढ़ पाती तथा वह सदैव सतकर्मो की तरफ लगा रहता है। स्वामी जी ने संस्कारों के लिए गुरू के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गुरु के बिना जीवन व्यर्थ है। उनके पथप्रदर्शन के बिना इस भवसागर को पार करना कठिन ही नहीं असंभव भी है। अच्छे कर्मो से ही मनुष्य पर प्रभु की दिव्य दृष्टि बनी रहती है जो प्राणी को समय-समय पर ऊर्जा प्रदान करती है। कार्यक्रम में स्वामी रामानंद अजनौली वाले, अनमोल महाराज, सुरेशा नंद महाराज, स्वामी राजेश पुरी मेघपुर, बाबा गणेश गिरी महाराज तलवाड़ा वाले आदि ने भी संत सम्मेलन में पहुंच कर भक्तों को यह बताने का प्रयास किया कि गुरु की महिमा अकथनीय है। जब-जब भी संसार में अधर्म व अत्याचार बढ़ने लगा, चारों ओर घोर अंधकार दिखने लगा तब-तब संतों व गुरुजनों ने जगत में ज्ञान का प्रकाश फैलाकर ठंडक पहुंचाई व शांति का मार्ग दिखाया। स्वामी रामानंद जी ने जीवन में सदैव माता-पिता तथा बड़ों का आदर करने के उपदेश देते हुए कहा कि माता-पिता की सेवा इंसान का पहला फर्ज है। इंसान का जीवन पानी के बुलबुले की तरह है। इस लिए हर पल को सत्कर्मो में लगाते हुए पुण्य के काम करने चाहिए।

loksabha election banner

कार्यक्रम में नंगल इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन कमल देव जोशी, योगाचार्य रछपाल सिंह राणा, मधु बाला, भक्त सीआर मेहर, सुरेश कुमार जोशी, प्रेम वासोवाल, राम चंद्र, तारा चंद आदि सहित भारी संख्या में दूर-दराज से पहुंचे भक्तजनों ने संतजनों की वाणी सुनने के बाद कतारों में बैठ कर अटूट लंगर का अमृतपान किया। योग साधना से दिनचर्या शुरू करने के लिए दी प्रेरणा

फोटो 17 एनजीएल 4, 5 में है। उधर परम लोक आश्रम के धार्मिक कार्यक्रम में योगाचार्य तरसेम लाल ने योग शिविर लगाकर लोगों को योग से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि योग साधना ही एक ऐसा मार्ग है जिस पर चलकर प्राणी स्वस्थ जीवन की प्राप्ति कर सकता है। इस मौके पर भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला प्रधान सुभाष चंद्र ने भी विचार व्यक्त करते हुए कहा कि परम लोक आश्रम दड़ौली में लगातार योग साधना से लोगों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। अनुलोम विलोम, कपाल भाति प्राणायाम आदि क्रियाओं के अभ्यास का महत्व बताया गया। आयोजकों ने बताया कि आनंदपुर साहिब के विशेषज्ञ सर्जन डा. पीजेएस कंग ने भी शिविर में निश्शुल्क मेडिकल चेकअप सेवर लगाकर लोगों में दवाइयां वितरित की है। निशुल्क चेकअप करने के साथ ही बीमारियों से बचने के बारे जरूरी टिप्स दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.