Move to Jagran APP

कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, इस माह अब तक 33 की जा चुकी है जान

जिले में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं लेकिन लोग कोरोना वायरस से बचाव को लेकर गंभीर नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 08:29 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 08:29 PM (IST)
कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, इस माह अब तक 33 की जा चुकी है जान
कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, इस माह अब तक 33 की जा चुकी है जान

जागरण संवाददाता, रूपनगर: जिले में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं, लेकिन लोग कोरोना वायरस से बचाव को लेकर गंभीर नहीं है। खासकर बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे बाजारों में यूं घूम रहे हैं कि कोरोना कभी था ही नहीं। जब सरकार ने क‌र्फ्यू और लाकडाउन लगा रखा था, तब लोग कोरोना से बचाव को लेकर पूरी सावधानियां शारीरिक दूरी, मास्क का इस्तेमाल और सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल करते थे। जैसे- जैसे सरकार ने अनलाक प्रक्रिया चलाई, तो लोग ऐसे मानने लगे हैं कि कोरोना वायरस खत्म हो गया। कोरोना के मामले दोबारा बढ़ने लगे हैं और पाजिटिव मरीजों की मौतें लगातार हो रही हैं। जिला रूपनगर में अब तक जहां 145 मौतें हो चुकी हैं, वहीं नवंबर माह में ही 27 नवंबर तक 33 लोग कोरोना की वजह से मौत के आगोश में जा चुके हैं। इसके अलावा रोजाना 10 से 15 केस पाजिटिव आ रहे हैं। पंजाब सरकार की हिदायतों के बाद पंजाब पुलिस ने सख्ती तो शुरू की है, लेकिन सख्ती का असर अभी देखने को नहीं मिल रहा। ऐसा तब जब पंजाब सरकार ने मास्क के बिना सार्वजनिक स्थानों पर जाने वाले लोगों का होने वाले जुर्माना भी 500 रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दिया है। सिटी रूपनगर पुलिस ने शहर में एक हफ्ते में 100 से ज्यादा चालान बिना मास्क के घूम रहे लोगों और दुकानदारों पर बिना मास्क बैठे दुकानदारों के किए हैं। भीड़ में फिजिकल डिस्टेंसिग की पालना नहीं पुरातन रूपनगर शहर का बाजार बेहद संकुचित है। जब बाजार में भीड़ होती है, तो लोगों का एक दूसरे से बिना फिजिकल डिस्टेंसिंग रखने से बाजार से निकलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। दुकानों पर लोग खासकर महिलाएं, बुजुर्ग व बच्चे बिना मास्क के जा रहे हैं और दुकानदार भी ग्राहकों को इस बारे में जागरूक नहीं कर रहे। वह भी उन्हें टोककर अपना ग्राहक खराब नहीं करना चाहते। शादी समारोहों में भी एहतियात नहीं जानकारी के मुताबिक शादी समारोहों में भी एहतियात नहीं रखी जा रही। शादी- समारोहों में लोग सज संवरकर तो पहुंच रहे हैं, लेकिन मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा फिजिकल डिस्टेंसिग का भी पालन नहीं किया जा रहा है। शहर में बीते दिनों एक शादी समारोह के बाद दूल्हे का पिता भी कोरोना की चपेट में आ चुका है।

loksabha election banner

प्रतिमाह कोरोना केस माह पाजिटिव केस

अगस्त 03

मई 77

जून 34

जुलाई 166

अगस्त 628

सितंबर 1206

अक्टूबर 380

नवंबर 330

(27 नवंबर तक) एसएसपी रूपनगर डा.अखिल चौधरी ने कोविड 19 गाइडलाइनों को लेकर न सिर्फ लोगों को जागरूक करते हुए मास्क बांटने की हिदायत दी है, साथ ही जो लोग जागरूक होने के लिए तैयार नहीं, उनको जुर्माने किए जा रहे हैं। अगर लोग मास्क पहनेंगे और फिजिकल डिस्टेंसिग रखेंगे, तो यह उनके हित की ही बात है।

सुनील कुमार, एसएचओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.