Move to Jagran APP

अनदेखी के शिकार फुटपाथ, पैदल चलने वालों के लिए खतरा बरकरार

रूपनगर शहर में विभिन्न सड़कों व हाईवे पर पैदल चलने वालों की सुरक्षा को लेकर नगर कौंसिल ने लाखों रुपये व्यय कर फुटपाथ तो बनाए हैं लेकिन ज्यादातर फुटपाथ नगर कौंसिल की अनदेखी का शिकार बने हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 03:39 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 03:39 PM (IST)
अनदेखी के शिकार फुटपाथ, पैदल चलने वालों के लिए खतरा बरकरार
अनदेखी के शिकार फुटपाथ, पैदल चलने वालों के लिए खतरा बरकरार

संस, रूपनगर: रूपनगर में विभिन्न सड़कों व हाईवे पर पैदल चलने वालों की सुरक्षा को लेकर नगर कौंसिल ने लाखों रुपये व्यय कर फुटपाथ तो बनाए हैं , लेकिन ज्यादातर फुटपाथ नगर कौंसिल की अनदेखी का शिकार बने हुए हैं। इसके चलते लोगों को जान हथेली पर रख सड़कों पर व हाईवे पर ही चलना पड़ता है। हालांकि कई लोग हादसों का शिकार भी हो चुके हैं , लेकिन नगर कौंसिल आंखें मूंदे बैठी है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि रूपनगर शहर नवांशहर हाईवे के साथ साथ नंगल-चंडीगढ़ व चंडीगढ़-मनाली हाईवे के साथ जुड़ा हुआ है । शहर के ज्यादातर भीतरी मार्ग एवं सड़कें भी ट्रैफिक के बोझ तले दबी हुई हैं। ज्यादा ट्रैफिक को देखते हुए पैदल चलने वालों की सुरक्षा के लिए नगर कौंसिल ने लगभग हर सड़क एवं हाईवे के साथ साथ फुटपाथ बनाए हैं, ताकि लोग फुटपाथ पर सुरक्षित इधर से उधर जा सकें। आज हालात यह हैं कि शहर के ज्यादातर फुटपाथ नगर कौंसिल की अनदेखी का शिकार हो चुके हैं। कहीं फुटपाथ गड्ढों में बदल चुके हैं, तो कई पर जंगली बूटी ने घर बनाया हुआ है। नवांशहर हाईवे के साथ बना फुटपाथ तथा चंडीगढ़ की तर्ज पर बसाए गए ज्ञानी जैल सिंह नगर वाला फुटपाथ तो आज चलने लायक भी नहीं है। पिछले चार साल के दौरान सड़कों पर पैदल चलने वाले जहां नौ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं सात घायल भी हो चुके हैं। हालांकि शहर के अनेक लोग इस मुद्दे को लेकर नगर कौंसिल को शिकायत कर समाधान की मांग उठा चुके हैं , लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। रूपनगर में शिअद के नेतृत्व वाली नगर कौंसिल अपने पांच साल के पूरे कार्यकाल दौरान हर स्तर पर फेल साबित हुई है। अब तो शहर वासी नगर कौंसिल चुनाव का इंतजार कर रहे हैं , ताकि निवर्तमान सत्ताधारी पक्ष को सबक सिखाया जा सके।

राजेश कुमार, समाजसेवी । आज हर तरफ अव्यवस्था का आलम है। शहर के अंदर हर अव्यवस्था के लिए नगर कौंसिल के निवर्तमान अध्यक्ष व कार्यकारी अधिकारी की जवाबदेही तय होनी चाहिए।

परवेश सोनी, समाजसेवी। ज्ञानी जैल सिंह नगर का फुटपाथ चलने योग्य न होने के कारण मुझे एक दिन मजबूरी वश सड़क पर ही चलना पड़ा था। सड़क पार करते एक तेज रफ्तार वाहन ने फेट मार दी । मैं पहले से दिव्यांग होने के कारण अपना पैर तुड़वा बैठा।

मिल्खी राम, धमाना, रूपनगर।

मामला मेरे में ध्यान में आ गया है। आज सोमवार को सारे फुटपाथ की पड़ताल करवाते हुए योग्य कदम उठाए जाएंगे। लोगों की समस्या का जल्द हल हो जाएगा।

भजन चंद , ईओ, नगर कौंसिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.