Move to Jagran APP

घर पर नहीं खातों में पहुंची पेंशन

एक तरफ जिला रूपनगर प्रशासन द्वारा लोगों के घर घर जाकर आगंनवाड़ी वर्करों ं ंव डाक कर्मियों की ओर से पेंशन देने के दावे किए जा रहे हैं लेकिन दूसरे तरफ लोगों की पेंशन उनको बैंक खातों में पहुंच गईं हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 10:29 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 06:05 AM (IST)
घर पर नहीं खातों में पहुंची पेंशन
घर पर नहीं खातों में पहुंची पेंशन

संवाद सूत्र, घनौली : एक तरफ जिला रूपनगर प्रशासन द्वारा लोगों के घर घर जाकर आगंनवाड़ी वर्करों ं ंव डाक कर्मियों की ओर से पेंशन देने के दावे किए जा रहे हैं लेकिन दूसरे तरफ लोगों की पेंशन उनको बैंक खातों में पहुंच गईं हैं। लोगों के बैंक खातों में पहुंची पैंशन को बैंकों से निकलवाकर घर घर पहुंचाने का मामला जिला प्रशासन के लिए टेडी खीर बन गया है। खाताधारक के खाते में आई रकम को या तो संबंधित खाताधारक खुद बैंक में पहुंचकर निर्धारित वाऊचर भरने के उपरांत हासिल कर करता है, या फिर एटीएम से यह रकम निकलवाई जा सकती है। इन दोनों तरीकों से रकम निकलवाने के लिए संबंधित व्यक्ति का घर से बाहर निकलकर बैंक या एटीएम तक पहुंचना जरूरी है।

loksabha election banner

स्टेट बैंक आफ इंडिया की घनौली शाखा के प्रबंधक महिदर सिंह रावत ने बताया कि किसी भी बैंक द्वारा नियुक्त किया गया बीसी( बैंकिग कारस्पोडैंट) ही घर घर जाकर लोगों के पैसे निकाल सकता है। उन्होंने बताया कि उनकी ब्रांच में दो बैंकिग कारस्पोंडैंट दिलबाग सिंह डंगौली और कुलवीर कौर अधिकारत किए हुए हैं। जिनसे लोग अपने पैसे निकलवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बीसी लोगों के घर जाकर पैसे निकालने संबंधी भेजने के बारे में जिला प्रशासन द्वारा अभी तक कोई भी हिदायत नहीं मिली। उन्होंने कहा कि बीसी को गांवों में भेजने समय उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा और लोगों से सुरक्षा को यकीनी बनाया जाना भी जरूरी है। ऊधर बैंकों का समय खत्म होने के बाद बीसी दिलबाग सिंह और कुलवीर कौर के गांव डंगौली के पास के गांवों के लोग उनके घर पहुंचने शुरू हो गए हैं। बीसी दिलबाग सिंह ने बीते दिन 42 खाताधारकों के खातों में रकम निकालकर लोगों को दी गई और दोपहर के समय गांव सिंहपुर की सरपंच मनिदर कौर के न्यौते पर उनके गांव में पेंशन बांटने के लिए पहुंचे। लेकिन इस गांव के वासियों के ज्यादा खाते सहकारी बैंक के थे। उन्होंने बताया कि उनका सिस्टम लगभग तीस बैंकों के खातों की रकम निकालने के समर्थ है, जिस कारण इस गांव के सिर्फ तीन व्यक्तियों की पेंशन ही निकाली जा सकीं।

उन्होंने बताया कि सिस्टम छुट्टी वाले दिन भी चलता है, जिस कारण उन्होंने रविवार को चक्क कर्मा गांव के वासियों को ग्राम पंचायत की सहायता से पैंशन वितरित की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.