Move to Jagran APP

रेत से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली चालक ने बाइक सवार कुचला, मौत

रूपनगर अवैध खनन अब लोगों की जान पर भारी पड़ने लगा है और खनन में जुटे वाहन हादसों का कारण बन रहे हैं। जिले के गांव किशनपुरा में रेत से भरी ट्रैक्टर ट्राली की चपेट में आकर एक युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरा मौत के आगोश में जाने से बाल- बाल बच गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 09:36 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 09:36 PM (IST)
रेत से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली चालक ने बाइक सवार कुचला, मौत
रेत से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली चालक ने बाइक सवार कुचला, मौत

जागरण संवाददाता, रूपनगर

loksabha election banner

अवैध खनन अब लोगों की जान पर भारी पड़ने लगा है और खनन में जुटे वाहन हादसों का कारण बन रहे हैं। जिले के गांव किशनपुरा में रेत से भरी ट्रैक्टर ट्राली की चपेट में आकर एक युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरा मौत के आगोश में जाने से बाल- बाल बच गया। गांववासी अवैध खनन को इस हादसे का कारण बना रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने आरोप लगाया कि ट्रैक्टर ट्रॉली को 15 साल उम्र का युवक चला रहा था तथा मौके से वो भाग निकला। इधर, ¨सघ भगवंतपुरा पुलिस ने ट्रैक्टर ट्रॉली के अज्ञात चालक तथा ट्रॉली के मालिक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली है। हादसे में मारा गया युवक गुरजीत ¨सह (26) पुत्र नच्छतर ¨सह वासी गांव पंजोला जिला रूपनगर अपने साथी कुल¨वदर ¨सह सोनू पुत्र शमशेर ¨सह मोटर साइकिल पर सवार होकर मोहाली की सलूजा फोर्ड एजेंसी में डयूटी करने के लिए जा रहे थे। हादसे में बाल बाल बचे कुलिवंदर ¨सह ने बताया कि गांव किशनपुरा के पास अवैध रेत से भरी हुई एक ट्रैक्टर ट्राली जा रही थी, जिससे उन्होंने पास मांगा। उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर चालक द्वारा रास्ता देने पर जब वह मोटर साइकिल से ओवरटेक करने लगे तो ट्रैक्टर चालक ने एक दम ट्रैक्टर को उनकी ओर ही मोड़ दिया। जिस दौरान मोटर साइकिल चला रहा गुरजीत ¨सह ट्रैक्टर ट्रॉली के नीचे आ गया तथा वह (कुलव¨दर ¨सह) दूसरी ओर गिर गया। इस मौके पर गंभीर रूप से घायल हुए गुरजीत ¨सह को तुरंत कुराली के सिविल अस्पताल ले जाया गया तथा वहां पर डॉक्टर ने उसे मृत बताया। गुरजीत ¨सह का शव सरकारी अस्पताल रूपनगर के शवगृह में पोस्ट मार्टम के लिए रखा गया है। धड़ल्ले से हो रहा है इलाके में अवैध खनन: शमशेर ¨सह हादसे में जीवित बचे कुलव¨दर ¨सह तथा उसके पिता शमशेर ¨सह ने कहा कि गांव किशनपुरा के नजदीक धड़ल्ले से अवैध खनन हो रहा है। दिन -रात खनन करने वाले किसी से नहीं डरते। पुलिस तथा प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। इसी के कारण आज गुरजीत ¨सह की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि गांव मंदवाड़ा वासी बल¨वदर ¨सह उर्फ रिटू नामक व्यक्ति धड़ल्ले से अवैध माइ¨नग का कारबोर करता है तथा जिस ट्रैक्टर ट्रॉली से गुरजीत ¨सह की मौत हुई है, वह भी उसी की है। रिटू नामक व्यक्ति के कई टिप्पर तथा ट्रैक्टर ट्रॉलियां इस अवैध खनन के धंधे में लगे हैं। इससे इलाके के लोग परेशान हैं, क्योंकि भारी वाहन उनके इलाके की सड़कों को समय से पहले बेकार कर रहे हैं। अवैध खनन ही है हादसे की वजह: जसपाल ¨सह गांव वासी जसपाल ¨सह ने कहा कि इस हादसे का कारण अवैध खनन ही है। उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर चालक की आयु भी 15 साल के लगभग ही है तथा वह रेत से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली छोड़ मौके से फरार हो गया था, लेकिन कुछ समय बाद मौके से वह ट्रैक्टर ट्रॉली भी मिलीभग्त से गायब कर दी गई। उन्होंने अवैध खनन का कारोबार करने वाले तथा इस हादसे के आरोपित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। अज्ञात चालक पर दर्ज किया है केस थाना ¨सह भगवंतपुर के एएसआइ सु¨रदर ¨सह ने बताया इस सबंध में सोनालिका ट्रैक्टर के अज्ञात चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस ट्रैक्टर का मालिक बल¨वदर ¨सह रिटू है, को भी इस मामले में नामजद किया गया है। इन पर धारा 279, 304 ए तथा 427 के तहत मामला दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.