Move to Jagran APP

कार्रवाई के बाद भी नहीं मान रहे बिगडै़ल दोपहिया वाहन चालक

जिले में दोपहिया वाहनों के माध्यम से निकाली जाने वाली विभिन्न प्रकार की आवाज निकालने वाले चालकों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने सख्त रुख तो अपना रखा है फिर भी यह क्रम थमने का नाम नहीं ले रहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 04:22 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 04:22 AM (IST)
कार्रवाई के बाद भी नहीं मान रहे बिगडै़ल दोपहिया वाहन चालक
कार्रवाई के बाद भी नहीं मान रहे बिगडै़ल दोपहिया वाहन चालक

संस, रूपनगर: जिले में दोपहिया वाहनों के माध्यम से निकाली जाने वाली विभिन्न प्रकार की आवाज निकालने वाले चालकों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने सख्त रुख तो अपना रखा है, फिर भी यह क्रम थमने का नाम नहीं ले रहा। वैसे माडिफाइ किए ऐसे वाहनों के कारण अभी तक कोई बड़ा हादसा तो नहीं हुआ है, पर ऐसी आवाजों से पिछले तीन साल में जिले में आठ लोग दिल का दौरा पड़ने के शिकार हो चुके हैं। हालांकि उपचार के बाद यह लोग ठीक तो हो गए, लेकिन गैर कानूनी ढंग से हार्न लगाने या किसी माध्यम से ध्वनि प्रदूषण को बढ़ावा देने वालों पर कोई सख्त कार्रवाई नहीं की जा रही है। यातायात नियमों के अनुसार कंपनी द्वारा व परिवहन विभाग द्वारा मंजूर हार्न के अलावा कोई अन्य हार्न नहीं लगाया जा सकता। इसके अलावा किसी भी वाहन को माडिफाई नहीं किया जा सकता। जो दोपहिया वाहन चालक साइलेंसरों को माडिफाई कर विस्फोट जैसी आवाज निकालते हैं, उन पर कार्रवाई होनी चाहिए। यह आम लोगों के लिए विशेषकर बुजुर्गों व बच्चों के लिए परेशानी बनते हैं। ऐसे वाहन जब्त कर चालकों को जेल में डालना चाहिए।

loksabha election banner

अश्वनी शर्मा शिक्षा विशेषज्ञ, डीएवी स्कूल, रूपनगर

यातायात नियमों के अनुसार जब किसी भी छोटे या बड़े वाहन सहित दो पहिया तक में माडिफिकेशन करना जुर्म है। उसे अगर संबंधित विभाग नहीं रोकता, तो सवाल उठना स्वभाविक है। इस मामले में किसी की हैसियत की परवाह किए बगैर सख्त रुख अपनाया जाना चाहिए।

कंवलजीत कौर, सरपंच, घनौली। अजीब किस्म के हार्न का बजाना या किसी वाहन से विस्फोट जैसी घातक आवाज निकालना दिल के लिए रोगियों की जान जाने का कारण बन सकता है। यह हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए भी खतरनाक है। ऐसे वाहनों पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए।

पीके उप्पल, वरिष्ठ एडवोकेट, रूपनगर। हमारी टीम ने ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ पूरी तरह से सख्त रुख अपनाया हुआ है । जल्द ही रूपनगर को ऐसे वाहनों के हार्नं से होने वाले ध्वनि प्रदूषण से मुक्त किया जाएगा। इस माह के दौरान अभी तक ऐसे वाहनों के 22 चालान किए जा चुके हैं।

सीता राम, इंचार्ज, सिटी ट्रैफिक पुलिस। रिफ्लेक्टर लगाकर ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को किया जागरूक जागरण संवाददाता, नंगल: सड़क हादसों को रोकने के मद्देनजर राष्ट्रव्यापी सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम के अंतर्गत वीरवार को नंगल में भी पुलिस ने वाहन चालकों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। जिला रूपनगर के ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज सर्वजीत सिंह ने खुद यहा पर बिना रिफ्लेक्टर्स के चल रहे वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर लगाए। नंगल थाना प्रभारी पवन कुमार चौधरी तथा नया नंगल चौकी इंचार्ज एसआइ नरेंद्र सिंह ने भी इस कार्यक्रम में भाग लेकर सड़क पर चल रहे वाहन चालकों को नियमों की पालना के बारे जागरूक कर वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर लगाकर ट्रैफिक नियमों की पालना करने को कहा। उन्होंने कहा कि एसएसपी अखिलेश चौधरी के दिशा-निर्देशों से जिला रूपनगर में लगातार चलने वाले इस अभियान के अंतर्गत वाहनों में रिफ्लेक्टर लगाए जाएंगे, ताकि रात के समय तथा धुंध के दिनों में हो रहे हादसों को रोका जा सके। इस मौके पर नंगल ट्रैफिक पुलिस के इंचार्ज महेंद्र सिंह, एएसआइ अजय कुमार, दीदार सिंह, हवलदार हरजाप सिंह व उमेश कुमार आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.