Move to Jagran APP

वर्टिकल शाफ्ट से जुड़ेगी नई पाइपलाइन, 15 दिन में दोगुनी होगी सप्लाई

जून की शुरुआत में डीसी सोनाली गिरी की ओर से रूपनगर शहर में पेयजल की सप्लाई मकम्मल करने में आ रही दिक्कतों का समाधान को लेकर की गई बैठक का असर दिखना आरंभ हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 10:46 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 10:46 PM (IST)
वर्टिकल शाफ्ट से जुड़ेगी नई पाइपलाइन, 15 दिन में दोगुनी होगी सप्लाई

जागरण संवाददाता, रूपनगर : जून की शुरुआत में डीसी सोनाली गिरी की ओर से रूपनगर शहर में पेयजल की सप्लाई मकम्मल करने में आ रही दिक्कतों का समाधान को लेकर की गई बैठक का असर दिखना आरंभ हो गया है। सीवरेज एवं वाटर सप्लाई विभाग ने सरहिद नहर के पुल के नीचे की साइफन से आने वाली मेन पाइप लाइन की जगह नईं पाइपलाइन डालने का काम आरंभ कर दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले पंद्रह दिन में नई लाइन जुड़ जाएगी और वर्टिकल शाफ्ट जो बनकर तैयार है, को इस लाइन से जोड़कर ज्ञानी जैल सिंह नगर स्थित वाटर वकर्स में चार से पांच क्यूसिक के बीच पानी की सप्लाई पहुंचनी आरंभ हो जाएगी। फिलहाल दो ढाई क्यूसिक तक ही पानी वाटर वकर्स तक पहुंच पा रहा है। क्योंकि सरहिद नहर के नीचे से कई साल पुरानी पाइप लाइन दयनीय हालत में है और सीवरेज व वाटर सप्लाई विभाग को खतरा है कि इस दयनीय लाइन वर्टिकल शाफ्ट का प्रेशर सहन न कर पाए।

loksabha election banner

डीसी सोनाली गिरी ने जून की शुरुआत में सीवरेज एंड वाटर सप्लाई, नगर कौंसिल के अधिकारियों के साथ बैठक करके पानी की सुचारू सप्लाई को जल्द से जल्द यकीनी बनाने की हिदायत दी थी। अभी नहीं है पर्याप्त पानी

ये रूपनगर का दुर्भाग्य ही है कि चार लाख गैलेन की टंकी बनने और 42 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन पड़ने के बाद भी शहर का बड़ा हिस्सा गर्मियों की शुरुआत में प्यासा है। क्योंकि टंकी को भरने के लिए सीवरेज एवं वाटर सप्लाई विभाग के पास पर्याप्त पानी नहीं है। दो दो घंटे दिन व रात में सप्लाई देने के बाद भी नई टंकी से शहर के सर्कुलर रोड के बाहर वाले इलाके में एक दिन बाद पानी की सप्लाई जाती है और वो भी पर्याप्त नहीं है।

बाक्स

आबादी साढ़े पांच गुना बढ़ी, सप्लाई घटी

रूपनगर शहर में 1992 में भाखड़ा नहर से साइफन लगाकर पानी की सप्लाई ली गई थी।। तब शहर की आबादी 10 हजार थी और पानी की सप्लाई पर्याप्त थी। अब 28 साल बाद शहर की आबादी 56 हजार के आसपास है और पानी की किल्लत हर साल गर्मियों में शहर में त्राहि त्राहि होती है। जबकि पांच क्यूसिक की बजाय अब ढाई क्यूसिक पानी ही आ रहा है। क्योंकि वर्टिकल शाफ्ट इस्तेमाल नहीं हो पा रही।

बाक्स

23.51 लाख की आएगी लागत: ईओ भजन चंद

नगर कौंसिल रूपनगर के ईओ भजन चंद ने कहा कि सीवरेज एंड वाटर सप्लाई विभाग ने पाइप लाइन को बदलना है। इस पर 23.51 लाख का खर्च आना है। जिसमें से 10 लाख की अदायगी की जा चुकी है। 410 फीट लंबी पाइप लाइन की जा रही है रिप्लेस: एसडीओ मेहता

सीवरेज व वाटर सप्लाई विभाग रूपनगर के एसडीओ अरविद मेहता ने कहा कि नईपाइप लाइन 410 फीट लंबी है। इसे पुल के फुटपाथ पर ही लगाया जाएगा और पुरानी पाइप की सप्लाई इसमें बदलकर वर्टिकल शाफ्ट से जोड़ा जाएगा। उम्मीद है कि उसके बाद पानी की सप्लाई मेन वाटर वकर्स तक दो गुनी हो जाएगी। इस काम को 15 दिन लग सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.