Move to Jagran APP

सिविल को मिला आक्सीजन जेनरेशन प्लांट, प्रति मिनट होगी 500 लीटर क्षमता

रूपनगर सिविल अस्पताल परिसर में पीएसए आक्सीजन जेनरेशन प्लांट का बुधवार को विधानसभा स्पीकर राणा केपी सिंह और लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी ने किया उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 05:30 PM (IST)
सिविल को मिला आक्सीजन जेनरेशन प्लांट, प्रति मिनट होगी 500 लीटर क्षमता

जागरण संवाददाता, रूपनगर: रूपनगर सिविल अस्पताल परिसर में पीएसए आक्सीजन जेनरेशन प्लांट का बुधवार को विधानसभा स्पीकर राणा केपी सिंह और लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी ने किया उद्घाटन किया। 500 एलपीएम (लीटर पर मिनट) क्षमता वाला प्लांट लगने के बाद जिला सदर मुकाम के सिविल अस्पताल में गैस सिलेंडर रिफिल करने के झंझट और भारी भरकम सिलेंडर की लोडिग- अपलोडिग की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल गई है। इससे कोविड 19 के संक्रमित मरीजों व अन्य मरीजों को निर्विघन आक्सीजन की सप्लाई भी मिलेगी। प्लांट के साथ ही ग्लास ग्रुप द्वारा दान किए गए ढाई सौ केवीए की क्षमता वाले जेनरेटर सेट और पैनल का भी उद्घाटन किया गया। इस दौरान पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान बरिदर सिंह ढिल्लों, डीसी सोनाली गिरी, एसपी (एच) अंकुर गुप्ता, डा.परमिदर कुमार सिविल सर्जन रूपनगर, पवन दीवान चेयरमैन पंजाब स्माल स्केल इंडस्ट्री डेवलपमेंड बोर्ड, सुखविदर सिंह विस्की चेयररमैन नगर सुधार सभा रूपनगर, डा.गुरिदरपाल सिंह बिल्ला वाइस चेयरमैन ओबीसी कमीशन पंजाब व भी मौजूद थे। इनके अलावा रमेश गोयल, पार्षद पोमी सोनी, जिला यूथ कांग्रेस प्रधान सुरिदर हरीपुर जगदीश काजला, पार्षद राजेश कुमार, अमरिदर रीहल, राजेश्वर लाली, क्लास इंडिया कंपनी मोरिडा के अधिकारियों मैनेजर डायरेक्टर राम कानन, चीफ ह्यूमन रिसोर्स भवेश अवस्थी व सीनियर मैनेजर ह्यूमन रिसोर्स नरिदर भी उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मौजूद थे। एक माह में लगेंगे पांच और नए प्लांट उद्घाटन मौके पर विधानसभा स्पीकर राणा कंवरपाल सिंह ने कहा कि अगले एक महीने के भीतर पूरा जिला जल्द आक्सीजन के लिए खुद आत्मनिर्भर हो जाएगा। पांच आक्सीजन प्लांट आगामी एक माह में जिले में स्थापित हो जाएंगे। आनंदपुर साहिब में 167 एलपीएम और 200 एलपीएम की क्षमता वाले दो प्लांट, नंगल में 500 एलपीएम और मोरिडा में 200 एलपीएम आक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा। कोविड महामारी ने पिछले समय दौरान पूरी दुनिया को अपनी जकड़ में ले लिया था। बेशक दुनिया का कोई भी देश कितना भी विकसित क्यों नहीं था, वह इस बीमारी से आगे घुटने टेक गया। पंजाब सरकार ने इस बीमारी का दूरदर्शिता और बहादुरी से मुकाबला किया। अब संभवित तीसरी लहर के मुकाबले के लिए हम स्वास्थ्य सिस्टम के ढांचे को विकसित कर रहे हैं। इस प्लांट को एसीटी ग्रुप बेंगलुरु और लाभ ग्रुप वेंडर्स द्वारा कारपोरेट सोशल रिस्पांसिब्लिटी (सीएसआर) के तहत स्थापित किया गया है। राजनीतिक दल दलगत राजनीति छोड़ किसानों के साथ खड़े हों: तिवारी प्लांट के उद्घाटन के बाद लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वर्तमान में समूह सियासी पार्टियों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर किसानों के साथ खड़े होना चाहिए। किसान दिल्ली में केंद्र के पास किए खेती सुधार कानूनों को रद करवाने के लिए डटे हुए हैं। उन्होंने सीएम कैप्टन अमरिदर सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि पंजाब देश का पहला राज्य था, जिसने विशेष विधानसभा सेशन बुलाकर इन कानूनों को रद करने के लिए प्रस्ताव पारित किया था। इस दौरान उन्हें एनपीए की मांग के समर्थन में आंदोलनकारी डाक्टरों ने एक मांगपत्र भी सौंपा। इस पर तिवारी ने डाक्टरों को भरोसा दिलाया कि इस बारे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह से बातचीत कर कोई सार्थक हल निकाला जाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.