Move to Jagran APP

महंगी टिकट लेने पर भी दर्शकों को नहीं मिली बैठने के लिए कुर्सियां

जागरण संवाददाता, नंगल : व‌र्ल्ड फेम ग्रेट खली दिलीप सिंह राणा द्वारा आयोजित इंटरनेशनल रेस्लिंग इव

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 06:02 PM (IST)
महंगी टिकट लेने पर भी दर्शकों को नहीं मिली बैठने के लिए कुर्सियां
महंगी टिकट लेने पर भी दर्शकों को नहीं मिली बैठने के लिए कुर्सियां

जागरण संवाददाता, नंगल : व‌र्ल्ड फेम ग्रेट खली दिलीप सिंह राणा द्वारा आयोजित इंटरनेशनल रेस्लिंग इवेंट जहा अपने आकर्षण की ऐसी अमिट छाप छोड़ गया, जो उन हजारों लोगों को ताउम्र याद रहेगा कि उन्हें इस कार्यक्रम को देखने का मौका नहीं मिल सका। कारण, खली का यह प्रोग्राम पूरी तरह से पेड था, यानी टिकट लेकर ही अंदर पहुंचा जा सकता था। पुलिस के जबरदस्त बंदोबस्त के चलते ऐसा कहीं भी कोई चास नहीं था कि जहा से आम व्यक्ति या गरीब नागरिक इस कार्यक्रम को झांक कर देख सके। बीबीएमबी स्टेडियम में 4 घटे तक चले इवेंट के लिए स्टेडियम को पूरी तरह से बड़े-बड़े पर्दे लगाकर ऐसे बंद किया गया था कि कोई भी अंदर झाक तक न सके। इस मकसद से चारों तरफ पुलिस के कड़े प्रबंध किए गए थे जहा से लगे पर्दो के अंदर झाकना नामुमकिन था। प्रोग्राम देखने के चक्कर में उत्साहित युवा जब अंदर घुसे तो पुलिस से उनकी झड़प भी हुई, जिसके चलते थोड़ा लाठीचार्ज भी करना पड़ा। शहर में ऐसा पहली बार है जब इतने बड़े स्तर का कार्यक्रम पेड हुआ है। 300 व 500 रुपये की टिकट रखी गई थी। बावजूद इसके अधिकाश लोगों को बैठने के लिए कुर्सी तक नसीब नहीं हुई। कई लोग बिना कार्यक्रम देखे निराश वापस लौट गए।

loksabha election banner

हालाकि यह कार्यक्त्रम युवाओं को नशे से दूर रखने के मकसद से आयोजित करने का दावा किया गया था, लेकिन इस कार्यक्रम की पहुंच से दूर रहे युवाओं में भारी रोष देखने को मिला। बीबीएमबी के कई कर्मचारी भी इस कार्यक्रम को नहीं देख सके, क्योंकि कहा तो यह गया था कि सभी बीबीएमबी कर्मचारियों को इस कार्यक्रम के लिए एंट्री फ्री है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। खली के लोगों व पुलिस ने कर्मचारियों को अंदर नहीं आने दिया। बीबीएमबी स्टेट एलोकेटेड इंप्लाइज यूनियन के प्रधान यशपाल, प्रेस सचिव अजय कुमार ने बताया कि जब कार्यक्रम देखने गए तो उन्हें अंदर नहीं आने दिया गया तथा टिकट खरीदने का परामर्श दिया गया। यह सरासर धोखा है, क्योंकि बीबीएमबी कर्मचारियों को फ्री एंट्री की बात कह कर ही बीबीएमबी स्टेडियम को नि:शुल्क प्रयोग किया गया है। अश्लीलता का प्रदर्शन बना चर्चा

ग्रेट खली के कार्यक्रम में जहा पंजाब के रेसलरों ने खूब धूम मचाई। वहीं, गायिका अर्शी खान व खान साहेब के अलावा अन्य कई कलाकारों ने अपना प्रोग्राम पेश किया। विदेशी पहलवान अपने फ्री स्टाइल के लिए काफी आकर्षण बने रहे। वाहवाही लूटने वाले इन कलाकारों को देखने के लिए दर्शक काफी शोर शराबा भी करते रहे। जैसे ही पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह कार्यक्रम से उठकर गए तभी उनके जाते ही शुरू हो गया ऐसा बोल्ड कार्यक्रम जिसमें दिखी अश्लीलता ने लोगों को यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि ये गरमागरम प्रस्तुतियां क्यों पेश की जाने लगी हैं। चूंकि यह कार्यक्रम एक चैनल पर भी प्रसारित किया जा रहा था। इसलिए कम कपड़ों में किए गए नृत्य ने वहा बैठे बुजुर्ग लोगों को उठ कर जाने के लिए मजबूर कर दिया। शहर में भी चैनल के प्रसारण के जरिए अश्लीलता के प्रदर्शन को काफी प्रतिकूल रिस्पास मिला।

विवाद में आई टिकटों की बिक्री

खली की ओर से प्रोग्राम की बेची टिकटें भी विवाद में आ चुकी हैं, क्योंकि इस कार्यक्रम के लिए टिकटों के दाम के साथ जीएसटी मेंशन नहीं किया गया था। न ही नगर प्रशासन को एंटरटेनमेंट टैक्स तथा न ही भारी पुलिस बंदोबस्त के लिए सुरक्षा के बनती राशि जमा कराई गई है। बीबीएमबी का स्टेडियम भी इस पेड प्रोग्राम के लिए प्रयोग किया गया है। कार्यक्रम के समक्ष बकायदा वीआइपी तथा वीवीआइपी पास होल्डर काफी संख्या में जमा थे। इस बात को लेकर भी शहर के गणमान्य लोगों में काफी रोष दिखाई दिया।

ग्रेट खली का नंगल आना गौरव की बात

पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने खली के कार्यक्रम को यादगारी बताते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन जारी रखे जाएंगे, ताकि युवाओं को नशे से दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि खेलों की तरफ रुझान बढ़ाने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में जो खामिया रह गई हैं, उन्हें अगली बार जरूर दूर किया जाएगा। खली दिलीप सिंह राणा ने स्पीकर राणा केपी सिंह को एक बड़ा मोमेंटो देकर सम्मानित किया। राणा ने ग्रेट खली के नंगल आने को गौरव की बात बताते हुए कहा कि ऐसा प्रोग्राम शहर के लिए सम्मान की बात है।

इस अवसर पर हिमाचल के हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेंद्र राणा, कुठलैहड़ क्षेत्र से पराजित काग्रेस प्रत्याशी विवेक शर्मा, ट्रक यूनियन के प्रधान प्यारे लाल जसवाल, ब्लाक काग्रेस प्रधान संजय साहनी, राकेश नैयर, रोटरी क्लब के वरुण दीवान, नितिन सिंधवानी, पंजाब काग्रेस के सचिव डॉ. रविंद्र दीवान आदि सहित भाखड़ा बाध के डिप्टी चीफ इंजीनियर एचएल कंबोज, उप मुख्य लेखाधिकारी केके कचोरिया, एसडीओ गुलशन शर्मा, सुखदेव सिंह मराड़ आदि मौजूद थे।

सुरक्षा के लिए ऐसे थे इंतजाम

खली के रेसलिंग इवेंट के लिए सुरक्षा प्रबंध कड़े थे जिसके लिए दो एसपी, पांच डीएसपी, पांच एसएचओ, 250 पुलिस कर्मी तथा बीबीएमबी स्टेडियम के आस-पास 9 जगहों पर बेरीकेडिंग की गई थी, ताकि स्टेडियम के आस-पास परिंदा भी फटक न सके।

नहीं आई सपना व राखी सावंत

ग्रेट खली के नंगल में रेसलिंग इवेंट के लिए फ्लैक्स बोर्ड विज्ञापनों के माध्यम से यह जानकारी दी गई थी कि इस कार्यक्रम में जहा हरियाणा की मशहूर डासर सपना चौधरी पहुंच रही हैं, वहीं बॉलीवुड की आइटम गर्ल राखी सावंत भी आएंगी, लेकिन इन दोनों में से कोई भी नंगल नहीं पहुंचीं, जिसके चलते महंगी टिकट खरीदने वालों के हाथ निराशा ही लगी।

क्या कहता है प्रशासन

* नंगल नगर कौंसिल ने खली के कार्यक्रम के लिए एंटरटेनमेंट टैक्स नहीं वसूला है : ईओ मनजिंदर सिंह * इवेंट के लिए पुलिस ने किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया है : जीपी सिंह डीएसपी, नंगल * बीबीएमबी क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित रेसलिंग प्रतियोगिता के लिए बीबीएमबी ने कोई चार्ज नहीं लिया है, क्योंकि डीसी रूपनगर के आदेशों से ही स्टेडियम इवेंट के लिए दिया गया था : एचएल कंबोज, उप मुख्य अभियंता, भाखड़ा बाध।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.