Move to Jagran APP

चुनावी हिदायतों की किताब देरी से मिलने पर हंगामा, माइक छीना

रूपनगर सरकारी कॉलेज रूपनगर में चुनावी हिदायतों वाली किताब चुनावी अमले को मिलने में देरी होने पर उकताए चुनावी अमले ने नारेबाजी शुरू कर दी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 09:45 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 09:45 PM (IST)
चुनावी हिदायतों की किताब देरी से मिलने पर  हंगामा, माइक छीना
चुनावी हिदायतों की किताब देरी से मिलने पर हंगामा, माइक छीना

जागरण संवाददाता, रूपनगर

loksabha election banner

सरकारी कॉलेज रूपनगर में चुनावी हिदायतों वाली किताब चुनावी अमले को मिलने में देरी होने पर उकताए चुनावी अमले ने नारेबाजी शुरू कर दी। बस फिर क्या था माहौल हंगामापूर्ण बन गया। चुनावी अमले में शामिल कर्मचारियों ने चुनाव कमीशन द्वारा तैनात चुनाव ट्रेनर दिनेश कुमार से माइक छीन लिया। इस दौरान माइक ने काम करना बंद कर दिया। इससे पहले चुनावी अमले को चुनावी हिदायतों वाली किताब देने के लिए सभी की लाइन बनवाई गई थी। बता दें कि जिला परिषद व ब्लॉक समिति चुनावों को लेकर सरकारी कालेज में रिहर्सल चल रही थी, जिसमें रोपड़ ब्लॉक में चुनाव डयूटी करने वाले सरकारी मुलाजिमों को रिहर्सल के लिए बुलाया गया था। इस दौरान चुनाव करवाने वाले रिटर्निंग अधिकारी, प्रीजाइ¨डग अधिकारी तथा पो¨लग अधिकारियों को दी जाने वाली हिदायतों की किताब देने के लिए सभी की लाइन बना दी गई थी। चुनाव हिदायतों की किताब मिलने में देरी होने के कारण मुलाजिमों ने हंगामा शुरू कर दिया। इस मौके पंजाब मास्टर काडर यूनियन के महासचिव वा¨शगटन ¨सह ने कहा कि रिहर्सल के लिए रखा गया प्रोग्राम सही नहीं था। चुनाव डयूटी करने वाले सरकारी

मुलाजिमों को लाइनों में खड़ा कर दिया। इस कारण चुनाव हिदायतों की किताब लेने में देरी लगी रही थी और मुलाजिम परेशान हो रहे थे। इस दौरान मुलाजिमों ने कहा कि सिस्टम ठीक नहीं है, पर इसके बावजूद उनकी नहीं सुनी गई। जिसके कारण उन्हें नारेबाजी करनी पड़ी। उन्होने कहा कि चुनाव डयूटी करने वाले मुलाजिमों को लाइनों लगाकर परेशान किया गया तथा विरोध करने के एक दम बाद सारा सिस्टम ठीक हो गया। उन्होंने प्रशासन पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि रिहर्सल करवाने के लिए एसडीएम सहित कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं आया। क्या अधिकारियों की कोई जिम्मेदारी नहीं है। उन्हें रिहर्सल का जायजा लेना चाहिए तथा किसी को परेशानी न आए इसके लिए प्रबंध करने चाहिए। हंगामे की जरूरत क्या थी व¨शगटन ¨सह की चुनाव ट्रेनर दिनेश के तीखी बहसबाजी भी हुई। बहस के दौरान जब चुनाव ट्रेनर दिनेश ने व¨शगटन ¨सह को कहा कि कुछ मिनटों में सारा काम ठीक हो गया, तो इसके लिए हंगामा व नारेबाजी करने की क्या जरूरत थी। चुनावी अमला संजीदा नहीं: ट्रेनर दिनेश कुमार उधर, चुनाव ट्रेनर दिनेश कुमार ने कहा कि चुनाव डयूटी करने वाले मुलाजिम अपनी ड्यूटी के प्रति संजीदा नहीं हैं। ना तो वो अच्छी तरह से ट्रे¨नग ले रहे हैं, ना ही उनकी कोई बात सुनते हैं ।यही कारण है कि चुनाव के बक्सों को सही तरीके से सील नहीं कर पाते। उन्होंने रोष जताते हुए कहा कि हंगामे के दौरान मुलाजिमों ने उनका 15 हजार कीमत का माइक भी खराब कर दिया। चुनाव के अगले दिन हो अवकाश: वा¨शगटन ¨सह उधर, मास्टर कैडर यूनियन ने चुनाव के अगले दिन चुनावी अमले में तैनात स्टाफ को अवकाश देने की मांग की है। यूनियन के महासचिव व¨शगटन ¨सह ने कहा कि चुनाव के अगले दिन चुनाव दौरान डयूटी करने वाले मुलाजिमों को राज्य चुनाव कमीशन द्वारा अवकाश दिया जाता है, पर इस ऐसी व्यवस्था नहीं है। अवकाश की मांग करते हुए वा¨शगटन ¨सह ने कहा कि इस बार अवकाश होना ही चाहिए। अगर बंद ही करना है तो इसका कारण बताया जाए। उन्होंने पिछले चुनाव दौरान राज्य चुनाव कमीशन का छुट्टी वाला आदेश की प्रति दिखाई। उन्होंने कहा कि चुनाव डयूटी करने वाले मुलाजिम देर रात तक डयूटी करते हैं तथा ऐसे में सुबह फिर दफ्तरों में जाकर डयूटी करना आसान नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.