Move to Jagran APP

मेडिकल कैंप में 300 ने करवाई जांच

रूपनगर के साथ लगते गांव डकाला में असंक्रामक रोगों पर आधारित मुफ्त जांच कैंप लगाया गया ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 11:08 PM (IST)
मेडिकल कैंप में 300 ने करवाई जांच
मेडिकल कैंप में 300 ने करवाई जांच

संवाद सहयोगी, रूपनगर: रूपनगर के साथ लगते गांव डकाला में असंक्रामक रोगों पर आधारित मुफ्त जांच कैंप लगाया गया । कैंप का आयोजन मैक्स अस्पताल मोहाली ने अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन के सहयोग से किया। इसमें मुख्य रूप से डायरेक्टर कार्डियोवास्कुलर थोरेसिक सर्जरी डॉ. दीपक पुरी टीम के साथ उपस्थित हुए। कैंप के दौरान 300 ग्रामीणों की बुनियादी जांच करने के साथ रिस्क फैक्टर वाले मरीज के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करते हुए परामर्श दिया। डॉ. पुरी ने ग्रामीणों को समझाया कि वर्तमान जीवनशैली विभिन्न बीमारियों का कारण बन रही है। उन्होंने कहा कि देश के अंदर सामान्य मान्यताएं रही हैं कि इन बीमारियों का ग्रामीण आबादी व महिलाओं पर कम प्रभाव पड़ता है, जबकि अब यह कथन सत्य नहीं है। सत्य तो यह है कि ऐसी बीमारियां नई पीढ़ी में लगभग एक दशक पहले से शुरू हो चुकी हैं। लोग उस वक्त आश्चर्यचकित होते हैं जब अचानक युवा दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी आपातकालीन स्थिति अपने सामने पाते हैं। आजकल कई युवाओं को कार्डियक हस्तक्षेप की जरूरत भी पड़ रही है।

loksabha election banner

डॉ. पुरीे ने कहा कि शारीरिक गतिविधियों की कमी, तेल से भरपूर आहार व अतिरिक्त कैलोरी के साथ चिकनाई वाला खाना और तंबाकू युक्त पदार्थों का सेवन करने से यह बीमारियां बढ़ रही हैं। प्रत्येक व्यक्ति को कम उम्र में विशेषज्ञों की मदद से अपने भीतर रिस्क फैक्टर की पहचान करनी चाहिए, ताकि समय रहते उपचार संभव हो सके। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह रहते हैं, उन्हें बाद में केवल पछताना ही पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.