Move to Jagran APP

गांव दबूड़ लोअर में 15 करोड़ से बनेगी आइटीआइ

चंगर इलाके के गांव लोअर दबूड़ में हलका विधायक और पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा कंवरपाल सिंह के प्रयासों से आइटीआइ बनाई जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 06:45 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 06:45 PM (IST)
गांव दबूड़ लोअर में 15 करोड़ से बनेगी आइटीआइ
गांव दबूड़ लोअर में 15 करोड़ से बनेगी आइटीआइ

संवाद सूत्र, कीरतपुर साहिब : चंगर इलाके के गांव लोअर दबूड़ में हलका विधायक और पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा कंवरपाल सिंह के प्रयासों से आइटीआइ बनाई जा रही है। इससे चंगर इलाके और इसके साथ पड़ते गांवों के बच्चे अपने घर के नजदीक ही तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। गांव दबूड़ के निवासी वरिष्ठ कांग्रेस नेता रजिदर सिंह राणा और गांव लोअर दबूड़ के सरपंच रमनजोत सिंह गोना ने बताया कि चंगर इलाके के बच्चों को आइटीआइ का कोर्स करने के लिए पहले नंगल, रूपनगर जाना पड़ता था, जबकि लड़कियों को आनंदपुर साहिब, जो बच्चे आइटीआइ का कोर्स करते थे। यातायात के साधनों की कमी के कारण चंगर इलाके के निवासी अपनी, लड़कियों को आइटीआइ का कोर्स करने के लिए बाहर भेजने से कतराते थे। इसके कारण लड़कियों को आगे बढ़ने का मौका नहीं मिलता था। चंगर इलाके में सरकारी आइटीआइ खोलने संबंधी राणा कंवरपाल सिंह से बात की। तो उन्होंने कहा कि पहले आइटीआइ खोलने के लिए जमीन उपलब्ध करवाई जाए वह आइटीआइ खोलने की सरकार से खुद ही आज्ञा लेकर दे देंगे। इसके बाद ग्राम पंचायत लोअर दबूड़ द्वारा आइटीआइ खोलने के लिए 40 कनाल जमीन उपलब्ध करवाई गई है। गांव दबूड़ लोअर में आइटीआइ खोलने के बारे में राणा कंवरपाल सिंह द्वारा मंजरी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि आइटीआइ बनने के लिए करीब 15 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। इस आइटीआइ का पंजाब विधान सभा के स्पीकर राणा कंवरपाल सिंह जल्द नींव पत्थर रखेंगे। शुरुआत में पांच कोर्स करवाए जाएंगे

loksabha election banner

रूपनगर आइटीआइ के प्रिसिपल एचएस गिल ने बताया कि गांव लोअर दबूड़ में बनने जा रही इस आइटीआइ में शुरू में पांच कोर्स करवाए जाएंगे। जुलाई, अगस्त 2021 में आइटीआइ के विभिन्न कोर्स के लिए लड़के, लड़कियों के दाखिले शुरू कर दिए जाएंगे। जब तक आइटीआइ की नई इमारत बन कर तैयार नहीं हो जाती तब तक गांव दबूड़ के सरपंच और गणमान्यों द्वारा कक्षाएं लगाने के लिए उनको और इमारत उपलब्ध करवाने का भरोसा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.