Move to Jagran APP

बैंक खाता हैक करके पांच दिन में उड़ाए 17 लाख पचास हजार

ऑटो मोबाइल कंपनी के मालिक के बैंक खाते में से हैकरों ने 17.50 लाख रुपये की चपत लगा दी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 06:37 AM (IST)
बैंक खाता हैक करके पांच दिन में उड़ाए 17 लाख पचास हजार
बैंक खाता हैक करके पांच दिन में उड़ाए 17 लाख पचास हजार

जागरण संवाददाता, रूपनगर: रूपनगर में ऑटो मोबाइल कंपनी के मालिक के बैंक खाते में से हैकरों ने नेटबेंकिग के जरिये 17.50 लाख रुपये की चपत लगा दी। ये राशि एक साथ बैंक खाते से नहीं निकली, बल्कि तीन अलग- अलग ट्रांसजेक्शन के जरिये निकाली गई। तीसरी ट्रांजेक्शन के बाद संबंधित बैंक खाते में दिया गया मोबाइल नंबर भी बंद हो गया। ये सारी राशि हैकरों ने पांच दिन में खाते से दूसरे खातों में ट्रांसफर की। इस मामले में पुलिस पूरी बारीकी से जुटी हुई है। मामले में एएसपी रूपनगर रवि कुमार ने इंक्वायरी की और उसके बाद थाना सिटी रूपनगर में एफआइआर दर्ज की गई है। इसमें अज्ञात आरोपितों के खिलाफ आइपीसी की धारा 420, 406 और इंफॉर्मेशन एक्ट 2000 की धारा 66 लगाई गई है। रूपनगर के गुरुद्वारा भट्ठा साहिब के पास नई अनाज मंडी में प्रीत ऑटो मोबाइल के नाम पर कंपनी चलाने वाले हरदीप सिंह ने एसएसपी रूपनगर स्वपन शर्मा को 16 अक्टूबर 2019 को शिकायत दी थी कि उसका बैंक अकाउंट येस बैंक में खाता नंबर 014684600000082 से है। बैंक खाते से नेट बैंकिग के जरिये वो खुद ट्रांजेक्शन करता है। 15 अक्टूबर को नेट बैंकिग के जरिये ट्रांजेक्शन करने लगा तो उसे पता चला कि उसका बैंक खाता ब्लॉक है। उस समय जब उसने बैंक डिटेल निकलवाकर देखी, तो पता चला कि 14 अक्टूबर तक उसके खाते से नेट बैंकिग के जरिये 17 लाख 50 हजार रुपये की राशि अलग- अलग बैंक खाते में ट्रांजेक्ट हो गई है। इन बैंकों में ट्रांसफर हुई राशि पहली ट्रांजेक्शन में एक लाख रुपये बैंक ऑफ इंडिया में डीपी इंटरप्राइजिस के खाते में ट्रांसफर हुए। दूसरी ट्रांजेक्शन आइसीआइसीआइ बैंक के खाता नंबर 2462015001774 (बाबू लाल दास, सिकंदर रोड चंदन नगर गोंडल पारा सिटी हुगली , वेस्ट बंगाल में दस लाख रुपये की हुई। तीसरी ट्रांजेक्शन खाता नंबर 122801504221, विक्रम दास बी603, होम सूर्या दर्शन चीएसएस राम डीइओ पार्क मीरा रोड इस्ट थाना महाराष्ट्र में छह लाख 50 हजार रुपये की हुई। इसके बाद तीन लाख 50 हजार रुपये का सेल्फ चेक सूर्या शर्मा धनवज नाम के व्यक्ति ने बैंक में से कैश करवाया था, जिसकी फुटेज सीसीटीवी कैमरे में भी कैद है। साजिश का पर्दाफाश होना चाहिए: हरदीप सिंह हरदीप सिंह ने बताया कि उनके जिस बैंक खाते को हैकरों ने हैक किया, उसका लेनदेन महिद्रा एंड महिद्रा कंपनी के साथ चल रहा है। इतनी बड़ी राशि का बैंक खाते से चोरी होना कहीं न कहीं बैंक की लापरवाही को दर्शाता है। उन्होंने इस मामले में हुई साजिश का पर्दाफाश करने की पुलिस प्रमुख से मांग की है।

loksabha election banner

सिम स्वैप अटैक हुआ, जल्द होगा खुलासा वहीं रूपनगर के एसएसपी रवि कुमार ने कहा कि इस मामले की इंक्वायरी बारीकि से की जा रही है। इस तरह के क्राइम को सिम स्वैप अटैक कहा जाता है। इस मामले में पुलिस जल्द खुलासा करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.