Move to Jagran APP

बाढ़ से 20 हजार एकड़ में लगी मक्की की सफल तबाह

जिले के अंदर लगभग 15 हजार एकड़ धान की फसल व पांच हजार एकड़ मक्की की फसल तबाह हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 11:07 PM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 06:41 AM (IST)
बाढ़ से 20 हजार एकड़ में लगी मक्की की सफल तबाह
बाढ़ से 20 हजार एकड़ में लगी मक्की की सफल तबाह

संस, रूपनगर: जिले के अंदर 18 अगस्त को हुई भारी बारिश व भाखड़ा से छोड़े गए पानी से आई बाढ़ की चपेट में आए विभिन्न गांवों में जिला प्रशासन सहित विभिन्न समाजसेवी संगठनों ने बाढ़ प्रभावित लोगों की सहायता कर उनके जख्मों पर मरहम लगाने के प्रयास तो बड़े स्तर पर किए हैं, लेकिन किसानों की बाढ़ से बर्बाद हुई फसलों का दर्द कोई भी नहीं बांट रहा, जिसके चलते किसान परिवार दुखी हैं।

loksabha election banner

जिले के अंदर लगभग 68 गांव ऐसे हैं जो पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आए व वहां रहने वालों का घरेलू नुकसान होने के साथ साथ लगभग हर किसी की फसल भी पूरी तरह से बर्बाद हो गई। इनमें सरां पतन के साथ लगते दर्जन भर गांवों के अलावा लोदीपुर, खैराबाद, फूल, फूल खुर्द, फूल कलां, रोडूआणा, नोधेमाजरा, मनसाली, डंगोली, मकौड़ी व गरदला आदि गांवों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हुई है। इनमें ज्यादातर किसान एक से तीन एकड़ वाले हैं, जिन्होंने धान, मक्की व कुछ ने दालों आदि की फसल लगाई हुई थी। वहींलगभग हर किसान ने अपनी जमीन के कुछ हिस्से में पशुओं के लिए चारा भी लगाया हुआ था, जो भी पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है।

हालांकि अभी तक गिरदावरी होनी शेष है, लेकिन एक अनुमान के अनुसार जिले के अंदर लगभग 15 हजार एकड़ धान की फसल व पांच हजार एकड़ मक्की की फसल व इतनी ही दालों व चारे की फसल बर्बाद हुई है। हालात यह हैं कि पहले से कर्ज के बोझ तले किसान आने वाले दिनों को लेकर चितित हैं, क्योंकि इस फसल की बिक्री के बाद किसी ने बेटी या बेटे की शादी करनी थी, तो किसी ने घर के अन्य काम सोच रखे थे, लेकिन अब सब धरे रह जाएंगे। डंगोली के किसान तरसेम सिंह ने बताया कि उसकी डेढ़ एकड़ में लगी धान जबकि खैराबाद को किसान बलबीर के अनुसार उसकी दो एकड़ धान की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है। आज भी खेतों में पानी खड़ा है, जबकि मौसम विभाग अभी बारिश होने की चेतावनी दे रहा है। मुफ्त बीज देगा गुरुद्वारा टिब्बी साहिब दूसरी तरह हलका आनंदपुर साहिब के सांसद मनीष तिवारी सहित हलका विधायक एवं स्पीकर राणा कंवर पाल सिंह बाढ़ पाड़ितों को लगातार भरोसा दिला रहे हैं कि हर किसी की संभव सहायता की जाएगी व योग्य मुआवजा भी पीड़ितों को मिलेगा। वैसे किसानों के लिए राहत देने वाली बात यह है कि रूपनगर के गुरुद्वारा टिब्बी साहिब के प्रमुख सेवादार बाबा अवतार सिंह जी ने आज यह एलान किया है कि जिन किसानों की फसल खराब हुई है, उन्हें अगली फसल के लिए उनकी ओर से बीज पूरी तरह से मुफ्त उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने यह भरोसा भी दिलाया है कि वे मुफ्त खाद उपलब्ध करवाने की कोशिश भी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.