Move to Jagran APP

साइकिल रैली के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

लोक भलाई सोशल वेलफेयर क्लब नेहरू युवा केंद्र तथा जिला साइकिलिग एसोसिएशन ने प्रदूषण दिवस के उपलक्ष्य में लोगों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से साइकिल रैली निकाली।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 03:52 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 03:52 PM (IST)
साइकिल रैली के माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

संवाद सहयोगी, रूपनगर : लोक भलाई सोशल वेलफेयर क्लब, नेहरू युवा केंद्र तथा जिला साइकिलिग एसोसिएशन ने प्रदूषण दिवस के उपलक्ष्य में लोगों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से साइकिल रैली निकाली।

loksabha election banner

साइकिल रैली को पार्षद पोमी सोनी सहित जिला यूथ कोआर्डिनेटर पंकज यादव तथा जिला प्रेस क्लब एसोसिएशन के अध्यक्ष बहादुरजीत सिंह ने झंडी दिखाते हुए रवाना किया। इसमें 100 से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिए जिनमें बच्चे व युवा भी शामिल थे। पार्षद पोमी सोनी सहित बहादुरजीत सिंह ने कहा कि वातावरण में बढ़ता प्रदूषण हर सांस लेने वाले प्राणी के लिए विशेषकर मनुष्य के लिए घातक है जबकि प्रदूषण मनुष्य की ही देन है। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व प्रदूषण की मार को झेल रहा है जबकि हमारे देश में तो जल के कुदरती स्त्रोत तक मानवीय गल्तियों के कारण दूषित हो चुके हैं। आने वाली पीढि़यों को अगर विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाना है तो हर किसी को पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना दायित्व समझते हुए काम करना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें हरियाली वाले क्षेत्र व जंगलों को बढ़ाना होगा तथा इसके साथ साथ कुदरती जल स्त्रोतों व कुदरती संसाधनों की संभाल भी करनी होगी। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति तभी संभव हो सकती है जब हमारी युवा पीढ़ी जागरूक होते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आएगी। उन्होंने युवाओं तथा बच्चों से अपील की कि हर कोई अपने जन्मदिन पर, कक्षा में पास होने पर तथा अपने माता-पिता की शादी की वर्षगांठ के मौके कम से कम एक-एक पौधा लगाने तथा उसकी संभाल करने का संकल्प ले तो निश्चित रूप से वातावरण को दूषित होने से बचाया जा सकता है।

इस साइकिल रैली के समापन के मौके विशेष रूप से पहुंचे हल्का रूपनगर के विधायक अमरजीत सिंह संदोआ सहित समाज सेवी संस्था पहले इंसानियत सोसायटी के अध्यक्ष अजयवीर सिंह लालपुरा तथा बलविदर सिंह गिल ने साइकिल रैली में भाग लेने वालों को सम्मानित किया। इस मौके लोक भलाई सोशल वेलफेयर क्लब के अध्यक्ष योदेश कक्कड़ ने अतिथियों सहित साइकिल रैली में भाग लेने वालों का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया जबकि इस आयोजन को सफल बनाने में नरिदजर कुमार, पियूष, सुरिदर, लोकेश, हर्ष, सन्नी, मधू, हर्षदीप, दमन, हरमनजोत तथा राहुल आदि ने विशेष योगदान दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.