Move to Jagran APP

बीबीएमबी में 30 सिंतबर को एक साथ रिटायर होंगे 250 कर्मचारी

नंगल इतिहास में ऐसा शायद पहली बार है जब भाखड़ा नंगल पन बिजली परियोजना में एक साथ करीब ढाई सौ कर्मचारी व अधिकारी इस 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 10:36 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:12 AM (IST)
बीबीएमबी में 30 सिंतबर को एक साथ रिटायर होंगे 250 कर्मचारी
बीबीएमबी में 30 सिंतबर को एक साथ रिटायर होंगे 250 कर्मचारी

सुभाष शर्मा, नंगल: इतिहास में ऐसा शायद पहली बार है जब भाखड़ा नंगल पन बिजली परियोजना में एक साथ करीब ढाई सौ कर्मचारी व अधिकारी इस 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में हो रही रिटायरमेंट के बाद जहा बाध परियोजना के बेहतर संचालन के प्रभावित होने की आशकाएं महसूस की जाने लगी हैं, वहीं नंगल शहर की आर्थिक स्थिति पर भी रिटायरमेंटस के कारण उल्टा असर पड़ना तय माना जा रहा है। कर्मचारियों की संख्या कम हो जाने के कारण जहा विभिन्न विभागों का कार्य बुरी तरह से प्रभावित होगा, वहीं शहर में कर्मचारियों की संख्या कम हो जाने के कारण बेरोजगारी में भी इजाफा होगा। हालात यह हैं कि बाध परियोजना में किसी को पक्की नौकरी मिलना तो एक तरफ बल्कि डेलीवेज पर भी काम लेने के लिए मेहनतकश युवा संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। इसलिए यह जरूरत समझी जा रही है कि जल्द चरम सीमा पर पहुंच चुकी बेरोजगारी को खत्म करने के लिए भाखड़ा बाध परियोजना में भी कर्मचारियों की भर्ती भी बड़ी संख्या वाली रिटायरमेंट की तरह ही होनी चाहिए।

loksabha election banner

देश के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पंडित जवाहरलाल नेहरू के सपनों के शहर भाखड़ा नंगल के अंदर बीबीएमबी में खाली पड़े पंजाब कोटे के करीब 1200 पदों को भरने के लिए यदि पंजाब की काग्रेस सरकार पहल कदमी करती है तो निश्चित रूप से नंगल शहर की आर्थिक मजबूती व महत्ता को बरकरार रखा जा सकता है। वैसे भी पंजाब विधान सभा का स्पीकर बनने के बाद स्थानीय विधायक राणा केपी सिंह कई बार सार्वजनिक समारोहों में ऐलान कर चुके हैं कि पंजाब सरकार बीबीएमबी में खाली पड़े अपने कोटे के 1200 पदों को भरेगी। इस दिशा में प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। माग उठती आ रही है कि जल्द पंजाब सरकार बीबीएमबी में अपने कोटे के अधिकारियों व कर्मचारियों की भर्ती करके इलाके में बेरोजगारी को खत्म करे। बीबीएमबी का भागीदार है पंजाब भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड की सभी परियोजनाओं में पैदा होने वाली बिजली में पंजाब सरकार का 51.8 प्रतिशत हिस्सा, जबकि सतलुज के पानी में 57.8 प्रतिशत तथा रावी व ब्यास नदीं के पानी में 30 प्रतिशत की भागीदारी है। ऐसे में इस सभी रियोजनाओं में रोजगार की अपार संभावनाओं का दोहन पंजाब की कांग्रेस सरकार किसी भी समय कर सकती है।

एडवाइजरी की पालना बनानी होगी सुनिश्चित नंगल में 30 सितंबर को एक साथ रिटायर होने जा रहे दो सौ से अधिक कर्मचारियों के विदाई कार्यक्रमों के दौरान कोविड 19 एडवाइजरी की पालना को भी सुनिश्चित बनाना होगा। यदि रिटायरमेंट कार्यक्रम होते हैं, तो निश्चित रूप से उसमें एडवाइजरी के प्रभावित होने से कोरोना संक्रमण भी शहर में बढ़ सकता है। बीबीएमबी के डिप्टी चीफ इंजीनियर एवं एसई हेडक्वार्टर मोहन सिंह ने कहा कि यहा पहले से सभी विभागों में कर्मचारियों को एडवाइजरी की पालना के लिए अवगत करवाया जा चुका है। उम्मीद है कि सभी कोरोना रोकथाम संबंधी दिशा निर्देशों की पालना को जरूर सुनिश्चित बनाएंगे। बता दें कि कोविड-19 के नियमों के अनुसार किसी भी कार्यक्रम में 30 से अधिक लोगों को जमा नहीं किया जा सकता है। रविवार को नंगल क्षेत्र में टेस्टिंग की आई रिपोर्ट में 13 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं 26 सितंबर शनिवार को 10 लोग पॉजिटिव आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.