Move to Jagran APP

कल से गेहूं की खरीद शुरू होने के लिए किसान तैयार

कल से मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू होने पर किसानों ने भी कमर कस ली हैं। फसल काटने के लिए किसानों ने अपने अपने थ्रेशर व पुर्जों की मरम्मत करवाना शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 10:52 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 10:52 PM (IST)
कल से गेहूं की खरीद शुरू होने के लिए किसान तैयार
कल से गेहूं की खरीद शुरू होने के लिए किसान तैयार

संवाद सूत्र, घनौली: कल से मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू होने पर किसानों ने भी कमर कस ली हैं। फसल काटने के लिए किसानों ने अपने अपने थ्रेशर व पुर्जों की मरम्मत करवाना शुरू कर दी है। बीते दिनों आई आंधी से डरे किसान कहीं दोबारा से मौसम न खराब हो जाए, इसलिए जल्दी से जल्दी अपनी फसल काटकर मंडी में बेचने को तैयार है। इसके अलावा कोविड 19 महामारी के कारण सरकार द्वारा गेहूं की भरी ट्राली मंडी में लाने से 72 घंटे पहले कोविड पास प्राप्त करने संबंधी एक ट्राली एक पास का अपनाया जाने वाला फार्मूला भी उन्हें चितित कर रहा है। किसान जसवीर सिंह खरोटा ने कहा कि उसने अपनी फसल काटकर अपने दोस्तों की ट्रालियां की में भर ली है और वह मंडी खुलने और सरकारी पास मिलने का इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा कि कम जमीन वाले किसानों को तो एक ट्राली एक पास का फार्मूला रास आ सकता है, पर ज्यादा जमीन वाले किसानों के लिए सरकार का यह फैसला अड़चन बनेगा। इस संबंधी किसान नेता पवन कुमार ने कहा कि सरकार को पास के संबंध में ऐसे प्रबंध करने चाहिए, जिससे किसानों को मंडी में परेशानी का सामना न करना पड़े।

loksabha election banner

स्वरोजगार के लिए सब्सिडी के रूप में दो करोड़ जारी

संवाद सहयोगी, रूपनगर: पंजाब सरकार ने श्री गुरु तेग बहादुर साहिब के प्रकाश पर्व को समर्पित अनुसूचित जाति वर्ग के गरीबों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कम ब्याज दर पर कर्ज उपलब्ध करवाने का अभियान शुरू किया है। इस बारे कारपोरेशन के चेयरमैन मोहन लाल सूद ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-2021 के दौरान बैंक टाइअप योजना के अंतर्गत दो हजार लाभार्थियों को अब तक दो करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी की जा चुकी है । इसके तहत इन लाभार्थियों को बैंक से 20 से 22 करोड़ रुपये का कर्ज मिलना संभव हो जाएगा।

चेयरमैन ने बताया कि पहले कारपोरेशन ने डेढ़ करोड़ की सब्सिडी जारी की थी, लेकन अब पंजाब सरकार ने 50 लाख रुपये की और सब्सिडी जारी की गई है। इससे 500 लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए बैंकों से कर्ज मिल सकेगा। जल्द ही जिले के बैंक मैनेजरों को सब्सिडी के चेक उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। जिला रूपनगर में बैंक टाइअप योजना के अंतर्गत पहले 46 लाभाथिर्यों को चार लाख 60 हजार रुपये के चैक दिए गए थे, जबकि अब 51 को पांच लाख दस हजार रुपये के और चेक जारी किए जा रहे हैं। कुछ समय पहले मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति के 14260 गरीब कर्जाधारकों के 50 हजार तक के कर्ज माफ कर 45.41 करोड़ रुपये की राहत दी थी । अब कारपोरेशन ने विभिन्न योजनाओं के तहत 405 लाभार्थियों को 703.58 लाख रुपये का और कर्ज उपलब्ध करवाया गया है। दूसरी तरफ 811.45 लाख रुपये कर्ज की वसूली भी की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.