Move to Jagran APP

72 ने लगवाया कोरोना टीका, सभी स्वस्थ

कोरोना टीकाकरण के लिए जारी अभियान के तहत सोमवार को 72 स्वास्थ कर्मियों ने टीके लगवाए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 05:08 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 05:08 AM (IST)
72 ने लगवाया कोरोना टीका, सभी स्वस्थ
72 ने लगवाया कोरोना टीका, सभी स्वस्थ

जागरण संवाददाता, रूपनगर: कोरोना टीकाकरण के लिए जारी अभियान के तहत सोमवार को 72 स्वास्थ कर्मियों ने टीके लगवाए। रूपनगर सिविल अस्पताल के टीकाकरण सेंटर में जिला एपीडीमोलाजिस्ट डा. भीम सैन ने अपनी टीम समेत टीकाकरण करवाया। करीब आधा घंटा वह निगरानी कक्ष में रहे इस दौरान उन्हें कोई भी समस्या नहीं आई। इससे पहले शनिवार को टीकाकरण के पहले दिन नंगल बीबीएमबी टीकाकरण सेंटर में 26 स्वास्थ्य कर्मियों ने, रूपनगर सिविल अस्पताल में 15, आनंदपुर साहिब 15 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण करवाया था। सोमवार को जिले में रूपनगर सिविल अस्पताल में टीकाकरण का आंकड़ा सुधरा है और 46 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण करवाया। सोमवार को नए टीकाकरण सेंटर श्री चमकौर साहिब में 26 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण करवाया। इसके बाद भी यह देखने में आ रहा है कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी इसके लिए खुलकर आगे नहीं आ रहे हैं। विभाग बेशक यह कहकर पल्ला छुड़ा रहा है कि कोरोना टीकाकरण के बाद आधे तक व्यक्ति को निगरानी कक्ष में रखा जाता है और इस वजह से पहले दिन कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सका। टीकाकरण के सोमवार को जारी अभियान में स्वास्थ्य विभाग के भरसक प्रयास के बावजूद आंकड़ा 100 के पार नहीं हो पाया। स्वास्थ्य विभाग ने पहला टीकाकरण अभियान शनिवार को शुरू किया था और तीन टीकाकरण सेंटरों पर 300 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण का लक्ष्य रखा था। उस दिन भी मात्र 56 स्वास्थ्य कर्मचारियों का ही टीकाकरण हो पाया था, जबकि तीनो सेंटरों में प्रति सेंटर का लक्ष्य 100 टीकाकरण का था। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने एक टीकाकरण सेंटर श्री चमकौर साहिब में और बढ़ा दिया। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग 72 स्वास्थ्य कर्मचारियों का ही टीकाकरण कर पाया। इसमें नंगल और श्री आनंदपुर साहिब टीकाकरण सेंटर का कोई योगदान नहीं है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना टीकाकरण को लेकर तो बेहद उत्साहित हैं,पर विभाग के कर्मचारी टीकाकरण को लेकर अब भी उदासीन दिखाई दे रहे हैं। टीकाकरण लोगों को कोरोना से बचाने के लिए है। इससे घबराने या डरने की जरूरत नहीं है। मैं भी टीका लगवाने के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हूं। शनिवार को भी पहला टीकाकरण करवाने वाले डाक्टर भी स्वस्थ हैं। स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीकाकरण करवाने में गुरेज नहीं करना चाहिए। डा.भीम सैन,जिला एपीडीमोलाजिस्ट

loksabha election banner

स्वास्थ्य कर्मचारियों में कोरोना टीकाकरण को लेकर उत्साह लगातार बढ़ रहा है। टीकाकरण का आंकड़ा और बढ़ाया जाएगा। टीका लगाने वाले को आधा घंटा निगरानी कक्ष में बैठाए जाने की वजह से टीकाकरण की रफ्तार कम है । इसे जल्द ही सुधारा जाएगा।

डा.दविदर कुमार, सिविल सर्जन, रूनपगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.