Move to Jagran APP

65 करोड़ से 67 गावों में सप्लाई होगा नहर का पानी

जल संरक्षण के मद्देनजर भूजल स्तर को समय रहते बचाने के उद्देश्य से तैयार की गई योजना के अंतर्गत नंगल उपमंडल के 67 गावों में नहर का पानी उठाकर सप्लाई किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 09:05 AM (IST)
65 करोड़ से 67 गावों में सप्लाई होगा नहर का पानी
65 करोड़ से 67 गावों में सप्लाई होगा नहर का पानी

जागरण संवाददाता, नंगल: जल संरक्षण के मद्देनजर भूजल स्तर को समय रहते बचाने के उद्देश्य से तैयार की गई योजना के अंतर्गत नंगल उपमंडल के 67 गावों में नहर का पानी उठाकर सप्लाई किया जाएगा। इस योजना पर कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। यह जानकारी यहां पर पत्रकार वार्ता के दौरान पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकाक्षी योजना का काम जल्द शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नंगल उपमंडल के गांव तलवाड़ा से लेकर खमेड़ा, मथुरा, दौला बस्ती, महैन तक के 67 गावों में नहर का पानी लिफ्ट इरिगेशन योजना से उठाकर सप्लाई किया जाएगा। 65 करोड़ की लागत वाली इस योजना को तैयार करने का मकसद भूजल स्तर को बनाए रखना है। उन्होंने बताया कि जल संरक्षण के प्रति गंभीर पंजाब सरकार की इस योजना के चालू हो जाने के बाद गावों में ट्यूबवेल पर निर्भर पेयजल योजनाओं को भी इस योजना के साथ जोड़ सभी गावों में पूरी तरह से नहर के स्वच्छ पानी की सप्लाई को जल्द सुनिश्चित बना दिया जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि जल आपूर्ति एवं सैनिटेशन विभाग पंजाब से इस योजना को स्वीकृति मिल चुकी है। करीब दो माह के अंदर इस योजना का कार्य युद्धस्तर पर शुरू हो जाएगा। नंगल की जवाहर मार्केट के निकट नहर के पानी वाले वाटर व‌र्क्स से पानी उठाकर गाव की 32 पेयजल योजनाओं तक पानी पहुंचा कर आगे सप्लाई किया जाएगा। इस दौरान उनके साथ जल सप्लाई व सैनिटेशन विभाग के एक्सइएन आनंदपुर साहिब हरजीत पाल सिंह, एक्सइएन रूपनगर हरजीत सिंह व नगर कौंसिल के चेयरमैन संजय साहनी आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.