Move to Jagran APP

611 पंचायतों के लिए चार लाख मतदाता करेंगे मतदान

रूपनगर जिले में 30 दिसंबर को होने वाले नगर पंचायतों के चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने आरंभ कर दी है। जिले की 611 पंचायतों के चुनाव के लिए तीन लाख 87,115 मतदाता अपने मत का अधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 09:56 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 09:56 PM (IST)
611 पंचायतों के लिए चार लाख मतदाता करेंगे मतदान
611 पंचायतों के लिए चार लाख मतदाता करेंगे मतदान

जागरण संवाददाता रूपनगर

prime article banner

जिले में 30 दिसंबर को होने वाले नगर पंचायतों के चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने आरंभ कर दी है। जिले की 611 पंचायतों के चुनाव के लिए तीन लाख 87,115 मतदाता अपने मत का अधिकार का इस्तेमाल करेंगे। जिनमें 183818 महिलाएं और 203818 पुरुष मतदाता है। डिप्टी कमिश्नर डॉ. सुमित जंगल ने बताया मतदाताओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन की तरफ से 671 पो¨लग बूथ बनाए गए हैं। चुनाव प्रक्रिया को सही ढंग से अमलीजामा पहनाने के लिए 88 रिटर्निंग अधिकारी और 88 सहायक रिटर्निग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। 5 कंट्रो¨लग अधिकारी और 5 सहायक कंट्रो¨लग अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। जो चुनावों की प्रक्रिया को निर्विघन ढंग से करवाने की जिम्मेदारी संभालेंगे। रूपनगर ब्लॉक के लिए एसडीएम रूपनगर, चमकौर साहिब के लिए एसडीएम चमकौर साहिब, मो¨रडा के लिए सहायक कमिश्नर (शिकायतें) रूपनगर, आनंदपुर के लिए एसडीएम आनंदपुर साहिब, नूरपुरबेदी ब्लॉक के लिए जिला रेवेन्यू अधिकारी को कंट्रो¨लग अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया रूप नगर ब्लॉक में 95 946, चमकौर साहिब के लिए 45959, मो¨रडा ब्लॉक के लिए 49526, आनंदपुर से ब्लॉक के लिए 111503, नूरपुरबेदी ब्लॉक के लिए 84 181 मतदाता हैं। पो¨लग बूथ के बारे में जानकारी देते हुए जारंगल ने बताया कि रूपनगर ब्लॉक में 188, चमकौर से ब्लॉक में 80, मो¨रडा ब्लॉक में 75, आनंदपुर साहिब ब्लॉक में 178, नूरबेदी ब्लॉक में 150 बूथ बनाए गए हैं। इन चुनावों के लिए जरूरत के मुताबिक बैलट बॉक्स का प्रबंध कर लिया गया है। चुनाव लड़ने के लिए संबंधित व्यक्ति ब्लॉक विकास एवं पंचायत अधिकारी के पास से एनओसी प्राप्त कर सकता है नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए स्थान तय: एडीसी गुजराल पंचायत चुनाव के संबंध में 15 दिसंबर से 19 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाने हैं। जिसके लिए विभिन्न ब्लॉकों में विभिन्न स्थान तय किए गए हैं अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अमरदीप ¨सह गुजराल ने बताया कि 16 दिसंबर को रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा और नामजद की पत्र दाखिल नहीं हो पाएंगे। उन्होंने बताया ब्लॉक रूपनगर की 176 ग्राम पंचायतों के लिए 23 क्लस्टर बनाए गए हैं, इनके लिए हॉस्टल सरकारी कॉलेज रूपनगर में नामांकन पत्र लिए जाएंगे। चमकौर साहिब ब्लॉक की 75 ग्राम पंचायतों के लिए 9 क्लस्टर बनाए गए हैं। 1 से 4 क्लास तक के गांवों के बीडीपीओ दफ्तर चमकौर साहिब में और 5 से 9 क्लास तक के गांव के किसान रेस्ट हाउस चमकौर साहिब में नामांकन पत्र लिए जाएंगे। मो¨रडा के तहसील के गांवों के लिए 7 क्लस्टर बनाए गए हैं इन गांव के मो¨रडा तहसील के पटवार खाने में, आनंदपुर साहिब के 159 गांवों के लिए 16 क्लस्टर बनाए गए हैं इन गांवों के नामजदगी पत्र चरण गंगा स्टेडियम में दिए जाएंगे जबकि नूरपुरबेदी ब्लॉक के 138 गांव के लिए 13 क्लस्टर बनाया गए हैं। इनके नामांकन पत्र सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (लड़के) नूरपुरबेदी में लिए जाएंगे। उन्होंने समूह रिटर्निंग अधिकारियों को हिदायत की है कि वह अपने अपने सेंटर पर नामांकन पत्र प्राप्त करने के लिए प्रबंध रखें ताकि आवेदनकर्ताओं को कोई परेशानी ना आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.