Move to Jagran APP

24 घंटे बिजली सप्लाई मिले बिना खंभे न लगाने देने पर अड़े किसान

नूरपुरबेदी नूरपुरबेदी क्षेत्र में पंजाब पावरकॉम के ठेकेदार की तरफ से घरेलू बिजली सप्लाई की लाइनों को खेतीबाड़ी ट्यूबवेल लाइनों से अलग करने को ले कर लगाए जा रहे खंभों के मामले पर उस समय तकरार होने से बच गया, जब संबंधित ठेकेदार की तरफ से गांव माधोपुर से बटारला गांव तक 11 बिजली की नई लाइन के खंभे लगा दिए। जैसे ही इस बात का गांवों के किसानों को पता लगा तो उन्होंने इलाका संघर्ष कमेटी और हलका विधायक अमरजीत ¨सह संदोआ को सूचित करके इसका विरोध करना शुरू कर दिया। किसानों ने संबंधित ठेकेदार को अलग बिजली लाईन के खंबे लगाने से रोक दिया। जिस कारण संबंधित ठेकेदार ने इसकी सूचना पंजाब पावरकॉम के एक्सईएन और एसडीओ के अलावा हरीपुर पुलिस चौकी को दी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 09:27 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 09:27 PM (IST)
24 घंटे बिजली सप्लाई मिले बिना खंभे न लगाने देने पर अड़े किसान
24 घंटे बिजली सप्लाई मिले बिना खंभे न लगाने देने पर अड़े किसान

संवाद सहयोगी, नूरपुरबेदी

loksabha election banner

नूरपुरबेदी क्षेत्र में पंजाब पावरकॉम के ठेकेदार की तरफ से घरेलू बिजली सप्लाई की लाइनों को खेतीबाड़ी ट्यूबवेल लाइनों से अलग करने को ले कर लगाए जा रहे खंभों के मामले पर उस समय तकरार होने से बच गया, जब संबंधित ठेकेदार की तरफ से गांव माधोपुर से बटारला गांव तक 11 बिजली की नई लाइन के खंभे लगा दिए। जैसे ही इस बात का गांवों के किसानों को पता लगा तो उन्होंने इलाका संघर्ष कमेटी और हलका विधायक अमरजीत ¨सह संदोआ को सूचित करके इसका विरोध करना शुरू कर दिया। किसानों ने संबंधित ठेकेदार को अलग बिजली लाईन के खंबे लगाने से रोक दिया। जिस कारण संबंधित ठेकेदार ने इसकी सूचना पंजाब पावरकॉम के एक्सईएन और एसडीओ के अलावा हरीपुर पुलिस चौकी को दी।

एकत्रित हुए किसान इस अलग लाइन का विरोध कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इलाका संघर्ष कमेटी की बिजली निगम के उच्च अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला हुआ था कि जब तक पंजाब पावर निगम के उच्च अधिकारी यह पत्र जारी नहीं करते कि नूरपुरबेदी क्षेत्र के लोगों को मिल रही 24 घंटे बिजली सप्लाई की सुविधा नहीं छीनी जाती, तब तक नई अलग लाइन नहीं निकाली जाएगी। किसानों और ठेकेदार की तकरारबाजी की सूचना उपरांत एक्सईएन हर¨वदर ¨सह भट्ठल और एसडीओ नूरपुरबेदी भाग ¨सह मौके पर पहुंच गए। इस मौके हलका विधायक अमरजीत ¨सह संदोआ ने भी किसानों का साथ दिया। विधायक संदोआ और इलाका संघर्ष कमेटी के नेता गुरनैब ¨सह और किसानों ने अधिकारियों और पुलिस को बताया कि इलाका संघर्ष कमेटी चिट्ठी मिलने तक अलग लाइन नहीं निकालने देंगे। इस मौके संघर्ष कमेटी के नेताओं ने कहा कि अगर ठेकेदार ने फिर खंभे लगाए तो पहले लगाए गए खंभे भी खोद दिए जाएंगे और किसी भी कीमत पर क्षेत्र के गांवों में अलग बिजली लाइन नहीं निकालने देंगे।

इस मौके हलका विधायक अमरजीत ¨सह संदोआ और संघर्ष कमेटी के प्रधान गुरनैब ¨सह जेतेवाल, मोहन ¨सह धमाना, जरनैल ¨सह बैहणीवाल, अमरीक ¨सह समीरोवाल, छोटू राम जट्टपुर ने कहा कि पंजाब पावरकाम ट्यूबवेलों की अलग बिजली लाईनें निकालने के नाम पर क्षेत्र के लोगों को भाखड़ा डैम बनने से लेकर अब तक मिल रही 24 घंटे बिजली सप्लाई को छीनना चाहता है। जिसको किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। इस मौके माधोपुर, दहीरपुर और बटारला आदि गांवों के किसानों ने कहा कि वह बुधवार को पंचायती मतदान के फार्म भरने गए थे, जिस कारण वह अपने गांव में नहीं थे। जिस का फायदा उठाकर संबंधित ठेकेदार ने खंभे लगा दिए हैं। इलाका संघर्ष कमेटी की तरफ से माधोपुर और आसपास के गांवों के लोगों की एक संघर्ष कमेटी भी बना दी गई है जो लाईन बिछाने पर नजर रखेगी। इसी दौरान इलाका संघर्ष कमेटी ने किसानों के साथ बैठक करके इस लाईन का डटकर विरोध करने का फैसला किया है। अगर बिजली विभाग ने किसानों को 24 घंटे बिजली सप्लाई चालू रखने का नोटिफिकेशन न दिया तो क्षेत्र में कहीं भी खंभे नहीं लगने दिए जाएंगे। इस मौके पुलिस की तरफ से दोनों धड़ों को शांत करने की कोशिश की गई। किसानों के संघर्ष के बाद ठेकेदार की तरफ से फिलहाल खंबे लगाने का काम रोक दिया गया है। इस मौके करम ¨सह माधोपुर, नरंजण ¨सह, मोहन ¨सह धमाना, गुरनैब ¨सह जेतेवाल, अमरजीत ¨सह, रजेशवर बटारला, कमलजीत ¨सह, ज्वाला ¨सह, जुझार ¨सह, गुरजंट ¨सह, जगत ¨सह, कैप्टन सोहन ¨सह, प्रीतम ¨सह, म¨हदर ¨सह, गुरसेवक ¨सह, धर्मपाल टिब्बा टप्परियां और सु¨रदर ¨सह आदि किसान उपस्थित थे। किसानों को अच्छी सुविधा के लिए सुधार किया जा रहा: एक्सईएन पंजाब पावरकॉम आनंदपुर साहिब के एक्सईएन हर¨वदर ¨सह भट्ठल ने कहा कि केंद्र सरकार की दीन दयाल उपाध्याय स्कीम के अंतर्गत तटीय क्षेत्र की अलग की जा रही लाईन के साथ क्षेत्र के किसानों की बिजली सप्लाई में कोई कटौती नहीं की जा रही। बल्कि किसानों को अच्छी सुविधा देने के लिए बिजली सप्लाई को सुधारा जा रहा है। इस संबंध में इलाका संघर्ष कमेटी के डायरेक्टर के साथ बैठक हो चुकी है। जिसमें उन्होंने 24 घंटे बिजली सप्लाई निर्विघ्न चालू रखने का भरोसा दिया था। उन्होंने कहा कि इस संबंध में चेयरमैन पंजाब पावरकॉम की तरफ से भी अखबारों में बयान दिए जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.