Move to Jagran APP

पोल्ट्री फार्म हाउस पर मारा छापा, 19 तोते के बच्चे व जंगली सूअर का मीट बरामद

वाइल्ड लाइफ विभाग पंजाब की गठित टीम ने रूपनगर के साथ लगते जिला शहीद भगत सिंह नगर के गिल पोल्ट्री फार्म हाउस पर पर छापामारी कर वहां से 19 तोतों के बच्चे मोर और जंगली सूअर का मीट बरामद किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 10:35 PM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 10:35 PM (IST)
पोल्ट्री फार्म हाउस पर मारा छापा, 19 तोते के बच्चे व जंगली सूअर का मीट बरामद
पोल्ट्री फार्म हाउस पर मारा छापा, 19 तोते के बच्चे व जंगली सूअर का मीट बरामद

जागरण टीम, रूपनगर/काठगढ़: वाइल्ड लाइफ विभाग पंजाब की गठित टीम ने रूपनगर के साथ लगते जिला शहीद भगत सिंह नगर के गिल पोल्ट्री फार्म हाउस पर पर छापामारी कर वहां से 19 तोतों के बच्चे, मोर और जंगली सूअर का मीट बरामद किया। ये छापामारी आरआरओ मलकीत सिंह और आरओ मोहन सिंह की अगुवाई में की गई। वा्इल्ड लाइफ विभाग रूपनगर को जागृति संस्था नंगल की सूचना के बाद प्रदेश वाइल्ड लाइफ विभाग के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन विद्या भूषण कुमार ने विशेष टीम गठित कर वहां परछापामारी के आदेश दिए थे। टीम में नवांशहर से वाइल्ड लाइफ के आनररी वार्डन निखिल सैंगर अपने चार साथियों सहित शमिल थे। छापामारी के दौरान गिल फार्म हाउस के गुरविदर सिंह मौके से फरार हो गए। उसका कड़कनाथ मुर्गे का फार्म हाउस भी है और इसी की आड़ में वह भारत के जंगलों में पाए जाने वाले स्थानीय पक्षी बेचता था। मौके पर गुरविदर सिंह ने बताया कि यह उसने पहली बार रखे हैं। जब मौके पर टीम जब अन्य पक्षियों को ढूंढने में व्यस्त थी, तो वह मौके से फरार हो गया। इससे पहले भी गुरविदर सिंह के पास गीदड़ के बच्चे मिले थे, जिन्हें पर्यावरण प्रेमियों ने छुड़वा दिया था। विभाग की गठित की टीम ने पक्षियों के बच्चे और मीट पकड़ कर वाइल्ड लाइफ डिवीजन होशियारपुर नवांशहर की टीम को सौंप दिया है। वहीं नवांशहर की रेंज अधिकारी ने बताया कि इन सब को कोर्ट में पेश कर उसके आदेशों के अनुसार पक्षियों को बिहार व मीट की जांच के लिए सैंपल लेकर भोपाल भेजा जाएगा डायरी में लिखा, पुलिस मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकती उधर छापेमारी के दौरान विभाग के अधिकारियों को मौके पर दो डायरियां भी मिली हैं, जिसमें गिल फार्म हाउस के मालिक ने विभिन्न पक्षियों के रेट लिखे थे। उनमें दो बाज के बच्चों के रेट डेढ़ लाख लिखा है। डायरी में यह भी लिखा था कि पुलिस उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकती, क्योंकि वह सभी को उनका हिस्सा देता है । उसने लिखा है कि अब तक उसने 170 सूअर और 60 सांभर मारे हैं। वह एक तोते को 2500 में बेचता है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.