Move to Jagran APP

धरती पर जंगली जीवों का हक मनुष्य से अधिक : के.पवन

धरती पर जंगली जानवरों का हक मानव की अपेक्षा कहीं अधिक है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 06:37 PM (IST)
धरती पर जंगली जीवों का हक मनुष्य से अधिक : के.पवन
धरती पर जंगली जीवों का हक मनुष्य से अधिक : के.पवन

जागरण संवाददाता, पटियाला : धरती पर जंगली जानवरों का हक मानव की अपेक्षा कहीं अधिक है। हम जितनी जल्द यह बात समझकर अपने विचार और व्यवहार में अपनाएंगे, उतना ही मानवता के अस्तित्व के लिए बेहतर होगा। यह बात श्री अरबिदो सोसायटी की पटियाला शाखा के कार्यकारिणी सदस्य और शिक्षा शास्त्री के. पवन ने कही।

loksabha election banner

वह बुधवार को 'विश्व जंगली जीव' दिवस के मौके पर श्री अरबिदो इंटरनेशनल स्कूल पटियाला में आयोजित समागम को बतौर मुख्य मेहमान संबोधित कर रहे थे। वन विस्तार मंडल पटियाला की तरफ से आयोजित समागम की अध्यक्षता स्कूल प्रिसिपल नीरजा सेठी ने की, जबकि एडमिन अफसर जतिदरपाल विशेष मेहमान थे।

के. पवन ने कहा कि जंगली जीव कुदरत का अभिन्न हिस्सा हैं। कुदरत और जंगली जीवों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाकर ही मानव अपना अस्तित्व बचाए रख सकता है। प्रिसिपल नीरजा सेठी ने कहा कि चाहे मानव खुद को सभ्य प्राणी कहता है, लेकिन कुदरत और अन्य जीवों के प्रति उसका व्यवहार उसे सबसे खतरनाक जानवर साबित करता है। विशेष मेहमान जतिंदरपाल ने वन विस्तार मंडल पटियाला की तरफ से विद्यार्थियों को वातावरण के प्रति जागरूक करने के लिए किये जा रहे यत्नों की प्रशंसा की।

इस मौके पर स्कूली बच्चों का पेंटिग मुकाबला भी करवाया गया। सब जूनियर वर्ग में चौथी कक्षा की रवलीन कौर अव्वल रही। तीसरी कक्षा के जसकरन अरोड़ा और काव्या बत्रा क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। गनीशा, मिताली गोयल और उमंग सोनी को सांत्वना पुरस्कार दिए गए। जूनियर वर्ग में छठी कक्षा का नमन गोयल विजेता रहा। आठवीं की विधिता आहुजा ने दूसरा और समता जैन ने तीसरा स्थान पाया। वंशिका, तन्वी गुप्ता और पूर्वी को सांत्वना पुरुस्कार दिए गए। मशहूर आर्टिस्ट प्रवेश कुमार और स्कूल की आर्ट टीचर नवनीत बराड़ ने निर्णायकों की भूमिका निभाई। मौके पर प्रोग्राम कोआर्डिनेटर संगीता कक्कड़, आरती कपूर, नवदीप वर्मा, लखविंदर धंजल, सुपरिंटेंडेंट हरविंदर सिंह कौड़ा, वन ब्लाक अफसर महिदर सिंह चौधरी, रविदर रवि और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.