Move to Jagran APP

पटियाला में सीएम आवास घेरने पहुंचे बेरोजगार टीचर यूनियन के सदस्य, पुलिस के साथ धक्कामुक्की

पंजाब के बेरोजगार टीचर यूनियन के सदस्य अपनी मांगों के लेकर पटियाला स्थित सीएम आवास घेरने पहुंच गए हैं। सदस्य सीएम आवास की तरफ जाने का प्रयास कर रहे हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 01:06 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 01:06 PM (IST)
पटियाला में सीएम आवास घेरने पहुंचे बेरोजगार टीचर यूनियन के सदस्य, पुलिस के साथ धक्कामुक्की
पटियाला में सीएम आवास के निकट पहुंचे बेरोजगार टीचर यूनियन के सदस्य। जागरण

पटियाला, जेएनएन। मंगलवार को रोजगार की मांग को लेकर सीएम आवास की ओर रोष मार्च कर रहे अध्यापकों और पुलिस के बीच वाइपीएस चौक पर टकराव हो गया। इस दौरान पुलिस और बेरोजगारों अध्यापकों के बीच धक्कामुक्की भी हुई। बेरोजगार साझा अध्यापक मोर्चा की राज्य से पांच बेरोजगार अध्यापक यूनियनों के सदस्य लंबे समय से भर्ती न करने के रोष में सीएम आवास का घेराव करने पटियाला पहुंचे थे। सीएम आवास से करीब 100 मीटर पहले वाईपीएस चौक में पुलिस ने बेरोजगारों को आगे बढऩे से रोकने के लिए बैरिकेडिंग की थी।

loksabha election banner

बेरोजगार बीएड अध्यापक यूनियन, बेरोजगार डीपीई (873), मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर, पीटीआइ (646) और आर्ट एंड क्राफ्ट यूनियन के बेरोजगार अध्यापकों ने साझे मोर्चा के रूप में बारादरी गार्डन से सीएम आवास की ओर मार्च किया। पुलिस ने उन्हें वाईपीएस चौक के पास रोक लिया और देर शाम तीन दिसंबर को पैनल मीटिंग का भरोसा देकर देर शाम प्रदर्शन खत्म करवाया। सुखविंदर सिंह ढिल्लवां, जगसीर सिंह घुमाण, कृष्ण सिंह नाभा, हरजिंदर सिंह झुनीर और सुखदेव सिंह जलालाबाद ने कहा कि पंजाब सरकार कम भर्तियों का विज्ञापन जारी करके और नई-नई शर्तें लागू करके बेरोजगार अध्यापकों के साथ मजाक कर रही है। बेरोजगार अध्यापकों ने कहा कि पंजाब बेरोजगार सरकार सभी शर्तें पूरी करते उच्च योग्यता पास उम्मीदवारों को अध्यापक भर्ती करने से भाग रही है।

महिला टीचर ने पुलिस कर्मी पर लगाया अभद्र का आरोप

प्रदर्शन के दौरान महिला टीचर ने बिना वर्दी के पुरुष पुलिस मुलाजिम पर अभद्र व्यवहार करने और गाली-गलौच करने का आरोप लगाया। इसके बाद बेरोजगारों ने उक्त मुलाजिम को पकड़ लिया। पुलिस कर्मचारियों ने उसका बचाव कर उसे वहां से भेज दिया। प्रदर्शनकारियों ने उक्त आरोपित पुलिस कर्मचारी खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए इस संबंधी जल्द उच्च अधिकारियों को शिकायत सौंपने की बात भी कही।

अभी तक शिकायत नहीं मिली

न्यू अफसर कालोनी पुलिस चौकी के इंचार्ज गुरपिंद्र सिंह ने कहा कि अभी किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। यूनियन में से किसी ने भी लिखित रूप में कोई शिकायत नहीं दी है।

यह हैं यूनियन की मांगें

-शिक्षा प्रोवाइडरों को बिना शर्त रेगुलर करें।

-नई भर्तियों में शिक्षा प्रोवाइडरों को विशेष छूट देकर उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों को अनदेखा न किया जाए।

-नई अध्यापक भर्ती में आयु सीमा 37 से बढ़ाकर 42 की जाए।

-सामाजिक शिक्षा, पंजाबी, हिंदी की असामियों में बढ़ोतरी की जाए।

- सभी विषयों के अध्यापकों की जल्द भर्ती की जाए।

-डीपीई 873 अध्यापकों के लिए 1000 पदों की व्सवस्था की जाए।

-आर्ट एंड क्राफ्ट के लिए पांच हजार पदों का विज्ञापन जारी किया जाए

-पीटीआइ 646 अध्यापकों के लिए नोटिफिकेशन अनुसार केवल मेरिट के आधार पर भर्ती की जाए

- सभी खाली पदों को भरने का विज्ञापन जारी किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.