Move to Jagran APP

सुरक्षित यातायात के लिए ट्रैफिक पुलिस ने किया प्रबंधों का रिव्यू

शहर की सड़कों पर यातायात सुरक्षित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने इंतजामों का रिव्यू किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 02:00 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 02:00 AM (IST)
सुरक्षित यातायात के लिए ट्रैफिक पुलिस ने किया प्रबंधों का रिव्यू
सुरक्षित यातायात के लिए ट्रैफिक पुलिस ने किया प्रबंधों का रिव्यू

प्रेम वर्मा, पटियाला

loksabha election banner

शहर की सड़कों पर यातायात सुरक्षित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने इंतजामों का रिव्यू किया है। ट्रैफिक एजुकेशन सेल ने आनलाइन अवेयरनेस के लिए सक्रियता को बढ़ा दी है। वहीं हेड आफिस के चौराहों पर अकसर कैंप लगेगा। इसके अलावा जागरूकता मुहिम शैक्षिणक संस्थानों में वहां के स्टाफ के जरिए जारी रखी जाएगी। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस की मुस्तैदी बढ़ाने के लिए करीब 25 नए मुलाजिमों की मांग की गई है और होमगार्ड जवानों का सहयोग देने के लिए भी पत्र लिखा है। होमगार्ड के कुछ मुलाजिम करीब एक साल पहले विग में मुलाजिमों के साथ तैनात किए थे। ट्रैफिक पुलिस के पास पड़े एल्कोमीटर, स्पीड डिटेक्टर व बाडी कैमरे के इस्तेमाल को रूटीन में लाने के लिए प्रयास करने शुरू कर दिए हैं।

--------

ब्लैक स्पाट खत्म करने के लिए कार्रवाई शुरू होगी

ट्रैफिक पुलिस के डीएसपी एआर शर्मा ने कहा कि बीते समय में लीला भवन चौक व फव्वारा चौक में बदलाव करते हुए चौक को ट्रैफिक के लिए दुरुस्त किया गया है। अब गुरुद्वारा श्री दुखनिवारण साहिब व श्री काली माता मंदिर में सड़क पार करने के लिए पैदल चलने वालों की सुविधा के लिए ब्रिज बनाया जा रहा है। नगर निगम व पीडब्ल्यूडी के सहयोग से यह ब्रिज बन रहा है। इसके बाद लोगों को सड़क पार करने के लिए व्हीकल को क्रास करके गुजरना नहीं पड़ेगा।

------------

पीसीआर विग दी गई चालान बुक

ट्रैफिक पुलिस को बाजार में भीड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्पेशल चालान दे दी है, वहीं पीसीआर विग के पास भी चालान बुक पहुंच गई है। पीसीआर विग के मुलाजिम किसी भी चौक पर नाका लगाने के बाद नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करेंगे।

----------

स्पीड ब्रेकर की व्यवस्था

शहर के बाहरी व अंदरूनी इलाकों में रेडियम लाइट्स वाले स्पीड ब्रेकर लगाए जा रहे हैं। निगम के अधिकारियों ने अंदरूनी हिस्सों में तो पीडब्लयूडी की टीम ने बाहरी सड़कों पर स्पीड ब्रेकर पेंट करवाने व अपडेट करवाने का काम शुरू कर दिया है। धुंध के मौसम में व भीड़ वाले क्षेत्र में सावधानी के लिए यह इंतजाम करवा दिए हैं।

-----------

शहर के चौराहों पर स्क्रीन पर मिलेगी ट्रैफिक नियमों की जानकारी: परनीत कौर

शहर के विभिन्न आठ चौराहों पर अब ट्रैफिक सिगनल के उपर एलईडी वाली डिजीटल स्क्रीन लगाई जाएगी। डिजिटल स्क्रीन पर ट्रैफिक नियमों की जानकारी के अलावा लोगों को नियमों का पालन करने वाली अपील भी प्रसारित भी होगी। सांसद परनीत कौर ने रविवार को इसका उद्घघाटन करते हुए कहा कि यह डिजिटल बोर्ड न केवल सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में आम जनता को सूचित करेंगे, बल्कि उन्हें यातायात नियमों और कोविड से बचने के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी देंगे। डिजिटल बोर्ड पटियाला के लोगों को सूचना प्रसारित करने में बहुत उपयोगी साबित होंगे और इससे शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी। इसके अलावा शहर में सीसीटीवी कैमरों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नगर निगम को चार करोड़ रुपये का फंड जारी कर दिया है। एसएसपी विक्रमजीत दुग्गल ने कहा कि नगर निगम पटियाला के साथ मिलकर पटियाला के प्रमुख चौराहों पर ये डिजिटल बोर्ड लगाए गए हैं, जिनमें लीला भवन, फव्वारा चौक, शेरा वाला गेट, बस स्टैंड, अर्बन एस्टेट चौक के अलावा सरहिद रोड बाईपास, खंडा वाला चौक और थापर कॉलेज के पास बोर्ड लगाए हैं। इस मौके पर पीआरटीसी चेयरमैन केके शर्मा, नगर निगम के मेयर संजीव शर्मा बिट्टू, कांग्रेसी प्रधान केके मल्होत्रा सहित अन्य मेंबर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.