Move to Jagran APP

कापी..छठी से दसवीं तक स्टूडेंट्स के ऑनलाइन असेस्मेंट टेस्ट 13 से, फाइनल में जुड़ेंगे परीक्षा के अंक

शिक्षा विभाग राज्य भर के सभी सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स का ऑनलाइन असेस्मेंट टेस्ट लेने जा रहा है। इसके लिए विभाग ने डेटशीट भी जारी कर दी है। विभाग द्वारा यह ऑनलाइन परीक्षाएं सोशल मीडिया के जरिए बचों के वॉट्सएप ग्रुप पर प्रश्नपत्र शेयर करके ली जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 11:50 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 06:06 AM (IST)
कापी..छठी से दसवीं तक स्टूडेंट्स के ऑनलाइन असेस्मेंट टेस्ट 13 से, फाइनल में जुड़ेंगे परीक्षा के अंक
कापी..छठी से दसवीं तक स्टूडेंट्स के ऑनलाइन असेस्मेंट टेस्ट 13 से, फाइनल में जुड़ेंगे परीक्षा के अंक

जागरण संवाददाता, पटियाला : शिक्षा विभाग राज्य भर के सभी सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स का ऑनलाइन असेस्मेंट टेस्ट लेने जा रहा है। इसके लिए विभाग ने डेटशीट भी जारी कर दी है। विभाग द्वारा यह ऑनलाइन परीक्षाएं सोशल मीडिया के जरिए बच्चों के वॉट्सएप ग्रुप पर प्रश्नपत्र शेयर करके ली जाएंगी। इसके लिए जहां प्रशन पत्र हेडऑफिस द्वारा भेजा जाएगा वहीं बच्चे इसे सॉल्व करके आंसर शीट ग्रुप में ही शेयर करेंगे। 20 नंबर के इस एग्जाम के लिए बच्चों को 24 घंटों का समय दिया जाएगा। इन परीक्षाओं के नंबर फाइनल परीक्षा में भी जोड़े जाएंगे। हालांकि परीक्षा की क्रेडिबिल्टी पर भी सवाल उठाए जा रहे है, लेकिन विभाग इस परीक्षा के जरिए बच्चों को पढ़ाई के साथ जुड़ाव रखने के प्रयास बता रहा है।

loksabha election banner

यह परीक्षाएं 13 जुलाई से शुरू होकर 18 जुलाई तक चलेंगी। 20 अंक में ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रशन होंगे। स्टूडेंट्स के यह टेस्ट चेक करने के लिए विषय अध्यापकों को एक हफ्ते का समय दिया जाएगा और एग्जाम चेक होने के बाद 30 व 31 जुलाई को वर्चुअल मीट भी करवाई जाएगी। इसके साथ ही मुख्य छह विषयों के अलावा ऑप्शनल सब्जेक्ट्स की गुगल क्विज भी करवाई जाएगी। एग्जाम की तैयारियां लगभग मुकम्मल : डीईओ

जिला शिक्षा अफसर हरिदर कौर ने बताया कि एग्जाम की तैयारियां पूरी तरह से मुकम्मल हो चुकी है। जिन बच्चों के पास फोन की व्यवस्था नहीं है उन बच्चों को उनके गांव के अन्य स्टूडेंट्स के पास जाकर एग्जाम करने की सलाह दे दी गई है। इस परीक्षा का मकसद केवल स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ जोड़ कर रखना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.