Move to Jagran APP

फीस बढ़ाने पर वीसी ऑफिस का घेराव कर प्रदर्शन, पुतला फूंका

पंजाबी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में फीस वृद्धि के खिलाफ वीसी ऑफिस का घेराव किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 01:19 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 01:19 AM (IST)
फीस बढ़ाने पर वीसी ऑफिस का घेराव कर प्रदर्शन, पुतला फूंका
फीस बढ़ाने पर वीसी ऑफिस का घेराव कर प्रदर्शन, पुतला फूंका

जागरण संवाददाता, पटियाला : पंजाबी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में फीस वृद्धि के खिलाफ वीसी ऑफिस का घेराव किया। साथ ही जेएनयू संघर्ष कर रहे विद्यार्थियों के समर्थन में प्रदर्शन करते हुए जेएनयू के वाइस चांसलर का पुतला फूंका। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन के राष्ट्रीय स्तर पर आह्वान पर स्टूडेंट्स ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल जत्थेबंदियों के प्रतिनिधियों ने अपनी बात रखते हुए संयुक्त तौर पर जेएनयू के विद्यार्थियों के संघर्ष की हिमायत की और उनकी जायज मांगें तुरंत मानने की बात कही है। स्टूडेंट यूनियन लीडर सिमर ने कहा कि जेएनयू देश की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटियों में से एक है। जहां देश के हर कोने से हर वर्ग के विद्यार्थी पढ़ रहे हैं और खोज कर रहे हैं। जिस तरह पिछले कुछ सालों से इस यूनिवर्सिटी पर लगातार हमले हो रहे हैं। कभी विद्यार्थियों पर देशद्रोह के इलजाम लगाकर, कभी उन पर भारी जुर्माने लगाकर, कभी विद्यार्थी यूनियन को गैर-संवैधानिक आरोप लगाकर, कभी लाइब्रेरी और खोज का फंड बंद करके।

prime article banner

सरकारों की पोल खोलने वाले विद्यार्थी नेता जेएनयू सहित सरकारी आंखों में चुभते हैं। अत्याचार करके सरकार दूसरी यूनिवर्सिटी में भी दहशत फैलाने का काम करना चाह रही है । अपने हकों के लिए मार्च करने वाले विद्यार्थियों पर लाठीचार्ज करने और यूनिवर्सिटी में सीआरपीएफ तैनात करना एक काले दौर की संभावना की निशानी है । जिसका हर हालात में विरोध किया जाएगा। स्टूडेंट यूनियन लीडरों ने कहा कि वह जहां इस लाठीचार्ज का विरोध करते हैं । वही जेएनयू के विद्यार्थियों का और उनकी मांगों का भरपूर समर्थन करते हैं । उन्होंने यह भी बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन फीसों के वृद्धि में थोड़ी कमी करे। जेएनयू के विद्यार्थी मुकम्मल रोल बैक के लिए संघर्ष के लिए मैदान में हैं वे कोई समझौता करने को तैयार नहीं । उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा शिक्षा विभाग के कर्मचारियों पर लेख लिखने या पत्रकारिता करके अपनी बात कहने पर रोक लगाए जाने के मामलों की भी निदा की है । इस तरह सैंसरशिप के साथ सरकार लोग गुस्से को दबाने की कोशिश में है । इसी दौरान जेएनयू के वाइस चांसलर का पुतला फूंका व वीसी सहित केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की । इस मौके वरिदर, अमनदीप, गुरप्रीत, राहुल, गुरजंट, लखविदर, अमृत, मनीषा, गुरसेवक, सुखराम, सृष्टि, हरप्रीत, हरजिदर, रणजीत मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.