Move to Jagran APP

डिजिटल मैप से शहर का हर डाटा रहेगा ऑनलाइन

नगर निगम पटियाला डिजिटल मैप बनाने जा रहा है, जिसके तहत वार्ड दर वार्ड हर चीज की जानकारी एक क्लिक से स्क्रीन पर होगी। डिजिटल मैप का कंट्रोल मेयर और कमिश्नर पास होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 07:49 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2018 07:49 PM (IST)
डिजिटल मैप से शहर का हर डाटा रहेगा ऑनलाइन
डिजिटल मैप से शहर का हर डाटा रहेगा ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

नगर निगम पटियाला डिजिटल मैप बनाने जा रहा है, जिसके तहत वार्ड दर वार्ड हर चीज की जानकारी एक क्लिक से स्क्रीन पर होगी। डिजिटल मैप का कंट्रोल मेयर और कमिश्नर पास होगा। मैप से जहां शहर की हर चीज का डाटा ऑनलाइन होगा। वहीं निगम के टैक्स पेयर्स भी बढ़ने की संभावना होगी।

इस मैप के बारे में दैनिक जागरण 22 दिसंबर को पहले ही खबर प्रकाशित कर चुका है। बीते वीरवार को नगर निगम के जरनल हाउस मी¨टग में कमिश्नर गुरप्रीत ¨सह खैहरा ने सभी पार्षदों को अपने वार्ड की जानकारी देने को कहा है। खैहरा ने कहा कि पार्षद सीधे तौर पर वार्ड एरिया से जुड़े होते हैं और उनको अपने वार्ड की हर समस्या पता होती है। ऐसे में कौंसलर बताएं कि उनके वार्ड में महत्वपूर्ण प्वाइंट और सबसे बुरे प्वाइंट्स कहां हैं। कौंसलर बताएंगे कि उनके वार्ड में ट्यूबवेल कितने और कहां है, पेट्रोल पंप, पब्लिक टॉयलेट, स्कूल, कालेज, गार्बेज प्वाइंट्स, डस्टबिन की पॉजीशन, तंग गलियों, मोहल्ले, सरकारी विभाग की बिल्डिंग, धार्मिक स्थान, सब्जी मंडी स्ट्रीट लाइट्स, ट्रैफिक लाइट, स्लम बस्तियां, खाली पड़ी सरकारी जमीन पार्क, मार्केट्स, वाटर लॉगिंग एरिया जहां अकसर बारिश के बाद पानी खड़ा हो जाता है, डवलप एरिया, पिछड़ा एरिया, लावारिश पशुओं वाले प्वाइंट्स इत्यादि की जानकारी निगम को बताएंगे। पार्षद के बताए प्वाइंट डिजिटल मैप में शामिल किए जाएंगे। ऐसे में यदि किसी एरिया में कोई दिक्कत आती है तो डिजिटल मैप के जरिए वर्क प्रोग्रेस चैक की जा सकेगी।

निगम के टैक्स पेयर्स पर रहेगी नजर

दूसरी तरफ डिजिटल मैप के जरिए निगम के टैक्स पेयर्स पर भी नजर रखी जा सकेगी । निगम से मिली जानकारी के मुताबिक अकसर शहरवासी प्रॉपर्टी टैक्स और वाटर सीवरेज के बिल भरने में लेट लतीफी दिखाते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो लोग सालों तक टैक्स नहीं भरते और सरकारी छूट की स्कीम का इंतजार करते हैं। इतना ही वाटर सप्लाई और सीवरेज के बिल भरने वालों की संख्या भी कम हुई है। बिल वसूलने के लिए निगम मुलाजिमों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए निगम कमिश्नर गुरप्रीत ¨सह खैहरा ने डिजीटल मैप प्लान तैयार किया है। मैप में सभी टैक्स पेयर्स का डाटा शामिल होगा। समय-समय पर टैक्स की पॉजीशन चेक करने के लिए डिजीटल मैप का एक क्लिक काफी होगा।

20 प्रतिशत बढ़ाए हैं टैक्स पेयर्स : खैहरा

नगर निगम के कमिश्नर गुरप्रीत ¨सह खैहरा ने कहा कि निगम ने अभी तक करीबन 20 प्रतिशत टैक्स पेयर्स बढ़ाए हैं। लोगों को सुविधा देने के साथ-साथ टैक्स पेयर्स बढ़ाने का टारगेट भी रखा गया है। टैक्स पेयर्स जान सकेंगे कि उनके टैक्स का कहां इस्तेमाल हो रहा है। विकास कार्यों को देख शहरवासी खुद ही टैक्स देने आएंगे। टैक्स पेयर्स को जागरूक करने के लिए डिजीटल मैप जल्द ही काम करना शुरू करेगा। इस मैप के जरिया उन सभी एरिया को स्क्रीन पर देखा जा सकेगा जहां से टैक्स कलेक्शन नहीं हुई। डिजीटल मैप में हर एरिया की समस्या की जानकारी भी मिल सकेगी। खैहरा ने कहा सिर्फ एक क्लिक से तमाम जानकारी उनके पास होगी। अगर लोग टैक्स देगे तो उनको साफ सुथरी गलियां, दुरुस्त रोड और जलती स्ट्रीट लाइट्स मिल सकेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.