Move to Jagran APP

लाइसेंस रिन्यू कराने को ट्रैक से उतरी फेसलेस सुविधा

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की फेसलेस सुविधा शुरू होने से पहले ही ठप हो गई। इस योजना में अपना मोबाइल फोन प्रयोग करेंगे या दफ्तर से कोई ओर सुविधा दी जाएगी इसे लेकर ही कर्मचारी असमंजस में हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:13 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:13 PM (IST)
लाइसेंस रिन्यू कराने को ट्रैक से उतरी फेसलेस सुविधा

जागरण संवाददाता, पटियाला : ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की फेसलेस सुविधा शुरू होने से पहले ही ठप हो गई। इस योजना में अपना मोबाइल फोन प्रयोग करेंगे या दफ्तर से कोई ओर सुविधा दी जाएगी, इसे लेकर ही कर्मचारी असमंजस में हैं। इसके चलते यह सुविधा यहां नहीं मिल पा रही है। मुलाजिमों का कहना है कि विभाग या फिर स्मार्ट िचप कंपनी उन्हें मोबाइल फोन सहित सभी सुविधाएं प्रदान करे, जिससे वह ड्राइविग लाइसेंस अप्लाई करने वाले व्यक्ति से संपर्क कर सकें। कर्मचारियों के इस तर्क के चलते यह सुविधा अधर में लटक चुकी है।

loksabha election banner

फेसलेस सुविधा के जरिए कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही ड्राइविग लाइसेंस में करेक्शन या फिर इसे रिन्यू करवा सकता था। इसके लिए दफ्तर के संबंधित क्लर्क को ड्राइविग लाइसेंस से संबंधित व्यक्ति को वाट्सअप काल कर उसकी फोटो क्लिक करनी थी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद संबंधित व्यक्ति को घर बैठे ही ड्राइविग लाइसेंस मिलना था। लेकिन, पटियाला में यह सुविधा अब तक शुरू नहीं हो पाई। हालांकि आरटीए दफ्तर के सीनियर अधिकारियों का कहना है कि सुविधा का लाभ लेने के लिए संबंधित व्यक्ति को आनलाइन अप्लाई करना होगा। पर अब तक किसी व्यक्ति ने ऐसा नहीं किया। मौजूदा समय में अगर किसी व्यक्ति को अपना ड्राइविग लाइसेंस रिन्यू करवाना है तो उसे ड्राइविग ट्रैक पर जाकर फोटो करवानी पड़ती है। करीब एक हफ्ते के बाद व्यक्ति को ट्रैक पर जाकर ड्राइविग लाइसेंस लेना पड़ता है। आनलाइन ड्राइविग लाइसेंस अप्लाई करने के दौरान आप्शन आती है कि व्यक्ति ने किस सुविधा के जरिए काम करवाना है। फेसलेस सुविधा को शुरू करने के लिए डिपार्टमेंट के अधिकारियों से बातचीत की जा रही है कि संबंधित कर्मचारी अपना मोबाइल का प्रयोग करेगा या कोई ओर सुविधा दी जाएगी। सुविधा शुरू करने को लेकर विभाग के उच्चाधिकारियों से बातचीत चल रही है।

शाम लाल, एटी, ट्रांसपोर्ट महकमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.