Move to Jagran APP

स्वीपर यूनियन ने मांगी छुट्टी, ज्वाइंट कमिश्नर बोले- लगाउंगा अबसेंट

स्वीपर यूनियन ने हड़ताल के लिए वाट्सएप पर ज्वाइंट कमिश्नर को आधे दिन की छुट्टी पर एप्लीकेशन भेजी तो ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा ड्यूटी न की तो अबसेंट लगा दूंगा। बहरहाल छुट्टी न मिलने के बाद सोमवार को स्वीपर यूनियन ने निगम परिसर में धरना देकर रोष जताया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 08:32 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 08:32 PM (IST)
स्वीपर यूनियन ने मांगी छुट्टी, ज्वाइंट कमिश्नर बोले- लगाउंगा अबसेंट
स्वीपर यूनियन ने मांगी छुट्टी, ज्वाइंट कमिश्नर बोले- लगाउंगा अबसेंट

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

स्वीपर यूनियन ने हड़ताल के लिए वाट्सएप पर ज्वाइंट कमिश्नर को आधे दिन की छुट्टी पर एप्लीकेशन भेजी तो ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा ड्यूटी न की तो अबसेंट लगा दूंगा। बहरहाल छुट्टी न मिलने के बाद सोमवार को स्वीपर यूनियन ने निगम परिसर में धरना देकर रोष जताया। स्वीपर यूनियन के नेताओं ने कहा कि धरने के दौरान उनको निगम परिसर से 300 मीटर दायरे के अंदर रोष प्रदर्शन पर कोर्ट की रोक का हवाला भी दिया गया, परंतु मांगों पर संघर्ष करना उनका अधिकार है। यूनियन के प्रधान सुनील बढलान ने कहा यदि सफाई मुलाजिमों की एबसेंट लगी तो परिणाम और भी गंभीर हो सकते हैं। वहीं ज्वाइंट कमिश्नर डॉ.अंकुर म¨हदरू ने कहा कि सफाई मुलाजिमों को अगर कोई वास्तव में दिक्कत है तो वो कभी भी बात कर सकते हैं, समस्या का समाधान किया जाएगा।

स्वच्छता अभियान की तैयारी में निगम, मुलाजिमों को नहीं मिल रही मूलभूत सुविधाएं

स्वच्छता अभियान के मद्देनजर नगर निगम की ओर से बनाए गए प्लान के तहत सफाई मुलाजिमों की ट्रांसफर का विरोध कर रहे सफाई मुलाजिमों ने कहा कि सफाई मुलाजिमों को लंबे समय से एक ही एरिया में ड्यूटी का हवाला दिया जा रहा है, जबकि निगम में कई अधिकारी पिछले 25-30 सालों से यहीं तैनात हैं और पदोन्नत होकर उच्च पदों तक पहुंच चुके हैं। निगम स्वच्छता अभियान की तैयारी कर रहा है, परंतु सफाई मुलाजिमों को मूलभूत सुविधा तक नहीं दी जा रही। शहर का दायरा बढ़ने के बाद भी सफाई सेवकों के खाली पड़े पदों पर रेगुलर मुलाजिम नहीं भर्ती किए जा रहे, बल्कि सालों से मुलाजिम कांट्रेक्टर के तहत गुजारा कर रहे हैं।

स्वीपर यूनियन ने मुलाजिमों को कांट्रैक्ट सिस्टम से निकालकर रेगुलर करने और सफाई मुलाजिमों की ट्रांसफर को रद करने की मांग की।

मेयर संजीव बिट्टू धरने पर बैठे सफाई मुलाजिमों से बात करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि सफाई मुलाजिमों की ट्रांसफर रद कर दी जाएगी और अगले जनरल हाउस मी¨टग में मुलाजिमों को रेगुलर करने का प्रस्ताव डाला जाएगा। मेयर ने सफाई मुलाजिमों को पूर्व विदेश राज्य मंत्री परनीत कौर से 21 नवंबर को मी¨टग करवाने का आश्वासन दिया।

मुलाजिमों पर लगते हैं काम न करने के आरोप

सफाई मुलाजिमों पर काम न करने का आरोप लगाते हुए उनकी ट्रांसफर कर दी गई। ठंड में दूर इलाकों में जाने पर मुलाजिमों को दिक्कतें झेलनी पड़ती है। स्वच्छ भारत अभियान 2017 में पटियाला की रैं¨कग में बड़ा सुधार हुआ था, जो सफाई सेवकों की बदौलत ही था अगर मुलाजिम सफाई न करते तो रैं¨कग में सुधार न होता। निगम कमिश्नर केवल बढि़या काम करने की बात कहे मुलाजिम उसे पूरा करेंगे। ज्वाइंट कमिश्नर धरने पर बैठे मुलाजिमों की एबसेंट लगाने की बात कर रहे हैं जो कि यूनियन सहन नहीं करेगी।

सुनील बढ़लान, प्रधान स्वीपर यूनियन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.