Move to Jagran APP

स्वच्छता की पाठशाला मुहिम के तहत विद्यार्थियों ने सीखा, कैसे बनाएं स्वच्छ भारत

लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से दैनिक जागरण के स्वच्छता महाअभियान के तहत स्वच्छता की पाठशाला लक्की मॉडल स्कूल में करवाई गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 06:31 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 06:31 PM (IST)
स्वच्छता की पाठशाला मुहिम के तहत विद्यार्थियों ने सीखा, कैसे बनाएं स्वच्छ भारत
स्वच्छता की पाठशाला मुहिम के तहत विद्यार्थियों ने सीखा, कैसे बनाएं स्वच्छ भारत

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से दैनिक जागरण के स्वच्छता महाअभियान के तहत स्वच्छता की पाठशाला लक्की मॉडल स्कूल में करवाई गई। स्टूडेंट्स को बताया कि स्कूल कैंपस और अपने आसपास की जगह को साफ रखना हर नागरिक की जिम्मेदारी है। स्वच्छता जीवन का अहम हिस्सा है। इसकी शुरुआत हम अपने घर और स्कूल से कर सकते हैं। हर नागरिक की जिम्मेवारी बनती है कि अपने जानकारों को स्वच्छता की इस मुहिम के बारे में जागरूक करें। क्योंकि अगर हर एक व्यक्ति रोजाना दो व्यक्तियों को भी अपने साथ जोड़ेगा। ऐसे ही ये गिनती बढ़ती चली जाएगी और एक दिन ऐसा आएगा कि कोई भी व्यक्ति इधर-उधर कचरा आसपास लगे कूड़ेदान में ही फेंकेगा। विद्यार्थियों ने शपथ ली है कि आसपास के क्षेत्र की सफाई रखेंगे और अभियान का हिस्सा बनेंगे। शुक्रवार को पाठशाला में स्कूल की वाइस ¨प्रसिपल गुर¨वदर कौर ने स्टूडेंट्स को स्वच्छता के बारे में बताया। स्वच्छता जीवन का अहम हिस्सा है। छात्रों को संकल्प लेना होगा कि शहर को स्वच्छ रखेंगे और लोगों को जागरूक करेंगे कि गंदगी न फैलाएं।

स्कूल स्टाफ व छात्र-छात्राओं ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत सभी लोगों को जुड़ने की जरूरत है। यदि सभी लोग स्वच्छता को अपना कर्तव्य समझते हैं, तभी इस अभियान को पूरी तरह से सफल बनाया जा सकता है। हमारी जिम्मेदारी भी बनती है कि सड़क के किनारे पर पड़ी गंदगी उठवाएं। इस दौरान हर छात्र ने शपथ ली कि देश को स्वच्छ बनाने में अहम योगदान देंगे। उन्होंने स्टूडेंट्स को बताया कि गीला कचरा और सूखा कचरा अलग अलग रखें। स्टूडेंट्स को दो अलग अलग रंग के कूड़ेदान दिखाकर डेमो भी दी गई।

स्टूडेंट्स ने पूछा कैसे करें जागरूक

फोटो 10,11

स्कूल स्टूडेंट्स ने भी इस अभियान में हिस्सा लेते हुए अपने सहपाठियों को अपना आसपास साफ रखने की सलाह दी। इस मौके नौवीं की प्रभसिमरन और 10वीं शीतल ने वाइस ¨प्रसिपल से पूछा कि वो कैसे किसी को इस मुहिम संबंधी जागरूक कर सकते हैं। जिस का ज्वाब देते हुए वाइस ¨प्रसिपल गुर¨वदर कौर ने बताया कि अगर कोई आपको आसपास कचरा फेंकता दिखे तो उसे मना करें और बताएं कि कचरा केवल कूड़ेदान में ही फेंके। इसके अलावा अगर आपको कहीं ज्यादा गंदगी दिखे तो उस जगह को साफ करवाएं या करें इससे भी लोगों में स्वच्छता का संदेश जाएगा।

फोटो 9

देश की स्वच्छता हमारी प्राथमिकता : वाइस ¨प्रसिपल

देश की स्वच्छता हर नागरिक की प्राथमिकता होनी चाहिए। क्योंकि अगर देश स्वच्छ होगा तभी दूसरे देशों से टूरिस्ट भारत आएंगे और स्वच्छता देखकर जब वो इसकी प्रशंसा करेंगे तो गर्व से हर देश वासी का सिर ऊंचा होगा। जैसे अन्य देश बिलकुल स्वच्छ हैं वैसे अपने देश भारत को स्वच्छ रखना भी हमारी जिम्मेवारी है।

- गुर¨वदर कौर, वाइस ¨प्रसिपल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.