Move to Jagran APP

साल के मध्य तक मिल जाएगा नहरी पानी, 40 प्रतिशत काम पूरा

जिले के लोगों को साल के मध्य तक नहरी पानी पीने के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 06:11 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 06:11 PM (IST)
साल के मध्य तक मिल जाएगा नहरी पानी, 40 प्रतिशत काम पूरा
साल के मध्य तक मिल जाएगा नहरी पानी, 40 प्रतिशत काम पूरा

जागरण संवाददाता, पटियाला : जिले के लोगों को साल के मध्य तक नहरी पानी पीने के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा। कुल 504 करोड़ रुपये के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को तैयार कर रही एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों के अलावा बीएसएनएल, रेलवे, वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड के अलावा नगर निगम के इंजीनियरों के साथ नगर निगम कमिश्नर आदित्य उप्पल ने बैठक की।

loksabha election banner

कमिश्नर ने सभी विभागों के अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में आ रही मुश्किलों के बारे जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जल्द से जल्द एलएंडटी को सड़कों पर पाइप लाइन बिछाने के लिए निशानदेही दें। साथ ही उन्होंने रेलवे और बीएसएनएल के अधिकारियों को कहा कि पाइप लाइन बिछाने में कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए और सभी विभाग इस प्रोजेक्ट को तेजी से आगे बढ़ाने में एक दूसरे का भरपूर सहयोग करें। मीटिग में एसई शाम लाल गुप्ता, एक्सईएन सुरेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

इंजीनियर (डेवलपमेंट), प्रोजेक्ट प्रमुख सुखदेव झा व रवि शारदा ने संयुक्त रूप से बताया कि नहरी पानी प्रोजेक्ट का अभी तक 40 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और 60 प्रतिशत काम लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। इन अधिकारियों के अनुसार शहर में पानी की सप्लाई 24 घंटे और सातों दिन प्रेशर के साथ करने को लेकर शहर की 13 पुरानी पानी की टंकियों की मरम्मत की जाएगी। साथ ही 12 पानी की टंकियां नई तैयार की जाएंगी। कुछ एक स्थानों पर पानी की टंकी बनाने के लिए निगम की ओर से जमीन दी जानी है, लेकिन अभी तक कंपनी को जमीन नहीं मिल पाई है। उन्होंने बताया कि गांव झिल, त्रिपड़ी टाउन, फोकल प्वाइंट, वीर हकीकत राय पार्क, तेजबाग कालोनी, लक्कड़ मंडी, निगम कार्यालय, वूमेन कालेज, रिक हाल, एसएसटी नगर, गुरु नानक नगर और देवीगढ़ डिविजन में टंकियां और जमीन के नीचे पानी के टैंक स्थापित किए जाने हैं। पहले चरण में शहर को सप्लाई होगा 115 एमएलडी पानी

एलएंडटी कंपनी की ओर से 504 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में 115 एमएलडी पानी की सप्लाई शहर को की जाएगी, जबकि आबादी बढ़ने पर इस प्रोजेक्ट की क्षमता को बढ़ाया जा सकेगा। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद अगले दस साल तक इस प्रोजेक्ट को चलाने का जिम्मा भी कंपनी का होगा। 162 करोड़ रुपये से प्रोजेक्ट को गांव अबलोवाल में स्थापित किया जाएगा और पानी की सप्लाई के लिए पाइप लाइन, पानी की टंकियां, पुरानी टंकियों की मरम्मत सहित अन्य जरूरी कार्यों पर 342 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के अधीन 38 किलोमीटर लंबी ट्रांसमिशन लाइन और 312 किलोमीटर लंबी डिस्ट्रीब्यूशन पाइप लाइन बिछाई जाएगी। पूरे प्रोजेक्ट को शहर में सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए 25 जोन में बांटा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.