Move to Jagran APP

मां काली के संग मनाएं जन्मदिन और एनीवर्सरी

अब आप मां काली देवी के साथ अपनी या अपने परिवार की खुशी बांटते हुए अपना जन्मदिन या एनीवर्सरी सहित अन्य खुशी के दिन मना सकते हैं। कल रविवार से शुरू होने वाले नवरात्र के अवसर पर जिला प्रशासन ने यह गिफ्ट देते हुए फैसला किया है कि माता काली देवी की रसोई बुक करवा सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 02:57 AM (IST)Updated: Sun, 18 Mar 2018 02:57 AM (IST)
मां काली के संग मनाएं जन्मदिन और एनीवर्सरी
मां काली के संग मनाएं जन्मदिन और एनीवर्सरी

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

अब आप मां काली देवी के साथ अपनी या अपने परिवार की खुशी बांटते हुए अपना जन्मदिन या एनीवर्सरी सहित अन्य खुशी के दिन मना सकते हैं। कल रविवार से शुरू होने वाले नवरात्र के अवसर पर जिला प्रशासन ने यह गिफ्ट देते हुए फैसला किया है कि माता काली देवी की रसोई बुक करवा सकते हैं। बु¨कग करवाने वाले लोग उस दिन परिवार के 5 से 7 सदस्य मंदिर में आकर माता को लगने वाला भोग भी ले सकते हैं। नवरात्र में मां की रसोई (माता को लगाया जाने वाला भोग) बुक करवाने के लिए 11 हजार रुपये और सामान्य दिनों में 2100 रुपये (भेंट) अदा करने होंगे । ऐसे बुक करें मां की रसोई

मंदिर की सलाहकार कमेटी के सदस्य अश्वनी गर्ग, संजीव शर्मा, विपिन शर्मा व राजेश बल्ला ने बताया कि मंदिर की रसोई में प्रतिदिन दोपहर व रात को माता जी को भोग लगाने के लिए खाना बनाया जाता है जिसे 'मां की रसोई' कहा जाता है। ऐसे में मां के भक्तों के लिए नवरात्र में खास सुविधा दी जा रही है कि कोई भी भक्त अपने जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ अथवा अन्य खुशी के अवसर पर मां की रसोई बुक करवाकर मां के साथ खुशी को बांट सकता है। मां की रसोई बुक करवाने वाला श्रद्धालु उस दिन अपने साथ 5 से 7 सदस्य मंदिर में ला सकता है, जिन्हें मां की रसोई से भोजन मिलेगा। अगर वो इससे भी अधिक श्रद्धालु साथ लेकर आना चाहते हैं तो उसके लिए भी भोजन तैयार करने की व्यवस्था रहेगी, जिसके लिए उन्हें अलग से भेंट देनी होगी । नवरात्र में मां की रसोई बुक करवाने के लिए 11 हजार रुपये एवं सामान्य दिनों में 2100 रुपये देने होंगे। मंदिर में मां की रसोई के लिए बु¨कग का काम शुरू है और लोग नवरात्र के दौरान बु¨कग करवा सकते हैं ।

मां का फिर किया श्रृंगार

आगामी 25 मार्च तक चलने वाले नवरात्र की तैयारियां जोरों पर हैं। मंदिर में मां का श्रृंगार किया जा रहा है। माता काली देवी और मां गौरी को पहनाए गहनों को पॉलिश करवाया गया है । पॉलिश होने के बाद मैनेजर सहित मंदिर सलाहकार कमेटी के सदस्यों के समक्ष मां को गहने पहनाने के साथ-साथ उनका फिर से श्रृंगार किया गया।

डीसी ने दिए इंतजाम करने के निर्देश

डीसी कुमार अमित की देखरेख में मंदिर में हुई बैठक के दौरान आए सरकारी विभागों के प्रतिनिधियों को निर्देश जारी करके कहा है कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी किस्म की दिक्कत पेश नहीं आनी चाहिए । हेल्थ डिपार्टमेंट का स्टाल लगेगा, अस्थाई पुलिस चौकी, फायर ब्रिगेड का एक गाड़ी, मंदिर की सजावट के लिए लाइटो का काम, सफाई सेवकों की ड्यूटी, ट्रैफिक पुलिस को पार्किंग की व्यवस्था सहित अस्थाई बाथरूम स्थापित किए जाएं। डीसी ने मंदिर सलाहकार कमेटी के सदस्यों को भी कहा है कि वे भी नवरात्र में मंदिर में सेवा करें और दो-दो सदस्य रोजाना मंदिर में उपस्थित रहें।

मुख्य द्वार से ही होगी एंट्री

मंदिर में एंट्री मुख्य द्वार से ही होगी । मंदिर में जाने वाले श्रद्धालु मंदिर में मुख्य द्वार से जाएंगे और सरोवर व लंगर हाल के सामने रास्ते से गुजरते हुए मुख्य द्वार एक रास्ते से बाहर आएंगे। इससे पहले मंदिर में प्रवेश का रास्ता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ होता था। वहां लगे पाइपों से गुजरते हुए लोग मंदिर में प्रवेश करते थे और मुख्य द्वार के रास्ते से बाहर जाते थे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.