Move to Jagran APP

पंजाब अचीवमेंट सर्वे परीक्षा में डेढ लाख विद्यार्थी शामिल

पटियाला राज्य के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की कारगुजारी के मूल्यांकन के लिए करवाए जा रहे पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण के अंतर्गत पहली से बारहवीं के विद्यार्थियों के टेस्ट सोमवार से शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 12:17 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 12:17 AM (IST)
पंजाब अचीवमेंट सर्वे परीक्षा में डेढ लाख विद्यार्थी शामिल
पंजाब अचीवमेंट सर्वे परीक्षा में डेढ लाख विद्यार्थी शामिल

जागरण संवाददाता, पटियाला : राज्य के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की कारगुजारी के मूल्यांकन के लिए करवाए जा रहे पंजाब प्राप्ति सर्वेक्षण के अंतर्गत पहली से बारहवीं के विद्यार्थियों के टेस्ट सोमवार से शुरू हो गया है। इस दौरान जहां सरकारी प्राइमरी विग के 90 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए, वहीं सेकेंडरी के भी करीब पचास हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए।

loksabha election banner

सोमवार को टेस्ट के अंतर्गत 12वीं कक्षा का अंग्रेजी लाजमी, 11वीं कक्षा का पंजाबी, 10वीं का अंग्रेजी, 9वीं का सामाजिक शिक्षा, 8वीं का पंजाबी, 7वीं का विज्ञान और 6वीं का गणित विषय का ऑनलाइन पेपर लिया गया। इसके साथ ही प्राइमरी वर्ग में पहली से पांचवी तक सभी कक्षाओं का पंजाबी विषय का पेपर हुआ। इस दौरान जहां स्टूडेंट्स को इस परीक्षा में अपीयर करवाने के लिए हरसंभव प्रयास किए गए, वहीं अध्यापक ने इसमें स्टूडेंट्स की शमूलियत सुनिश्चित करवाने के लिए घर-घर जाकर बच्चों को परीक्षा में अपीयर करवाने के लिए अपने फोन मुहैया करवाए।

इस परीक्षा में पहली कक्षा के लिए 10 प्रश्नों, 20 अंकों का टेस्ट, दूसरी से पांचवी तक 15 प्रश्नों वाला टेस्ट 30 अंकों, छठी से 12वीं तक 20 प्रश्नों वाला 40 अंकों का एग्जाम हुआ। जिला शिक्षा अफसर (एलिमेंट्री) अमरजीत सिंह ने बताया कि विभाग ने प्रत्येक बच्चे को आईडी जारी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.