Move to Jagran APP

निगम शहर में कई जगह लगाएगा प्रापर्टी टैक्स शिविर

शहर निवासियों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने में प्रापर्टी टैक्स से इकट्ठा होने वाली राशि बेहद महत्वपूर्ण है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 09:13 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 09:13 PM (IST)
निगम शहर में कई जगह लगाएगा प्रापर्टी टैक्स शिविर
निगम शहर में कई जगह लगाएगा प्रापर्टी टैक्स शिविर

जागरण संवाददाता, पटियाला : शहर निवासियों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने में प्रापर्टी टैक्स से इकट्ठा होने वाली राशि बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में रहने वाला हर यूनिट मालिक अपना प्रापर्टी टैक्स नियमित रूप से निगम के पास भरवाएं। इस तरह से पेनल्टी और ब्याज से बचाव करके पंजाब सरकार की ओर से दी जाने वाली छूट का लाभ भी उठाया जा सकेगा। भीषण गर्मी में प्रापर्टी टैक्स भरने के लिए लोगों को निगम कार्यालय तक न आना पड़े, इसके लिए निगम की प्रापर्टी टैक्स शाखा शहर के विभिन्न हिस्सों में नियमित रूप से प्रापर्टी टैक्स शिविर आयोजित करेगी। निगम कमिश्नर आदित्य उप्पल ने शुक्रवार को प्रापर्टी टैक्स शाखा में पहुंचकर लोगों से टैक्स भरने में आ रही दिक्कतों के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद उक्त फैसला लिया।

loksabha election banner

निगम कमिश्नर ने शहरवासियों को अपील की कि निगम के अधिकार क्षेत्र में रहने वाला हर व्यक्ति अपना प्रापर्टी टैक्स समय से अदा करे। प्रापर्टी टैक्स न भरने से यूनिट मालिक को प्रापर्टी टैक्स की राशि पर 18 फीसद ब्याज और 20 फीसदी पेनल्टी देनी पड़ेगी। इसके साथ ही यदि कोई यूनिट मालिक अपनी प्रापर्टी की जानकारी छिपाते हुए प्रापर्टी टैक्स कम भरने के उद्देश्य से कोई जानकारी छिपाता है तो उसकी सच्चाई सामने आने पर बकाया राशि की डबल राशि निगम को अदा करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने प्रापर्टी टैक्स भरने के लिए सेल्फ असेसमेंट की सुविधा दी है। लेकिन इस सुविधा का गलत फायदा उठाकर किसी प्रकार का जोखिम लेने से गुरेज करें।

प्रापर्टी टैक्स शाखा के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए निगम कमिश्नर ने प्रापर्टी टैक्स पर चर्चा करते हुए शहरवासियों की सुविधा को सरल बनाने पर जोर दिया। बैठक के दौरान अचानक निगम कमिश्नर अपनी पूरी टीम के साथ प्रापर्टी टैक्स शाखा पहुंचे और वहां उन्होंने कर्मचारियों के साथ-साथ प्रापर्टी टैक्स भरने आए लोगों से बातचीत की। साथ ही उन्होंने जीपीएस सिस्टम से इकट्ठा की गई जानकारी को खुद कंप्यूटर पर देखा। कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाते हुए निगम कमिश्नर ने प्रापर्टी टैक्स शाखा प्रभारी सुपरिटेंडेंट रमिदर सिंह से कहा कि वह इसी सप्ताह से शहर के किसी भी एक हिस्से में प्रापर्टी टैक्स को लेकर शिविर का आयोजन करें। निगम के इस शिविर का फायदा कर्मचारी भी उठा सके। इसके लिए सप्ताह के हर शनिवार को शहर के किसी एक हिस्से में प्रापर्टी टैक्स शिविर अवश्य आयोजित किया जाए। निगम के अधिकार क्षेत्र में 1.6 लाख यूनिट

अधिकारिक जानकारी के अनुसार नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में एक लाख छह हजार यूनिट हैं और करीब 25 हजार के करीब खाली प्लाट हैं। जिनसे प्रापर्टी टैक्स की वसूली नहीं की जाती। 125 गज तक के घरों, रिटायर्ड सैनिकों, विधवा और को प्रापर्टी टैक्स में छूट दी गई है। हर यूनिट को एक यूपीआइ नंबर जारी किया गया है और नए यूनिटों को नंबर जारी करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.