Move to Jagran APP

नेस में बेहतर प्रदर्शन के लिए अध्यापकों की लगेगी ड्यूटी

नेशनल प्रफोर्मेस ग्रेडिग इंडेक्स में देशभर में टॉप करने के बाद अब शिक्षा विभाग का अगला लक्ष्य 12 नवंबर को होने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) में टॉप करना है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 07:30 AM (IST)
नेस में बेहतर प्रदर्शन के लिए  अध्यापकों की लगेगी ड्यूटी
नेस में बेहतर प्रदर्शन के लिए अध्यापकों की लगेगी ड्यूटी

जागरण संवाददाता, पटियाला : नेशनल प्रफोर्मेस ग्रेडिग इंडेक्स में देशभर में टॉप करने के बाद अब शिक्षा विभाग का अगला लक्ष्य 12 नवंबर को होने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) में टॉप करना है। नेस में विद्यार्थियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए शिक्षा विभाग हर मुमकिन प्रयास कर रहा है। इसी के मद्देनजर अब जिले के 179 मिडिल स्कूलों में मैथ और साइंस अध्यापकों की कमी को पूरा करने के लिए विभाग ने जिले के सभी डीईओज को तीन दिन के लिए हर स्कूल में इन अध्यापकों की ड्यूटी सुनिश्चित करने के आदेश जारी किए हैं, ताकि विद्यार्थी इस सर्वे में बेहतर प्रदर्शन करके शिक्षा के स्तर में एक नया मील पत्थर स्थापित कर पाएं।

prime article banner

विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा है कि समय-समय पर विभाग द्वारा की जा रही मोनिटरिग के दौरान देखने में आया है कि बहुत सारे मिडिल स्कूलों में साइंस और मैथ अध्यापकों के पद खाली होने से नेस की तैयारी संतोषजनक नहीं हो रही है। इस संबंध में डायरेक्टर एससीईआरटी ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अफसरों को हिदायत देते हुए कहा है कि अपने जिलों के समूह प्रिसिपल और स्कूल मुखियों को हिदायत करने को कहें कि वह अपने कांप्लेक्स अधीन आते मिडिल स्कूल जहां कोई भी साइंस एवं मैथ अध्यापक नहीं है। उस स्कूल में कम से कम तीन दिन के लिए एक साइंस और मैथ अध्यापक को भेजने का अस्थायी रूप से प्रबंध करें ताकि नेस की तैयारी मुकम्मल की तैयारी करवाई जाए। पिछले सर्वे में पंजाब के विद्यार्थियों की नहीं थी बेहतर प्रफार्मेंस

इससे पहले नेस 13 नवंबर, 2017 को पूरे देश के सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा तीन, पांच व आठवीं के विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया था, लेकिन इस सर्वे में राज्य के विद्यार्थियों की प्रफार्मेस कुछ ज्यादा बेहतर नहीं थी। इसी कारण इस सर्वे के प्रति गंभीरता दिखाते हुए शिक्षा विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है ताकि पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन किया जा सके। इस फैसले से जहां विद्यार्थियों का मैथ व साइंस जैसे महत्वपूर्ण व मुश्किल विषयों में नुक्सान नहीं होगा। वहीं, नेस में बेहतर प्रदर्शन करके विद्यार्थी अपना और अपने राज्य की शिक्षा पालिसी का नाम रोशन करेंगे। नेस की तैयारी के लिए हर विभाग की तरफ से हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

डा. जरनैल सिंह, डायरेक्टर, एससीईआरटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.