Move to Jagran APP

परनीत कौर से 23 लाख की ठगी केस में सनसनीखेज खुलासा, बड़े पेमेंट्स बैंक का मैनेजर गिरफ्तार

परनीत कौर से 23 लाख रुपये की ठगी के केस में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। पुलिस ने इस मामले में फिनो पेमेंट्स बैंक के मैनेजर को गिरफ्तार किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 06:22 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 08:54 AM (IST)
परनीत कौर से 23 लाख की ठगी केस में सनसनीखेज खुलासा, बड़े पेमेंट्स बैंक का मैनेजर गिरफ्तार
परनीत कौर से 23 लाख की ठगी केस में सनसनीखेज खुलासा, बड़े पेमेंट्स बैंक का मैनेजर गिरफ्तार

पटियाला, जेएनएन। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अम‍रिंदर सिंह की पत्‍नी व सांसद परनीत कौर के बैंक खाते से 23 लाख रुपये उड़ाने के मामले में पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है। पटियाला पुलिस की टीम ने इस मामले में फिनो पेमेंट्स बैंक के मैनेजर को गिरफ्तार किया है। वर्ष 2017 में शुरू हुए इस बैंक की 14 राज्यों में करीब 400 शाखाएं हैं। इसके साथ ही पुलिस ने इस मामले में सनसनीखेज खुलासा किया है। पुलिस के अनुसार, इस पेमेंट्स बैंक के जरिये करीब 200 लोगोें के साथ ठगी कीे गई।

loksabha election banner

पटियाला के एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू ने यहां पत्रकारों से बातचीत में इस मामले में खुलासा किया। सिंधु ने बताया फिनो पेमेंट्स बैंक के मैनेजर आशीष कुमर को गिरफ्तार किया गया है और इस मामले में कई अहम जानकारियां मिली हैं। आशीष कुमार चांद लुधियाना के हब्‍बोवाल की चांद कॉलोनी में रहता है और मूल रूप से झारखंड का रहनेवाला बताया जाता है। सिद्धू ने कहा कि इस बैंक के जरिये ठगी का गाेरखधंधा चलाया जा रहा था। इसके जरिये करीब 200 लोगों के साथ ऑनलाइन ठगी हुई।  

एसएसपी सिद्धू ने बताया कि आशीष कुमार की पोस्टिंग मंडी गोबिंदगढ़ में थी। उन्‍होंने बताया कि मैनेजर आशीष की मिलीभगत से आरोपित अफसर अली ने एक महीने में करीब 200 बैंक अकाउंट खोले थे। इन बैंक अकाउंट के जरिये करीब पांच करोड़ रुपये 33 लाख 14 हजार 896 रुपये की साइबर ठगी की गई और रकम को  इन अकाउंटस में डाले गए थे। इसके बाद पांच करोड़ 25 लाख 67 हजार 999 रुपये का लेन-देन ऑनलाइन हो चुका है।

मामले के बारे में जानकारी देते हुए एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू।

सिद्धू ने बताया कि अफसर अली की तेजी से बैंक खाते खोलने की प्रक्रिया को देखते हुए बैंक मैनेजमेंट उसे सम्मानित करने की तैयारी में था, लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने गिरोह का पर्दाफाश दिया। बैंक खातों में पड़ी भारी रकम को फ्रीज कर दिया है। आरोपित अफसर अली व आशीष से 693 सिम, 19 फ़ोन, एक क्रेटा गाड़ी, सात एटीएम कार्ड, 33 आधार कार्ड व 76 वर्किंग सिम कार्ड बरामद किए गए हैं।

ऐसे खोलते थे फर्जी बैंक अकाउंट
सिद्धू ने बताया कि आरोपित अफसर अली की मंडी गोबिंदगढ़ में दुकान है। यहां उसके पास श्रमिक वर्ग के लोग नया आधार कार्ड बनवाने या गुम हुए आधार कार्ड को बनवाने के लिए आते थे। अपनी दुकान पर आने वाले  लोगों के आधार कार्ड बनवाने में हेल्प के बहाने वह फिनो बैंक में अकाउंट खोल देता था। अफसर अली के पास बैंक से जारी बायोमीट्रिक मशीन थी। अकाउंट खोलने के लिए बैंक की तरफ से एक आईडी नंबर जारी होता था, जो अफसर अली के पास रहता था। इस बारे में जिसके नाम पर अकाउंट होता था उसे इस आइडी नंबर के बारे में जानकारी नहीं होती थी। 

सिद्धू ने बताया कि इन अकाउंट्स को अफसर अली खुद ही चलाता था। उसने 200 बैंक अकाउंट फिनो पेमेंट्स बैंक की गोबिंदगढ़ शाखा में खोले थे। इमें उत्तर प्रदेश के 59, बिहार के 55, पंजाब के 85, पश्चिम बंगाल के दो , हरियाणा व मध्‍य प्रदेश के एक-एक एड्रेस पर थे। अफसर अली इस काम के लिए बैंक मैनेजर से बीस-बीस की संख्या में आने वाली ऑनलाइन बैंक अकाउंट की किट ले लेता था और बैंक मैनेजर इन अकाउंट्स की वेरिफिकेशन किए बिना ही चालू कर देता था।

अपनी जेब से चार सौ रुपये अदा करके खुलवाता था ऑनलाइन अकाउंट
सिद्धू ने बताया कि आशीष कुमार 27 साल का और बीसीए व डीसीए पास है। नवंबर 2018 में उसने बैंक में नौकरी ज्वाइन की थी, यहीं पर उसकी अफसर अली से जान-पहचान हुई। अफसर अली ने आधार कार्ड बनाने के लिए लुधियाना से ट्रेनिंग ली थी, जिसके बाद पहले मंडी गोबिंदगढ़ में इसकी दुकान कर ली थी। बाद में वह ठगी करने लगा। फिनो बैंक में खाता खुलवाने के लिए चार सौ रुपये चुकाने होते थे। यह रकम वह अपनी जेब से देता था। इस रकम में से करीब 55 रुपये उसे वापस मिल जाते थे।

यह भी पढ़ें: ASI बेटी को फोन करके बोला- DSP ने मुझे कुत्ता कहा मरने जा रहा हूं, फिर बेटी ने ऐसे बचाया

एसएसपी ने बताया कि अफसर अली झाड़खंड के जामताड़ा के अन्य साथियों के साथ मिलकर सिम कार्ड लेता था। जामताड़ा का अताउल अंसारी फर्जी तरीके से सिम कार्ड चालू करवाता था। वह इन नंबरों को फिनो बैंक में खोले अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड करवाता था। इसके बाद बैंक से मिले एटीएम किट वगैरह को कूरियर के जरिए जामताड़ा भेज देता था, जहां पर इन खातों से पैसों का लेन-देन होता था।

एसएसपी बोले- बैंक से करेंगे तालमेल

मंदीप सिंह सिद्धू ने कहा कि पूरे मामले में पुलिस आरबीआइ (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) व फिनो बैंक की मैनेजमेंट से तालमेल कर रही है कि इस तरह के ऑनलाइन फर्जीवाड़ा पर निगरानी रखें। एसएसीप सिद्धू ने कहा कि इस पूरे गिरोह का नेटवर्क सांसद परनीत कौर के बैंक खाते से 23 लाख रुपए उड़ाने जाने के बाद पकड़ा गया है। उन्‍होंने कहा कि मामले को हल करने वाले मुलाजिमों को सम्मानित किया जाएगा। झारखंड के जामताड़ा के अन्य आरोपितों की तलाश जारी है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को बडा़ झटका, हुड्डा ने पकड़ी अलग राह, बोले- अतीत से हुआ मुक्‍त, पहले वाली कांग्रेस नहीं रही

आरोपित आशीष को एक दिन के पुुलिस रिमांड पर लिया गया है, जबकि अफसर अली पहले ही सिविल लाइन थाना पुलिस के पास रिमांड पर चल रहा है। इसके अलावा आरोपित अताउल अंसारी को प्रोडक्शन वारंट पर लेकर रिमांड पर लेने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.