Move to Jagran APP

लोंगोवाल ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के स्वरूप की चोरी पर सीएम की चुप्पी का किया विरोध

पटियाला शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष भाई गोबिद सिंह लोंगोवाल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह और सासंद परनीत कौर के श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप चोरी होने के मामले में चुप्पी का विरोध किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 12:13 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 12:13 AM (IST)
लोंगोवाल ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के स्वरूप की चोरी पर सीएम की चुप्पी का किया विरोध
लोंगोवाल ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के स्वरूप की चोरी पर सीएम की चुप्पी का किया विरोध

जागरण संवाददाता, पटियाला : शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष भाई गोबिद सिंह लोंगोवाल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह और सासंद परनीत कौर के श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप चोरी होने के मामले में चुप्पी का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन और परनीत ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के स्वरूप के बाद बेचैन सिख संगत को दिलासा देने से इंकार कर दिया।

loksabha election banner

यहां मिनी सेक्रेटेरिएट के सामने धरने को संबोधित करते हुए एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि गुरुद्वारे से ऐतिहासिक स्वरूप चोरी हुए 17 दिन हो गए हैं, लेकिन मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी परनीत कौर जो पटियाला की सांसद हैं ने इस कृत्य की निदा करते हुए एक भी शब्द नहीं कहा। जिला पुलिस को इस अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने की चेतावनी देते हुए लोगोंवाल ने कहा कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो एसजीपीसी को इस मामले में न्याय सुनिश्चित करवाने के लिए जबरदस्ती आंदोलन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि कुछ जत्थेबंदियां भी कांग्रेस पार्टी के हाथों में खेल रही हैं। कांग्रेस द्वारा बेअदबी के मामलों के बाद सिख समुदाय को विभाजित करने के लिए उन्हीं संगठनों का इस्तेमाल किया गया और वे कल्याण गांव से स्वरूप की चोरी के बारे में चुप रहकर फिर से कांग्रेस के हाथों में खेल रहे हैं। एसजीपीसी अध्यक्ष ने एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भी किया जिसमें एसजीपीसी के वरिष्ठ सदस्य राजिदर सिंह मेहता, गुरबख्श सिंह खालसा, हरिदर सिंह धामी और कुलदीप कौर टौहड़ा एसएसपी कार्यालय में पेश हुए और उन्होने स्वरूप की प्राप्ति के लिए दोषियों की गिरफ्तारी की मांग पर ज्ञापन सौंपा। वरिष्ठ नेता गुरचरन सिंह ग्रेवाल ने घोषणा की कि अगर प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की तो एसजीपीसी 18 अगस्त को अगली कार्रवाई की घोषणा करेगी। श्री गुरुग्रंथ साहिब चोरी मामले की जांच हाईकोर्ट के जज करें

फोटो - 9-10

- आप के विधायक संधवा, रोड़ी व बिलासपुर पहुंचे कल्याण गांव

- सत्ता से बाहर होकर ही बादलों को क्यों जाग जाता है पंथ और पंजाब के प्रति मोह : संधवां जागरण संवाददाता, पटियाला : आम आदमी पार्टी (आप) ने गांव कल्याण के गरुद्वारा अरदासपुर साहिब में चोरी हुए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पुरातन स्वरूप को ढूंढने में पुलिस के सुस्त रवैया का ऐतराज जताते हुए कहा कि इतने संवेदनशील मुद्दे पर पंजाब की कैप्टन अमरिदर सिंह सरकार ने अब तक ढील अपना रखी है। यही हाल अकाली दल की सरकार का भी रहा है, जिसके काल में धार्मिक ग्रंथों की बे अदबी होती रही है। इस मामले की जांच हाई कोर्ट के जज अधीन एक उच्च स्तरीय टीम से करवाई जाए। यदि 17 अगस्त तक सरकार ने जांच सिरे न चढ़ाई तो आम आदमी पार्टी संगत व दूसरे संगठनों के साथ संघर्ष करेगी।

शनिवार को कल्याण गांव के गुरुद्वारा साहिब में मीडिया से मुखातिब हुए विधायक कुलतार सिंह संधवां, विधायक जय किशन सिंह रोड़ी व विधायक मनजीत सिंह बिलासपुर ने यह बात कही। कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि इतने दिनों बाद भी पुलिस जांच के दौरान कोई संकेत न मिलना पूरी सरकार की काबलियत और कारगुजारी पर अंगुली उठाता है।

जय किशन सिंह रोड़ी और मनजीत सिंह बिलासपुर ने कहा कि यदि बादल सरकार के समय बुरज जवाहर सिंह में चोरी हुए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों के तुरंत मिले सबूतों के आधार पर बिना पक्षपात जांच होती तो श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी सहित बाकी धार्मिक ग्रंथों की बेदबी वाला काला अध्याय शुरू नहीं होना था। उन्होंने सुखबीर सिंह बादल द्वारा इस मामले पर लगाए धरने को ड्रामा करार दिया। उन्होंने कहा कि खुद बेदबी के दाग लिए घूम रहे बादल गरु के साथ जुड़े किसी भी मामले पर बोलने का नैतिक हक खो चुके हैं। राजिदरा अस्पताल के एमएस को मिलकर बताई शिकायतें

तीनों विधायक व स्थानीय आप नेता सरकारी राजिदरा अस्पताल पहुचे और अस्पताल के प्रशासन को कहा कि वे कोरोना वायरस के मरीजों का सही ढंग से इलाज करें और परिवारों की समस्याओं का हल करें। अस्पताल में पटियाला देहाती जिला प्रधान चेतन सिंह जोड़ेमाजरा, पटियाला हलका इंचार्ज बिजली आंदोलन कुंदन गोगिया, डा. बलबीर सिंह, गगन दीप सिंह चड्ढा, नीना मित्तल, आरपीएस मल्होत्रा, ज्ञान सिंह मुंगो, चेतन सिंह जोड़ेमाजरा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.