Move to Jagran APP

नंबर एक रैंक के बाद लॉ यूनिवर्सिटी आसपास के पांच गांवों को बनाएगी स्वच्छ

ाजीव गांधी राष्ट्रीय लॉ यूनिवर्सिटी (आरजीएनएलयू) के रजिस्ट्रार डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि इस बार यूनिवर्सिटी को स्वच्छता के लिए देश में नंबर एक का खिताब मिला है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 12:00 AM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 12:00 AM (IST)
नंबर एक रैंक के बाद लॉ यूनिवर्सिटी आसपास के पांच गांवों को बनाएगी स्वच्छ
नंबर एक रैंक के बाद लॉ यूनिवर्सिटी आसपास के पांच गांवों को बनाएगी स्वच्छ

सुरेश कामरा, पटियाला

loksabha election banner

राजीव गांधी राष्ट्रीय लॉ यूनिवर्सिटी (आरजीएनएलयू) के रजिस्ट्रार डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि इस बार यूनिवर्सिटी को स्वच्छता के लिए देश में नंबर एक का खिताब मिला है। जिसे आगे भी बरकरार रखते हुए अगले साल यह खिताब फिर कैंपस में ही लाएंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी के अधिकारी व कर्मचारी सहित स्टूडेंटस पूरा ध्यान रखेंगे। खास बात यह है कि कैंपस के आसपास के गोद लिए पांच गांवों को भी स्वच्छ बनाएंगे । गोद लिए गांवों को करेंगे जागरुक

डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि स्वच्छता के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन तो गंभीर है। अब प्रशासन कैंपस के आसपास के गोद लिए पांच गांवों को भी स्वच्छता के लिए तैयार करेगा । यूनिवर्सिटी ने कैंपस के साथ लगते पांच गांव जिनमें लचकाणी, बख्शीवाल, जस्सोवाल, सियोणा व सिद्धूवाल शामिल हैं, को भी स्वच्छता अभियान के साथ जोड़ेंगे। यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि गांव-गांव जाकर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे। इसमें खुले में शौच न करना, पराली न जलाना, गली मोहल्ले सहित खेतों में सफाई रखना, अपने घरों के भीतर स्वच्छता का ध्यान रखना, गांव में अधिक से अधिक पौधे लगाने सहित स्वच्छता से जुड़ी अन्य बातें बताई जाएंगी। इस काम में न केवल यूनिवर्सिटी की फैकल्टी, बल्कि विद्यार्थी भी अपना योगदान देंगे। 00 बायोगैस प्लांट का दायरा बढ़ाएंगे, वाटर वेस्टेज को रोकेंगे

डॉ. नरेश ने बताया कि यूनिवर्सिटी में हॉस्टल में इस्तेमाल होने वाले फूड की वेस्टेज से निपटने के लिए बायोगैस प्लांट लगाए गए हैं। इसके अलावा बरसाती पानी की संभाल के लिए छतों पर वाटर रीचार्ज सिस्टम, बिजली की वेस्टेज बचाने के लिए सोलर सिस्टम, साफ सुथरा पर्यावरण व ग्रीन बेल्ट बनाने के लिए पौधे लगाए गए हैं। वहीं कैंपस की साफ सफाई पर खास ध्यान रहता है । उनके कैंपस में हॉस्टल में लगा बायगैस प्लांट अब छोटा हो गया है जिसका दायरा आने वाले समय में बढ़ाया जाएगा, ताकि बढ़ती स्टूडेंट्स की संख्या को देखते हुए समय पर संभाला जा सके। हाल ही में गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर कैंपस में 550 पौधे लगाए गए हैं जो अगले साल भी लगाए जाएंगे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.