Move to Jagran APP

न्याय की जंग के साथ बांट रहे सूचना के अधिकार का ज्ञान

फतेहगढ़ साहिब लोहानगरी मंडी गोबिदगढ़ के युवा एडवोकेट जगमोहन डाटा न्याय की जंग लड़ने के साथ-साथ करीब छह सालों से लोगों को सूचना के अधिकार का ज्ञान भी बांट रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 12:45 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 12:45 AM (IST)
न्याय की जंग के साथ बांट रहे सूचना के अधिकार का ज्ञान
न्याय की जंग के साथ बांट रहे सूचना के अधिकार का ज्ञान

धरमिदर सिंह, फतेहगढ़ साहिब

loksabha election banner

लोहानगरी मंडी गोबिदगढ़ के युवा एडवोकेट जगमोहन डाटा न्याय की जंग लड़ने के साथ-साथ करीब छह सालों से लोगों को सूचना के अधिकार का ज्ञान भी बांट रहे हैं। लोगों को अपने अधिकारों की रक्षा के लिए इस अधिकार का प्रयोग करने की जानकारी इस शख्स द्वारा दी जाती है। यही नहीं, एडवोकेट डाटा ने विश्वास एक उम्मीद नाम से एनजीओ बनाई है, जिससे सरकारी तंत्र को सुधारने का संकल्प भी लिया है। अमलोह कोर्ट कांप्लेक्स में प्रेक्टिस करने वाले एडवोकेट डाटा पहले अपने केसों में ही व्यस्त रहते थे। इस दौरान मुवक्किलों की यही समस्या रहती थी कि सरकारी तंत्र आम जनता को परेशान ही करता रहता है। जिसके बाद उन्होंने प्रण लिया कि वे इस तंत्र को सुधारने के लिए सूचना के अधिकार का सहारा लेंगे। अब इस मुकाम पर पहुंचे कि जैसे ही वे किसी जन समस्या को लेकर सूचना के अधिकार तहत कोई जानकारी मांगते हैं तो इसे देने से पहले ही समस्या का हल कर दिया जाता है। कुछ समय पहले डाटा ने लोहानगरी के आरजी मिल रोड की खस्ताहालत को लेकर लंबे समय से लोगों को आ रही परेशानी का हल करवाया। डाटा ने जब इस रोड के निर्माण और मरम्मत पर कुछ वर्षो के दौरान हुए खर्च का ब्यौरा मांगा तो प्रशासन ने जानकारी देने में देरी कर दी। लेकिन करीब 38 लाख रुपये से इस सड़क का निर्माण करवा दिया। पंजाब की सबसे अमीर नगर कौंसिल मंडी गोबिदगढ़ में शहरवासियों को नक्शा पास करवाने के लिए बिना वजह परेशान किया जाता था। इस अव्यवस्था को सूचना के अधिकार के तहत सुधारा गया। अब शहर के लोग आसानी से नक्शे हासिल कर रहे हैं। इसी प्रकार सब डिवीजन अमलोह में ड्राइविग लाइसेंस प्रक्रिया में सुधार भी उन्होंने सूचना के अधिकार तहत करवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.